Competition Coaching Centre,
Siliguri & Gangtok
7908401075/9832359082 Email: ccc4job@gmail.com
MODEL TEST for NET/SLET
Sub: EDUCATION Time: 1.45hrs.
1.
Which of the following research designs is
the most appropriate for depicting lived experiential realities?
(1) Phenomenological designs (2) Case study designs
(3) Grounded theory designs (4) Narrative research designs
सजीव अनुभवात्मक
वास्तविकताओं को दर्शाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा शोध डिजाइन सबसे उपयुक्त
है?
(1) फेनोमेनोलॉजिकल
डिजाइन (2) केस स्टडी डिजाइन (3)
ग्राउंडेड थ्योरी डिजाइन (4) कथात्मक शोध डिजाइन
2. In which of the following set is stipulated
the highest level category of taxonomies in cognitive, affective and
psycho-motor domains respectively?
(1) Synthesis;
Valuing; Articulation (2) Analysis; Receiving ; Manipulation (3) Application;
Organization; Precision (4) Evaluation;
Characterization; Naturalization
निम्नलिखित में
से किस सेट में क्रमशः संज्ञानात्मक, भावात्मक और मनो-मोटर डोमेन में टैक्सोनॉमी की उच्चतम स्तरीय श्रेणी निर्धारित
की गई है?
(1) संश्लेषण;
मूल्य निर्धारण; अभिव्यक्ति (2) विश्लेषण; प्राप्त करना;
हेरफेर (3) आवेदन; संगठन; प्रेसिजन (4) मूल्यांकन; विशेषता; समीकरण
3. what
describes a virtual classroom?
(1) Learners
using technology in a classroom environment led by a tutor (2) A training
course done using you-tube tutorials (3) On-line learning
environment accessed through the Webinars (4) On -line learning course
आभासी कक्षा का वर्णन क्या करता है? (1) शिक्षक के नेतृत्व में कक्षा के वातावरण में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले
शिक्षार्थी (2) यू-ट्यूब ट्यूटोरियल का उपयोग करके किया गया एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (3) वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन सीखने के माहौल का उपयोग किया जाता है (4) ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम
4. The
ethical and social issue of information systems are becoming more important
these days because of the increased (a) Use of the internet (b) Use of learning
new technology (c) Monitoring of employees in the institutions (d) Cost of
information system (e) Use of interconnected information systems Select the
correct answer from the options given below.
सूचना प्रणाली का नैतिक और सामाजिक
मुद्दा इन दिनों अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि (ए) इंटरनेट का उपयोग
(बी) सीखने की नई तकनीक का उपयोग (सी) संस्थानों में कर्मचारियों की निगरानी (डी)
सूचना की लागत प्रणाली (ई) परस्पर जुड़ी सूचना प्रणाली का उपयोग
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन करें।
(1)
(a) and (e) (2) (a) and (b) (3) (b) and (c) (4) (d) and
(e)
5. A
weighing machine mostly over measures the weight of individuals .It will be
said to be indicative of:
(1) Random
Error (2) Systematic Error (3) Standard Error
(4) Probable Error
एक वजन मशीन
ज्यादातर व्यक्तियों के वजन को मापती है। इसे संकेतक कहा जाएगा:
(1) यादृच्छिक त्रुटि
(2) व्यवस्थित त्रुटि (3)
मानक त्रुटि (4) संभावित त्रुटि
6. What
is the correct sequence of action in conducting an intervention -based action
research in Education?
(1) Act,observe,
plan and reflect (2) Plan ,act,observe and reflect (3)
Observe ,plan ,reflect and act (4) Reflect ,observe plan and act
शिक्षा में
हस्तक्षेप आधारित क्रियात्मक अनुसंधान करने में कार्रवाई का सही क्रम क्या है?
(1) अधिनियम, निरीक्षण, योजना और प्रतिबिंबित (2) योजना, कार्य, निरीक्षण और प्रतिबिंबित करें (3) निरीक्षण करें, योजना बनाएं, प्रतिबिंबित करें और कार्य करें (4) प्रतिबिंबित करें, योजना देखें और
कार्य करें
7. In
which of the following, the main purpose of research is to formulate
generalizations leading to theory building?
(1) Phenomenology
with subjective frame of reality (2) Participant observation with focus on
perspective (3) Symbolic interaction with emphasis on social interaction (4) Experimentation with controls and manipulation of variables
निम्नलिखित में
से किसमें अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य सिद्धांत निर्माण के लिए सामान्यीकरण तैयार
करना है?
(1) वास्तविकता के
व्यक्तिपरक फ्रेम के साथ घटना विज्ञान (2) परिप्रेक्ष्य पर ध्यान देने के साथ प्रतिभागी अवलोकन (3) सामाजिक संपर्क पर जोर देने के साथ प्रतीकात्मक
बातचीत (4) चर के नियंत्रण और हेरफेर
8. which
of the following has the high potential for empirical validation in using
educational Technology?
(1) Textbook
(2) Printed lectures of Distance Education (3) Module reading materials (4) Programmed Instructional material
निम्नलिखित में
से किसमें शैक्षिक प्रौद्योगिकी के उपयोग में अनुभवजन्य सत्यापन की उच्च क्षमता है?
(1) पाठ्यपुस्तक (2) दूरस्थ शिक्षा के मुद्रित
व्याख्यान (3) मॉड्यूल पठन सामग्री (4) प्रोग्राम की गई निर्देशात्मक सामग्री
9. which
of the following indicate Deming’s “system of profound knowledge” consisting of
four interrelated theories?
(1) Optimization,
variation, knowledge and psychology (2) Optimization,
variation, knowledge and need hierarchy (3) Variation, knowledge, needs
hierarchy and participation (4) Knowledge, Need hierarchy, participation and
goal setting
निम्नलिखित में
से कौन डेमिंग की "गहन ज्ञान की प्रणाली" को दर्शाता है जिसमें चार
परस्पर संबंधित सिद्धांत शामिल हैं?
(1)
अनुकूलन, भिन्नता, ज्ञान और मनोविज्ञान (2) अनुकूलन, भिन्नता, ज्ञान और आवश्यकता पदानुक्रम (3) विविधता, ज्ञान, पदानुक्रम और भागीदारी की आवश्यकता (4) ज्ञान, पदानुक्रम की आवश्यकता, भागीदारी और लक्ष्य निर्धार
10. which
of the following action words when emphasized in Teacher Education will form
part of reflective teaching styles?
(a) Plan,
act and improve (b) Design, deliver and evaluate (c) Engage, explore and evaluate
(d) Explain, clarify and elaborate (e) Praise, encourage and influence Choose
the correct option from the following list 1. (a) and (b) 2. (c) and (d) 3. (d) and (e) 4. (b) and (c)
निम्नलिखित में
से कौन सा क्रिया शब्द जब शिक्षक शिक्षा में जोर दिया जाता है तो प्रतिबिंबित
शिक्षण शैलियों का हिस्सा बन जाएगा?
(ए) योजना, कार्य और सुधार (बी) डिजाइन,
वितरित और मूल्यांकन (सी)
संलग्न, अन्वेषण और मूल्यांकन (डी) व्याख्या, स्पष्ट और विस्तृत करें (ई) प्रशंसा करें, प्रोत्साहित करें और
प्रभावित करें निम्नलिखित सूची में से सही विकल्प चुनें
11.
Which of the following combinations of
learning resources gives a comprehensive concept of Distance Education ?
(i)
Mobile learning (ii) Opportunity for
teacher taught interactions (iii) Mass media (iv) Use of creative instructional
procedures (v) I.C.T. (vi) Print material
सीखने के
संसाधनों का निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन दूरस्थ शिक्षा की एक व्यापक अवधारणा
देता है?
(i) मोबाइल लर्निंग (ii) शिक्षक द्वारा सिखाई गई बातचीत का अवसर (iii) मास मीडिया (iv) रचनात्मक निर्देशात्मक प्रक्रियाओं का उपयोग (v) आई.सी.टी. (vi) प्रिंट सामग्री
Code : (1) (i),
(iii), (v) and (vi) (2) (i), (ii), (iii) and (v) (3) (i), (ii), (iii)
and (vi) (4) (iii), (iv), (v) and (vi)
12.
Which of the following models of
curriculum has minimum scope for democratic decision making ?
(1) Demonstration
Model (2) Grassroot Model (3) System Analysis Model (4) Administrative Model
पाठ्यक्रम के निम्नलिखित
में से किस मॉडल में लोकतांत्रिक निर्णय लेने की न्यूनतम गुंजाइश है?
(1) प्रदर्शन मॉडल (2) ग्रासरूट मॉडल (3) सिस्टम
विश्लेषण मॉडल (4) प्रशासनिक मॉडल
13.
. Which of the following combinations
describe the characteristics of system Analysis Model of Curriculum ?
(a) The
system has its sub systems (b) System and its sub systems interact with each
other (c) There is inherent coordination in its various sub systems (d) Over a
period of time the system’s output decreases (e) The quality of output depends
on the quality of input
निम्नलिखित में
से कौन सा संयोजन पाठ्यक्रम के सिस्टम विश्लेषण मॉडल की विशेषताओं का वर्णन करता
है?
(ए) सिस्टम में इसकी उप प्रणालियां हैं (बी)
सिस्टम और इसकी उप प्रणालियां एक दूसरे के साथ बातचीत करती हैं (सी) इसके विभिन्न
उप प्रणालियों में अंतर्निहित समन्वय है (डी) समय के साथ सिस्टम का आउटपुट कम हो
जाता है (ई) गुणवत्ता आउटपुट का इनपुट की गुणवत्ता पर निर्भर करता है
Code : (1) (a),
(b), (c) and (e) (2) (b), (c), (d) and (e) (3) (a), (c), (d) and (e) (4)
(a), (b), (c) and (d)
14.
Internship forms an integral part of
B.Ed curriculum because it provides : (1) Enhancing administrative exposure (2) Total participation in school based activities (3)
Opportunities for intensive practice of teaching activities (4) Opportunities
to get first-hand knowledge of school
programmes
इंटर्नशिप बी.एड पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग है क्योंकि यह
प्रदान करता है: (1) प्रशासनिक जोखिम को बढ़ाना (2) स्कूल आधारित गतिविधियों में
कुल भागीदारी (3) शिक्षण गतिविधियों के गहन अभ्यास के अवसर (4) प्रत्यक्ष प्राप्त
करने के अवसर स्कूल कार्यक्रमों का ज्ञान
15.
The model of behavioral
objectives of curriculum evaluation was presented by: 1)Tyler 2) Stuffle beam 3) Hilda taba
4) John Dewey
मूल्यांकन के व्यवहारिक उद्देश्यों का मॉडल किसके द्वारा
प्रस्तुत किया गया था: 1) टायलर 2) स्टफल बीम 3) हिल्डा तबा 4) जॉन डेवीथ प्रयोग
16.
Curriculum is affected by the
following factor:
1)
Government 2) Religious group 3) Ideology of the nation 4) All of the above
पाठ्यचर्या
निम्नलिखित कारकों से प्रभावित होती है:
1) सरकार 2) धार्मिक समूह 3) राष्ट्र की विचारधारा 4) उपरोक्त सभी
17.
Content includes
1)
knowledge 2) Skills
3) Attitudes and values 4) All of the above
सामग्री में
शामिल हैं 1) ज्ञान 2) कौशल 3) दृष्टिकोण और मूल्य 4) उपरोक्त सभी
पाठ्यचर्या के
विकास को प्रभावित करने वाले कारक कहलाते हैं: 1) पाठ्यचर्या की
नींव 2) पाठ्यचर्या की रूपरेखा 3) पाठ्यचर्या
मूल्यांकन 4) पाठ्यचर्या के तत्व
19.
Aurobindo proposed : (1)integral education (2) vocational education (3) spiritual education (4) emancipation education.
अरबिंदो ने
प्रस्तावित
(1) समग्र शिक्षा (2) व्यावसायिक शिक्षा (3) आध्यात्मिक
शिक्षा (4) मुक्ति शिक्षा।
20.
"No disinterested pursuit of
knowledge and no intellectual education for its own sake" was the slogan
of the which philosophy.
(1) Realists
(2) Idealists (3)
Pragmatists (4) Naturalists.
"ज्ञान की कोई
उदासीन खोज नहीं और स्वयं के लिए कोई बौद्धिक शिक्षा नहीं" किस दर्शन का नारा
था।
(1) यथार्थवादी (2) आदर्शवादी (3) व्यावहारिक (4)
प्रकृतिवादी।
21.
Pragmatic schools of philosophy is of ....................
origin
(1)German (2) USSR
(3) American (4) British.
दर्शनशास्त्र के व्यावहारिक स्कूल …………… मूल के हैं
(1) जर्मन (2) यूएसएसआर (3)
अमेरिकी (4) ब्रिटिश।
22.
All systems of ideas are subject to
verification by consequences. This is the core of the philosophy of which
philosophy.
(1) idealism
(2) existentialism (3) pragmatism (4) realism.
विचारों की सभी
प्रणालियाँ परिणामों द्वारा सत्यापन के अधीन हैं। यह किस दर्शन के दर्शन का मूल
है।
(1) आदर्शवाद (2)
अस्तित्ववाद (3) व्यावहारिकता (4) यथार्थवाद।
23.
A child-centered education evolves
from which philosophy.
(1) idealism (2) naturalism (3) pragmatism (4) post-modernism.
बाल-केंद्रित
शिक्षा किस दर्शन से विकसित होती है।
(1) आदर्शवाद (2) प्रकृतिवाद (3) व्यावहारिकता (4)
उत्तर-आधुनिकतावाद।
24. The most important thing to keep in mind for a teacher according
to Realism in education is
(1) The method of teaching.
(2) The value and significance of what is taught.
(3) The nature of the child.
(4) Organization of the content to be
taught.
शिक्षा में यथार्थवाद के अनुसार एक
शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखना है
(1) शिक्षण की विधि।
(2) जो पढ़ाया जाता है उसका मूल्य और महत्व।
(3) बच्चे की प्रकृति।
(4) सिखाई जाने वाली सामग्री का संगठन।
25. What is the view point of progressive
educators regarding the issue of liberal vs. vocational education?
(1) Vocational ends load one to degrade
learning (2) Liberal arts
subject should proceed vocational training (3) Vocational and liberal education should not be separated (4)
All subjects should have a vocational orientation.
उदार बनाम व्यावसायिक शिक्षा के
मुद्दे पर प्रगतिशील शिक्षकों का क्या दृष्टिकोण है?
(1) व्यावसायिक उद्देश्य सीखने को नीचा दिखाने के लिए लोड एक है (2) उदार कला विषय को व्यावसायिक प्रशिक्षण देना चाहिए (3) व्यावसायिक और उदार शिक्षा को अलग नहीं किया जाना चाहिए (4) सभी विषयों का व्यावसायिक अभिविन्यास होना चाहिए।
26. Which school of philosophy of education
regrets dualism between cultural, and vocational curriculum?
(1) Marxism (2) Idealism (3) Existentialism (4) Naturalism.
शिक्षा के दर्शन का कौन सा स्कूल
सांस्कृतिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के बीच द्वैतवाद पर पछतावा करता है?(1) मार्क्सवाद (2) आदर्शवाद (3) अस्तित्ववाद (4) प्रकृतिवाद।
27. Pragmatism has a greater sense of
responsibility than Naturalism with regard to moral training because
(1) The free activity which pragmatic-
system of education entails does not mean licence; rather it means a guided activity.
(2) They emphasize teaching of values
(3) They consider education, basically, a
social process.
(4) They do not want the teacher to
abdicate from the scene.
नैतिक प्रशिक्षण के संबंध में
प्रकृतिवाद की तुलना में व्यावहारिकता की जिम्मेदारी की भावना अधिक होती है
क्योंकि
(1) मुफ्त गतिविधि जिसमें व्यावहारिक-शिक्षा की व्यवस्था शामिल है, का मतलब लाइसेंस नहीं है; बल्कि इसका मतलब एक निर्देशित गतिविधि है।
(2) वे मूल्यों के शिक्षण पर जोर देते हैं
(3) वे शिक्षा को मूल रूप से एक सामाजिक प्रक्रिया मानते हैं।
(4) वे नहीं चाहते कि शिक्षक दृश्य से हट जाए।
28.
Below are given a few items needed as a
support to guidance personnel’s. Which of them is scarce in Indian context
? Select your answers from the code :
(a) Availability of lists and inventories (b) Physical facilities and infra -
structural support (c) Academic resources available in schools and colleges (d)
Courses in guidance and career counselling (e) Professional training facilities
(f) Components of guidance and counselling courses in teacher education
programme
मार्गदर्शन कर्मियों के समर्थन के रूप में आवश्यक कुछ आइटम
नीचे दिए गए हैं। इनमें से कौन भारतीय संदर्भ में दुर्लभ है? कोड से अपने उत्तरों का चयन करें: (ए) सूचियों
और सूची की उपलब्धता (बी) भौतिक सुविधाएं और बुनियादी संरचनात्मक समर्थन (सी)
स्कूलों और कॉलेजों में उपलब्ध शैक्षणिक संसाधन (डी) मार्गदर्शन और कैरियर परामर्श
में पाठ्यक्रम (ई) व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाएं (च) शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में
मार्गदर्शन और परामर्श पाठ्यक्रम के घटक
Code
: (1) (b), (c), (d), (f) (2) (a), (b), (d), (e) (3) (c), (d), (e), (f) (4) (d),
(e), (c), (f)
29.
For making guidance and counselling an
effective programme in Indian context, which of the following is the major constraint?
(1) Scarcity of funds (2) Educational policy (3) Mind set of functionaries at various levels of education
(4) Apathy of parents
भारतीय संदर्भ में मार्गदर्शन और
परामर्श को एक प्रभावी कार्यक्रम बनाने के लिए, निम्नलिखित में से कौन सी प्रमुख बाधा है?
(1) धन की कमी (2)
शैक्षिक नीति (3) शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर पदाधिकारियों की मानसिकता (4) माता-पिता की उदासीनता
30.
Match the following types of counselling
of Set-I with name of their promoters given in Set-II.
Set
– I
Set – II
(a) Directive Counselling (i) Thorn
(b) Non-directive Counselling (ii) Williamson
(c) Eclectic Counselling (iii)
Tolbert
(iv) Peterson
(v)
Carl Rogers
सेट-I की निम्नलिखित प्रकार की काउंसलिंग को सेट-II
में दिए गए उनके प्रमोटरों के नाम
से सुमेलित करें।
सेट - I
सेट - II
(ए) निर्देशक परामर्श (i) थोर्ण
(बी) गैर-निर्देशक परामर्श (ii) विलियमसन
(सी) उदार परामर्श (iii) टॉलबर्ट
(iv) पीटरसन
(v) कार्ल रोजर्स
निम्नलिखित में से कौन सही मिलान को इंगित करता है?
Which of the following indicates the correct match
?
(a) (b) (c)
(1) (v) (i) (iv)
(2) (iii) (iv) (i)
(3) (ii)
(v) (i)
(4) (i) (iii) (ii)
31.
Which of the following types of
intelligence reaches an optimal development ceiling ?
(1) Emotional intelligence (2) Social
intelligence (3) Cognitive intelligence (4)
Spiritual intelligence
निम्न में से किस प्रकार की बुद्धि इष्टतम
विकास सीमा तक पहुँचती है?
(1) भावनात्मक बुद्धिमत्ता (2) सामाजिक बुद्धिमत्ता (3)
संज्ञानात्मक बुद्धिमत्ता (4) आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता
32.
Who
developed the concept of group factors in intelligence ?
(1 )Burt (2)
Spearman (3) Thurstone (4) Guilford
बुद्धि में समूह कारकों
की अवधारणा किसने विकसित की?
(1) बर्ट (2) स्पीयरमैन (3) थर्स्टन (4) गिलफोर्ड
33.
Who among the following was the first to
use the word ‘mental measurement’ ? (1) Terman (2) Binet (3) Thurstone (4) Galton
निम्नलिखित में से किसने सबसे पहले 'मानसिक माप' शब्द का प्रयोग
किया था? (1) टर्मन (2) बिनेट (3) थर्स्टन (4) गैल्टन
34.
Which of the following is the true statement
in reference to Intelligence?
(1) Intelligence is the ability to adjust (2) Intelligence is the ability to
learn (3) Intelligence is the ability of Abstract Reasoning (4) All of
the above
इंटेलिजेंस के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही कथन
है?
(1) बुद्धि समायोजित करने की क्षमता है (2) बुद्धि सीखने की क्षमता है (3) बुद्धि अमूर्त तर्क की क्षमता है (4) उपरोक्त सभी
35. If a child has mental age
of 20 years and chronological age of 25 years than what will be the IQ of
child? (1) 125 (2) 80
(3)
120 (4) 100
यदि किसी बच्चे की मानसिक आयु 20 वर्ष और कालानुक्रमिक आयु 25 वर्ष है तो बच्चे का आईक्यू क्या होगा?
(1) 125 (2) 80 (3) 120 (4) 100
36. Who
has given the theory of Multiple Intelligence ?
(1) Sternberg (2) Gardner (3) Guildford
(4) Thorndike .
मल्टीपल
इंटेलिजेंस का सिद्धांत किसने दिया है?
(1) स्टर्नबर्ग (2)
गार्डनर (3) गिल्डफोर्ड (4) थार्नडाइक।
37.
Which of the following is a
Fundamental Right?
(1) Right to equality
(2) Right against exploitation
(3) Right of free compulsory
education of all children upto the age of 14
(4) All the above
निम्नलिखित में से कौन एक मौलिक
अधिकार है?
(1) समानता का अधिकार
(2) शोषण के खिलाफ अधिकार
(3) 14 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों को निःशुल्क अनिवार्य शिक्षा का अधिकार
(4) उपरोक्त सभी
38. Which one of the following Articles of the Constitution of India safeguards
the rights of Minorities to establish and run educational institutions of their
own liking?
(1) Article 19
(2) Article 29
(3) Article 30
(4) Article 32
भारत के संविधान के निम्नलिखित में
से कौन सा अनुच्छेद अल्पसंख्यकों के अपने पसंद के शैक्षणिक संस्थानों को स्थापित
करने और चलाने के अधिकारों की रक्षा करता है?
(1) अनुच्छेद 19
(2) अनुच्छेद 29
(3) अनुच्छेद 30
(4) अनुच्छेद 32
39.
Assertion (A): The
U.G.C. Academic Staff Colleges came into existence to improve the quality of
teachers.
Reason (R): University and college teachers have to undergo both
orientation and refresher courses.
(1) Both (A) and (R)
are true and (R) is the correct explanation.
(2) Both (A) and (R) are
correct but (R) is not the correct explanation of (A).
(3) (A) is correct and (R) is
false.
(4) (A) is false and (R) is
correct.
दावा (ए): यू.जी.सी. शिक्षकों की गुणवत्ता
में सुधार के लिए अकादमिक स्टाफ कॉलेज अस्तित्व में आए।
कारण (आर): विश्वविद्यालय और कॉलेज
के शिक्षकों को अभिविन्यास और पुनश्चर्या पाठ्यक्रम दोनों से गुजरना पड़ता है।
(1) दोनों (ए) और (आर) सत्य हैं और (आर) सही स्पष्टीकरण है।
(2) (ए) और (आर) दोनों सही हैं लेकिन (आर) (ए) की सही व्याख्या नहीं है।
(3) (ए) सही है और (आर) गलत है।
(4) (ए) गलत है और (आर) सही है।
40.
Which of the following factor/s is/are responsible for the increase of the
role of Government in Developing Countries?
(a) Economic Planning
(b) Rising expectation of
people
(c) Privatization
(d) Emergence of the concept
of Welfare State
Select the most appropriate
answer from the codes given below:
Codes:
निम्नलिखित में से कौन-सा/से कारक
विकासशील देशों में सरकार की भूमिका में वृद्धि के लिए उत्तरदायी हैं/हैं?
(ए) आर्थिक योजना
(बी) लोगों की बढ़ती उम्मीद
(सी) निजीकरण
(डी) कल्याणकारी राज्य की अवधारणा का उदय
नीचे दिए गए कूटों में से सर्वाधिक
उपयुक्त उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (a) and (d)
(2) (a), (b) and (d)
(3) Only (c)
(4) Only (d)
41. Which part of the Constitution of
India is known as "Code of Administrators”?
(1) Part I
(2) Part II
(3) Part III
(4) Part IV
भारत के संविधान के किस भाग को
"प्रशासक संहिता" के रूप में जाना जाता है?
(1) भाग I
(2) भाग II
(3) भाग III
(4)भाग IV
42.
Article 45 under the Directive Principles of State policy in the
Indian Constitution, provides for?
(1) Rights of minorities to establish
educational institutions (2)
Free and compulsory primary
education (3) Education for weaker sections of the country (4)Giving financial
assistance to less advanced states
भारतीय संविधान में राज्य के नीति
निर्देशक सिद्धांतों के तहत अनुच्छेद 45 में प्रावधान है?
(1) अल्पसंख्यकों को शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने का अधिकार (2) मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा (3)
देश के कमजोर वर्गों के लिए शिक्षा
(4) कम उन्नत राज्यों को वित्तीय सहायता देना
43. The Draft National Policy on Education (1979), recommended also about the public schools (1) their uniqueness and traditions have to preserved
the interests of the best talents of the country (2) they should be brought
under laws and regulations of the government public education system (3) they
must be allowed the autonomy that was bestowed on them by the past system of
education (4) suitable ratio has to be maintained for admission of middle class
and poor student also.
शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति का मसौदा
(1979), पब्लिक स्कूलों के बारे में भी सिफारिश करता है (1) उनकी विशिष्टता और परंपराओं को देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के हितों को
संरक्षित करना है (2) उन्हें कानूनों और विनियमों के तहत लाया जाना चाहिए। सरकारी सार्वजनिक शिक्षा
प्रणाली (3) उन्हें वह स्वायत्तता दी जानी चाहिए जो उन्हें पिछली शिक्षा प्रणाली द्वारा दी
गई थी (4) मध्यम वर्ग और गरीब छात्रों के प्रवेश के लिए भी उपयुक्त अनुपात बनाए रखा जाना
चाहिए।
44. Which of the following will not be assented to by
Indian Constitution?
(i)
Liberty, equality, fraternity and justice (ii) Republic and a Democratic
society (iii) Religion, God and Salvation (iv) Racialism and Regionalism (v)
Vasudhaiv Kutumbkam and Universal brotherhood
निम्नलिखित में से किस पर भारतीय
संविधान द्वारा सहमति नहीं दी जाएगी?
(i) स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय (ii) गणतंत्र और एक लोकतांत्रिक समाज (iii) धर्म, ईश्वर और मुक्ति
(iv)
जातिवाद और क्षेत्रवाद (v) वसुधैव कुटुम्बकम और सार्वभौमिक भाईचारा
Code
: (1) (i), (ii) and (v) (2) (i), (ii)
and (iv) (3)
(iii) and (iv) (4) (iii), (iv) and (v)
45. Inclusive Education:
(1) encourages strict admission procedures (2) includes indoctrination of facts
(3) includes teachers from marginalized groups (4) celebrates
diversity in the classroom
समावेशी शिक्षा:
(1) सख्त प्रवेश प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता
है (2) तथ्यों को शामिल करता है
(3) हाशिए के समूहों के
शिक्षकों को शामिल करता है (4) कक्षा में
विविधता का जश्न मनाता है
46. Learning
Disability:
(1) is a
stable state (2) is a variable state
(3) need not
impair functioning (4) does not improve with appropriate input
सीखने की अक्षमता:
(1) एक स्थिर अवस्था है (2) एक परिवर्तनशील अवस्था है
(3) कामकाज को ख़राब करने की ज़रूरत नहीं है (4)
उचित इनपुट के साथ सुधार नहीं होता
है
47. Learning
Disability in motor skills is called
(1) Dyspraxia
(2) Dyscalculia (3) Dyslexia (4) Dysphasia
मोटर कौशल में
सीखने की अक्षमता को कहा जाता है
(1) डिस्प्रेक्सिया (2)
डिसकैलकुलिया (3) डिस्लेक्सिया (4) डिस्फेसिया
48. Which of the following is a characteristic of a gifted learner?
(1) He gets aggressive and frustrated.
(2) He can feel understimulated and bored if the class
activities are not challenging enough.
(3) He is highly temperamental.
(4) He engages in ritualistic behaviour like hand flapping, rocking, etc.
निम्नलिखित में से कौन एक
प्रतिभाशाली शिक्षार्थी की विशेषता है?
(1) वह आक्रामक और निराश हो जाता है।
(2) यदि कक्षा की गतिविधियाँ पर्याप्त रूप से चुनौतीपूर्ण नहीं हैं, तो वह कमज़ोर और ऊब महसूस कर सकता है।
(3) वह अत्यधिक मनमौजी है।
(4) वह कर्मकांड व्यवहार जैसे हाथ फड़फड़ाना, हिलना आदि में संलग्न है।
49. Inclusion of
children with special needs:
(1) is an unrealistic goal
(2) is detrimental to children without disabilities
(3) will increase the burden on schools
(4) requires a change in
attitude, content and approach to teaching
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को
शामिल करना:
(1) एक अवास्तविक लक्ष्य है
(2) विकलांग बच्चों के लिए हानिकारक है
(3) स्कूलों पर बोझ बढ़ेगा
(4) शिक्षण के प्रति दृष्टिकोण, सामग्री और दृष्टिकोण में बदलाव की आवश्यकता है
50.
The Duchenne is the most common type
of ?
(1) Spina
bifida (2) Multiple Sclerosis (3) Muscular dystrophy (4)
Traumatic Brain Injury
डचेन सबसे
सामान्य प्रकार का है ?
(1) स्पाइना बिफिडा (2)
मल्टीपल स्केलेरोसिस (3) मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (4) अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोट
51.
Which of the following statements is
not true in the context of Gifted Children?
(1) Analytical
understanding (2) Synthetic insights (3) Creative reproduction
(4) Practical Application Skills
गिफ्टेड
चिल्ड्रेन के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
(1) विश्लेषणात्मक समझ (2) सिंथेटिक अंतर्दृष्टि (3) रचनात्मक प्रजनन (4) व्यावहारिक अनुप्रयोग कौशल
52.
Match the following two sets. Set - I
consists of terms related to refractive disorders, retinal and optic nerve
problems. Set - II provides description of those terms. Select the correct code
for indicating your answer.
Set
– I Set - II (Terms)
(Description)
(a) Astigmatism (i) It occurs when the flow of
fluids in the eye is
restricted
(b) Glaucoma (ii) It is a hereditary disorder
that causes
Degeneration of retina
(c)
Hyperopia (iii) It is the
result of improper functioning of
muscles of eyes
(d)
Retinitis Pigmentosa (iv) It is most
commonly known as
farsightedness, results from the failure of cornea
(v)
Result in blurred vision, caused by an
uneven curve of cornea or lens of eye
निम्नलिखित दो समुच्चयों को
सुमेलित कीजिए। सेट - I में अपवर्तक विकारों, रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका समस्याओं से संबंधित शब्द
शामिल हैं। सेट - II उन शर्तों का विवरण प्रदान करता है। अपना उत्तर दर्शाने के लिए सही कूट का चयन
करें।
सेट - I सेट - II
(शर्तें) (विवरण)
(ए) दृष्टिवैषम्य (i)
यह तब होता है जब आंखों में तरल पदार्थ
का प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है
(बी) ग्लूकोमा (ii)
यह एक वंशानुगत विकार है जो रेटिना
के अध: पतन का कारण बनता है
(सी) हाइपरोपिया (iii)
यह आंखों की मांसपेशियों के अनुचित
कार्य का परिणाम है
(डी) रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा (iv) इसे आमतौर पर दूरदर्शिता के रूप में जाना जाता है, जो कॉर्निया की विफलता
के परिणामस्वरूप होता है
(v) धुंधली दृष्टि में परिणाम, कॉर्निया या आंख के लेंस के असमान वक्र
के कारण होता है
Code : (a) (b) (c) (d)
(1) (v) (i)
(iv) (ii)
(2)
(iv) (v) (i) (ii)
(3) (iii) (iv) (v) (i)
(4) (ii) (iii) (iv) (v)
53.
According to Legal Perspective, a
person with which of the following visual acuity will be called partially
sighted?
(1)
Up to 20/200 or less
(2) Between 20/70 and 20/200 (3) Between 20/100 and
20/70 (4) Upto 20/60 or less
कानूनी परिप्रेक्ष्य के अनुसार, निम्नलिखित में से किस दृश्य तीक्ष्णता वाले व्यक्ति को आंशिक दृष्टि वाला कहा
जाएगा?
(1) 20/200 या उससे कम तक
(2) 20/70 और 20/200 के बीच (3) 20/100 और 20/70 के बीच (4) 20/60 या उससे कम तक
54.
Which of the following is not
characteristic of the intellectually challenged child ?
(1) He/She
tends to be retarded in his/her physical development. (2)
He/She is above average in sensory motor and artistic aptitude. (3)
He/She is lacking in ability to conceptualise and generalise. (4) He/she tends
to display socially undesirable traits very often.
निम्न में से कौन
बौद्धिक रूप से विकलांग बच्चे की विशेषता नहीं है?
(1) वह अपने शारीरिक विकास में मंद हो जाता है। (2) वह संवेदी मोटर और कलात्मक योग्यता में औसत से
ऊपर है। (3) उसके पास अवधारणा और
सामान्यीकरण करने की क्षमता का अभाव है। (4) वह अक्सर सामाजिक रूप से अवांछनीय लक्षणों को प्रदर्शित
करता है।
55.
Which of the following could you associate to
the greatest extent with the education of the Mentally Retarded Children ?
(1)
Leta Hollingworth (2) Lewis M. Terman
(3) Nancy Bayley (4) Christine Ingram.
मानसिक रूप से मंद बच्चों की
शिक्षा के साथ आप निम्नलिखित में से किसको सबसे अधिक जोड़ सकते हैं?
(1) लेटा हॉलिंगवर्थ (2) लुईस एम. टर्मन (3)
नैन्सी बेली (4) क्रिस्टीन इनग्राम।
56.
The stage of manifest inactivity in
creative thinking process is called
(1) Inspiration
(2) Incubation (3) Generalization (4) Preparation
रचनात्मक सोच प्रक्रिया में
प्रकट निष्क्रियता के चरण को कहा जाता है
(1) प्रेरणा (2) ऊष्मायन (3) सामान्यीकरण (4) तैयारी
57.
For ensuring effectiveness in organizing
educational programmes which areas of individual differences in students will
be of optimal value ?
(1) Physical
characteristics of students (2) Racial characteristics of students (3) Psychological characteristics of students (4)
Moral characteristics of students
शैक्षिक
कार्यक्रमों के आयोजन में प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए छात्रों में
व्यक्तिगत अंतर के कौन से क्षेत्र इष्टतम मूल्य के होंगे?
(1) छात्रों की
शारीरिक विशेषताएँ (2) छात्रों की
नस्लीय विशेषताएँ (3) छात्रों की
मनोवैज्ञानिक विशेषताएँ (4) छात्रों की नैतिक
विशेषताएँ
58.
Below is given a list of five types of
learning indicated in a hierarchical arrangement as mentioned by Robert M.
Gagne. From the code given select the correct hierarchy to show your answer.
List (i) Signal learning (ii) Chain learning (iii) Rule learning (iv) Concept
learning (v) S - R learning
रॉबर्ट एम. गैग्ने द्वारा बताए गए अनुसार पदानुक्रमित
व्यवस्था में इंगित पांच प्रकार के सीखने की सूची नीचे दी गई है। दिए गए कूट में
से अपना उत्तर दिखाने के लिए सही पदानुक्रम का चयन करें। सूची (i) सिग्नल लर्निंग (ii) चेन लर्निंग (iii) रूल लर्निंग (iv) कॉन्सेप्ट
लर्निंग (v) S - R लर्निंग
Code : (1) (i),
(v), (ii), (iv) and (iii) (2)
(i), (ii), (iv), (v) and (iii) (3) (iii), (ii), (i), (v) and (iv) (4) (iii),
(iv), (v), (i) and (ii)
59.
The term ‘habit family hierarchy’ was used
to explain learning situations by whom? (1) Pavlov (2)
Tolman (3) Hull (4) Skinner
'आदत परिवार पदानुक्रम' शब्द का प्रयोग किसके द्वारा सीखने की स्थितियों को समझाने के लिए किया गया था?
(1) पावलोव (2) टॉलमैन (3) हल (4)
स्किनर
60. Which
of the laws of learning given by Thorndike had to be revised? (1) Law of
Exercise (2) Law of Readiness (3) Law of Effect (4)
Law of Belongingness
थार्नडाइक द्वारा दिए गए सीखने के किस नियम को संशोधित करना
पड़ा? (1) व्यायाम का नियम (2)
तत्परता का नियम (3) प्रभाव का नियम (4) संबंध का नियम
61. Which
combination of following characteristics correctly describes the Bureaucratic
Administration? (i) Well defined rules (ii) Established hierarchy (iii)
Standard operating procedures (iv) Good interpersonal relationships (v)
Combined responsibility of completing work
निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन सा संयोजन नौकरशाही
प्रशासन का सही वर्णन करता है? (i) सुपरिभाषित नियम
(ii) स्थापित पदानुक्रम (iii)
मानक संचालन प्रक्रियाएं (iv) अच्छे पारस्परिक संबंध (v) काम पूरा करने की संयुक्त जिम्मेदारी
Code
: (1) (i), (ii) and (iv) (2) (i), (ii) and (v) (3) (ii), (iii) and (iv) (4) (i), (ii) and (iii)
62.
In the two sets given below Set - I
specifies the type of power exercised by an Educational Administrator and Set -
II gives the description of these powers. Match the two and select your answer
from the code.
Set - I Set – II
(Type of power) (Description)
(a)
Coercive power (i) The
perception that the administrator has
relevant education and experience
(b)
Reward power (ii) The
perceived attractiveness of
interaction
(c) Legitimate power (iii) The perceived ability to
provide things
liked by the members
(d) Expert power (iv) The perception
that decisions taken by
the administrator is appropriate in terms
of role assigned
(v)
Perceived ability to provide
consequences
for not performing
नीचे दिए गए दो सेटों में सेट - I एक शैक्षिक प्रशासक द्वारा प्रयोग की जाने वाली शक्ति के प्रकार को निर्दिष्ट
करता है और सेट - II इन शक्तियों का विवरण देता है। दोनों को सुमेलित कीजिए और कूट से अपने उत्तर
का चयन कीजिए।
सेट – I
सेट - II
(शक्ति का प्रकार) (विवरण)
(ए) जबरदस्त शक्ति (i) यह धारणा कि प्रशासक के पास प्रासंगिक शिक्षा और अनुभव
है (बी) इनाम शक्ति (ii) बातचीत का कथित आकर्षण
(सी) वैध शक्ति (iii) सदस्यों द्वारा पसंद की गई चीजें प्रदान करने की कथित क्षमता
(डी) विशेषज्ञ शक्ति (iv) यह धारणा कि प्रशासक द्वारा लिए गए निर्णय सौंपी गई भूमिका के
संदर्भ में उपयुक्त है
(v) प्रदर्शन न करने के परिणाम प्रदान करने की कथित क्षमता
Code : (a) (b) (c) (d)
(1) (i) (ii) (iii) (v)
(2) (v) (iii) (iv) (i)
(3) (ii) (i) (iii) (iv)
(4) (ii) (iii) (iv) (v)
63.
A school principal plans the targets of
activities and programmes to be undertaken in next five years. This is an
example of : (1) Grassroot planning (2) Perspective
planning (3) System’s approach to planning (4) Micro planning
एक स्कूल प्रधानाचार्य अगले पांच वर्षों में की जाने वाली
गतिविधियों और कार्यक्रमों के लक्ष्यों की योजना बनाता है। यह एक उदाहरण है : (1) जमीनी योजना (2) परिप्रेक्ष्य
योजना (3) नियोजन के लिए प्रणाली का दृष्टिकोण (4) सूक्ष्म नियोजन
64.
The basic purpose of educational
supervision is to : (1) Ensure better result of students in the board
examination (2) Ensure effective teaching-learning
ambieance in the school (3) Ensure maximum attendance of learners in the
school (4) Ensure compliance of set rules and procedures
शैक्षिक पर्यवेक्षण का मूल उद्देश्य है: (1) बोर्ड परीक्षा में छात्रों का बेहतर परिणाम सुनिश्चित
करना (2) स्कूल में प्रभावी
शिक्षण-अधिगम माहौल सुनिश्चित करना (3) स्कूल में शिक्षार्थियों की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करना (4) सुनिश्चित करना निर्धारित नियमों और
प्रक्रियाओं का अनुपालन
65. Identify
the institution exclusively meant for planning and administration of education
in India.
भारत में शिक्षा की योजना और
प्रशासन के लिए विशेष रूप से बनाई गई संस्था की पहचान करें।
(1)
NCERT (2) IISE (3) NEUPA (4) NAAC
66.
In a school organization system each
member, whether teacher, headmaster or inspector of schools, has to follow
certain rules and regulations. The functions, areas, seniority of each worker
and officer are predecided. This approach of educational administration will be
called, (1) Bureaucratic Management (2) System
Management (3) Scientific Management (4) Administrative Management
एक स्कूल संगठन प्रणाली में प्रत्येक सदस्य, चाहे शिक्षक, प्रधानाध्यापक या स्कूलों के निरीक्षक, को कुछ नियमों और विनियमों का पालन करना पड़ता
है। प्रत्येक कार्यकर्ता और अधिकारी के कार्य, क्षेत्र, वरिष्ठता पूर्व
निर्धारित होती है। शैक्षिक प्रशासन के इस दृष्टिकोण को कहा जाएगा, (1) नौकरशाही प्रबंधन (2) प्रणाली प्रबंधन (3) वैज्ञानिक प्रबंधन (4) प्रशासनिक प्रबंधन
67.
Which of the following combinations
indicates the characteristics of a bureaucratic administration in education?
(a) A well organised R & D system (b) Division of labour (c) Specialization
(d) A clear hierarchy (e) Shared responsibility for task performance (f) Set of
rules or standard operating procedures
निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन शिक्षा में नौकरशाही
प्रशासन की विशेषताओं को इंगित करता है? (ए) एक सुव्यवस्थित आर एंड डी प्रणाली (बी) श्रम विभाजन (सी) विशेषज्ञता (डी)
एक स्पष्ट पदानुक्रम (ई) कार्य प्रदर्शन के लिए साझा जिम्मेदारी (एफ) नियमों या
मानक संचालन प्रक्रियाओं का सेट कोड:
Code
: (1) (b), (c), (d) and (f) (2) (a), (c), (d)
and (f) (3) (b), (c), (d) and (e) (4) (c), (d), (e) and (f)
68.
Which one of the following is the
correct sequence of various phases of system’s approach? (1) Analysis,
Planning, Management and Monitoring and Evaluation (2) Planning,
Management, Monitoring and Evaluation and Analysis (3) Management, Planning,
Monitoring and Evaluation and Analysis (4) Analysis, Management, Planning and
Monitoring and Evaluation
सिस्टम के दृष्टिकोण के विभिन्न चरणों का सही क्रम
निम्नलिखित में से कौन सा है? (1) विश्लेषण,
योजना, प्रबंधन और निगरानी और मूल्यांकन (2) योजना, प्रबंधन, निगरानी और मूल्यांकन और विश्लेषण (3) प्रबंधन, योजना, निगरानी और
मूल्यांकन और विश्लेषण (4) विश्लेषण,
प्रबंधन, योजना और निगरानी और मूल्यांकन
69. A
well-defined management should give stress on (1) Supervision (2) Organisational aspects for proper development (3)
Teacher’s problems (4) Disciplinary aspects
एक सुपरिभाषित प्रबंधन को (1) पर्यवेक्षण (2) समुचित विकास के लिए संगठनात्मक पहलुओं पर जोर देना चाहिए (3) शिक्षक की समस्याओं (4) अनुशासनात्मक पहलुओं पर
70.
When ‘System approach’ is used for
ensuring quality in schools, it implies
(i)
Assessment of students’ prior experience
(ii) Adequacy of school resources (iii) Cooperation of parents (iv) Interaction
between teachers and parents (v) Fixing of benchmarks for judging quality of
learning
जब स्कूलों में गुणवत्ता
सुनिश्चित करने के लिए 'सिस्टम एप्रोच'
का उपयोग किया जाता है, तो इसका तात्पर्य है:
(i)
छात्रों के पूर्व अनुभव का आकलन (ii) स्कूल संसाधनों की पर्याप्तता (iii)
माता-पिता का सहयोग (iv) शिक्षकों और अभिभावकों के बीच बातचीत (v)
सीखने की गुणवत्ता का निर्धारण
करने के लिए बेंचमार्क तय करना
(1) (i), (iii), (iv) & (v) (2) (ii), (iv) &
(v) (3) (i), (ii), (iv) & (v) (4) (ii),
(iii) & (v)
71. In the following list of statements
identify those which are related to interactive stage of teaching. For
indicating your answer select from the code. Statements: (a) The teacher
decides what to teach. (b) The teacher organizes learning tasks and monitors
them. (c) The teacher takes a planned repetition. (d) Learning outcomes are
determined. (e) The teacher keeps students maximally ‘on task’ and minimally
‘off task’. (f) The teacher assesses the learning outcomes.
निम्नलिखित कथनों की सूची में उन
कथनों की पहचान कीजिए जो शिक्षण के अंतःक्रियात्मक चरण से संबंधित हैं। अपना उत्तर
दर्शाने के लिए कूट में से चुनें। कथन: (ए) शिक्षक तय करता है कि क्या पढ़ाना है।
(बी) शिक्षक सीखने के कार्यों को व्यवस्थित करता है और उनकी निगरानी करता है। (सी)
शिक्षक एक नियोजित दोहराव लेता है। (डी) सीखने के परिणाम निर्धारित किए जाते हैं।
(ई) शिक्षक छात्रों को अधिकतम 'कार्य पर' और न्यूनतम 'कार्य से बाहर' रखता है। (च) शिक्षक सीखने के परिणामों का आकलन करता है।
Code :
(1) (b), (c) and
(e) (2) (a), (b) and (c) (3) (d), (e) and (f) (4) (a), (c) and (f)
72. In the two sets which follow, Set -
I indicates the specific devices and Set - II mentions the stage of programme
development. Match the two on the basis
of their appropriateness. Choose from the code to give your answer : Set - I
Set – II
(Devices used) (Stage of programme
development)
(a) Writing of behavioural
objectives (i) For introductory frames
(b) Priming (ii) During withdrawl of prompts
(c) Prompting (iii)
For shaping behaviour in steps
(d) Testing
(iv) Prior to development of a
programme
(v) During small group try-out
निम्नलिखित दो सेटों में, सेट - I विशिष्ट उपकरणों को इंगित करता है और सेट - II
कार्यक्रम के विकास के चरण का
उल्लेख करता है। दोनों को उनकी उपयुक्तता के आधार पर सुमेलित कीजिए। अपना उत्तर
देने के लिए कूट में से चुनें : सेट - I सेट - II
(प्रयुक्त उपकरण) (कार्यक्रम विकास का चरण)
(ए) व्यवहारिक उद्देश्यों का लेखन (i) परिचयात्मक फ्रेम के लिए
(बी) प्राइमिंग (ii) संकेतों को वापस लेने के दौरान
(सी) संकेत (iii)
चरणों में व्यवहार को आकार देने के
लिए
(डी) परीक्षण (iv) विकास से पहल कार्यक्रम
(v)
छोटे समूह के प्रयास के दौरान
Code : (a) (b) (c) (d)
(1) (i) (ii) (iii) (iv)
(2) (ii) (iii) (iv) (v)
(3) (i) (ii) (iv) (v)
(4) (iv)
(i) (iii) (ii)
73. In formative evaluation : (1) The
examination is held after the end of academic session (2) The learners are
evaluated through both internal and external examinations (3) The evaluation focusses on processes and as such it is
conducted on a continuous basis (4) Questions set in all examinations
are framed in different forms
रचनात्मक मूल्यांकन में : (1) शैक्षणिक सत्र की समाप्ति के बाद परीक्षा आयोजित की जाती है (2) शिक्षार्थियों का मूल्यांकन आंतरिक और बाहरी दोनों परीक्षाओं के माध्यम से
किया जाता है (3) मूल्यांकन प्रक्रियाओं पर केंद्रित होता है और इस तरह यह निरंतर आधार पर
आयोजित किया जाता है। (4) सभी परीक्षाओं में निर्धारित प्रश्न विभिन्न रूपों
में तैयार किए जाते हैं
74.
A
test conducted by a classroom teacher for the purpose of identifying the
strengths and weaknesses of students in a specified content area is technically
called : (1) Aptitude Test (2) Prognostic Test (3)
Diagnostic Test (4) Placement Test
एक विशिष्ट विषयवस्तु क्षेत्र में
छात्रों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के उद्देश्य से कक्षा शिक्षक द्वारा
आयोजित एक परीक्षण तकनीकी रूप से कहा जाता है: (1)
योग्यता परीक्षण (2) रोगसूचक परीक्षण (3) नैदानिक परीक्षण (4)
प्लेसमेंट परीक्षण
75.
The
assessment of students can be used by teachers in teaching to develop insight
into:
(1) identifying the students who need to be promoted to the higher class.
(2) not promoting those students who do not meet school standards.
(3) changing the teaching approach according to the
learners' need.
(4) creating groups of 'bright' and 'weak' students in the class.
छात्रों के मूल्यांकन का उपयोग
शिक्षकों द्वारा शिक्षण में अंतर्दृष्टि विकसित करने के लिए किया जा सकता है:
(1) उन छात्रों की पहचान करना जिन्हें उच्च कक्षा में पदोन्नत करने की आवश्यकता
है।
(2) उन छात्रों को बढ़ावा नहीं देना जो स्कूल के मानकों को पूरा नहीं करते हैं।
(3) शिक्षार्थियों की आवश्यकता के अनुसार शिक्षण दृष्टिकोण को बदलना।
(4) कक्षा में 'उज्ज्वल' और 'कमजोर' विद्यार्थियों के समूह बनाना।
76. Continuous and Comprehensive Evaluation is essential for:
(1) fine tuning of test with the teaching (2) diluting the accountability of
the Board of Education (3) correcting less-frequent errors more than
more-frequent errors (4) understanding how learning can
be observed, recorded and improved upon
सतत और व्यापक
मूल्यांकन किसके लिए आवश्यक है:
(1)
शिक्षण के साथ
परीक्षण की बारीक ट्यूनिंग (2) शिक्षा बोर्ड की
जवाबदेही को कम करना (3) अधिक-अक्सर
त्रुटियों की तुलना में कम-बार-बार त्रुटियों को ठीक करना (4) यह समझना कि सीखने को कैसे देखा जा सकता है,
रिकॉर्ड किया जा सकता है और सुधार किया जा सकता
है
77. In learning, assessment is
essential for:
(1) Grades and Marks (2) Screening
test 3) Motivation
(4) Fostering of the purpose of segregation and ranking'
सीखने में,
आकलन किसके लिए आवश्यक है:
(1) ग्रेड और अंक (2) स्क्रीनिंग टेस्ट 3) प्रेरणा (4) अलगाव और रैंकिंग
के उद्देश्य को बढ़ावा देना '
78. Which
one of the following statements appropriately describes personality? (1)
Personality is a physiological concept (2) Personality is a molecular
concept (3)
Personality is a dynamic concept (4) Personality is a popular concept
निम्नलिखित में से कौन सा कथन व्यक्तित्व का उचित वर्णन
करता है? (1) व्यक्तित्व एक शारीरिक
अवधारणा है (2) व्यक्तित्व एक
आणविक अवधारणा है (3) व्यक्तित्व एक
गतिशील अवधारणा है (4) व्यक्तित्व एक
लोकप्रिय अवधारणा है
79. Which
of the following trait can be measured effectively through projective
techniques of personality? (1) Extraversion-Introversion (2) Conscientious (3) Mental Inhibitions (4) Balanced approach
व्यक्तित्व की प्रक्षेपी तकनीकों के माध्यम से निम्नलिखित
में से किस विशेषता को प्रभावी ढंग से मापा जा सकता है? (1) बहिर्मुखता-अंतर्मुखता (2) कर्तव्यनिष्ठ (3) मानसिक अवरोध (4) संतुलित
दृष्टिकोण
80. Who
developed the concept of ‘Functional Autonomy of Motives’ ? (1) Mcd ougal (2)
Atkinson (3) Maslow (4) Allport
'उद्देश्यों की कार्यात्मक स्वायत्तता' की अवधारणा किसने विकसित की? (1) मैकड औगल (2) एटकिंसन (3) मास्लो (4)
ऑलपोर्ट
81. A college librarian
plans the purchase of books keeping in view the demand of different books among
students. Which of the following measures of central tendency would be suitable
for this purpose? (1) Mean (2) Median (3) Mode (4)
Geometric Mean
एक कॉलेज का लाइब्रेरियन छात्रों के बीच विभिन्न पुस्तकों
की मांग को ध्यान में रखते हुए पुस्तकों की खरीद की योजना बनाता है। केन्द्रीय
प्रवृत्ति का निम्नलिखित में से कौन सा उपाय इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त होगा?
(1) माध्य (2) माध्य (3) बहुलक (4)
ज्यामितीय माध्य
82. The main difference
between ‘Laboratory Experiment’ and ‘Field Experiment’ is in : (1) Precision in
measurement of variables (2) Degree of control of extraneous variables (3) Use
of data analysis techniques (4) Application of research instruments
'प्रयोगशाला प्रयोग' और 'क्षेत्रीय प्रयोग' के बीच मुख्य अंतर
है : (1) चर के मापन में शुद्धता (2) बाहरी चरों के
नियंत्रण की डिग्री (3) डेटा विश्लेषण
तकनीकों का उपयोग (4) अनुसंधान उपकरणों
का अनुप्रयोग
83. A researcher used
t-test to compare two means based on independent samples and found the t-value
to be significant at .05 level. This means that: (1)
Chances are 5 out of 100 that the difference between means has occurred due to sampling
errors. (2) Chances are 95 out of 100 that the difference between means
has occurred due to sampling errors. (3) If experiment is repeated 100 times,
it would give the obtained result only 5 times. (4) If the experiment is
repeated 5 times, it would give the same result every time
एक शोधकर्ता ने स्वतंत्र नमूनों के आधार पर दो साधनों की
तुलना करने के लिए टी-परीक्षण का उपयोग किया और टी-मान को .05 स्तर पर महत्वपूर्ण पाया। इसका मतलब यह है कि:
(1) संभावना 100 में से 5 है कि नमूना त्रुटियों के कारण साधनों के बीच अंतर हुआ है।
(2) संभावना 100 में से 95 है कि नमूना त्रुटियों के कारण साधनों के बीच अंतर हुआ है।
(3) यदि प्रयोग को 100
बार दोहराया जाए, तो वह प्राप्त परिणाम केवल 5 बार ही देगा। (4) यदि प्रयोग 5 बार दोहराया जाए,
तो यह हर बार समान परिणाम देगा
84.
Match the type of research given in List -
I with the description provided in List - II and select appropriate code :
List - I List –
II
(Type of research) (Description)
(a) Naturalistic inquiry (i) analytical description of social
group related to
the
shared beliefs, practices and behaviours
(b) Phenomenological research (ii)
sophisticated analysis which links
participant perception
(c) Ethnographic research (iii) designed to aid and assess the merit
and
worth
of a specific practice in terms of the values
(d) Grounded theory research (iv) analysis of qualitative data to provide
an
understanding of a concept from the
participant’s
perspective
(v) prefer inductive reasoning from grass
root
observation and discovery with an emergent
design
सूची-I में दिए गए शोध के प्रकार को सूची-II
में दिए गए विवरण से सुमेलित कीजिए
और उपयुक्त कूट का चयन कीजिए:
सूची – I सूची - II
(अनुसंधान का प्रकार) (विवरण)
(ए) प्राकृतिक जांच (i)
साझा विश्वासों, प्रथाओं और व्यवहारों से संबंधित सामाजिक समूह का
विश्लेषणात्मक विवरण
(बी) फेनोमेनोलॉजिकल रिसर्च (ii) परिष्कृत विश्लेषण जो प्रतिभागी धारणा को जोड़ता है
(सी) नृवंशविज्ञान अनुसंधान (iii) मूल्यों के संदर्भ में एक विशिष्ट अभ्यास की योग्यता और मूल्य की
सहायता और मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन
किया गया
(डी) ग्राउंडेड थ्योरी रिसर्च (iv) प्रतिभागी के दृष्टिकोण से एक अवधारणा की समझ प्रदान करने के लिए
गुणात्मक डेटा का विश्लेषण
(v) एक आकस्मिक डिजाइन के साथ जमीनी अवलोकन और खोज से आगमनात्मक
तर्क
को प्राथमिकता दें
Code :
(a) (b) (c) (d)
(1) (iii) (i) (v) (ii)
(2) (ii) (iii) (i) (v)
(3) (i) (iv) (v) (ii)
(4) (v) (iv) (i) (ii)
85. For
indicating the extent of variability, the appropriate measure for ordinal data
will be (1) Standard Deviation (2) Standard Score (3) Average Deviation (4) Quartile Deviation
परिवर्तनशीलता की
सीमा को इंगित करने के लिए, क्रमिक डेटा के
लिए उपयुक्त उपाय होगा (1) मानक विचलन (2)
मानक स्कोर (3) औसत विचलन (4) चतुर्थक विचलन
86. F-test
is used when (1) two independent groups are to be compared (2) two correlated
groups are to be compared (3) more than two independent groups are to be
compared (4) more than two dependent or independent
groups are to be compared
-परीक्षण का उपयोग किया जाता है जब (1) दो स्वतंत्र समूहों की तुलना की जानी है (2)
दो सहसंबद्ध समूहों की तुलना की जानी है (3)
दो से अधिक स्वतंत्र समूहों की तुलना की जानी
है (4) दो से अधिक आश्रित या
स्वतंत्र समूह तुलना की जानी है
कुदर रिचर्डसन
अनुमान का परीक्षण करने के लिए प्रयोग किया जाता है (1) वस्तुनिष्ठता (2)
विश्वसनीयता (3) वैधता (4) व्यापकता।
88. The
main objectives of pre-service teacher education program are :
(a) Preparing
teachers with positive attitude towards children, learning, school and manual
work. (b) Developing professional competencies and skills relating to effective
communication. (c) Advancing and updating the knowledge of subject matter and
pedagogy. (d) Inculcating skills of organising curricular activities. Choose
the correct set of answers from the following alternatives :
सेवापूर्व शिक्षक
शिक्षा कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं:
ए) बच्चों,
सीखने, स्कूल और मैनुअल काम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वाले शिक्षकों को तैयार
करना। (बी) प्रभावी संचार से संबंधित पेशेवर दक्षताओं और कौशल विकसित करना। (सी)
विषय वस्तु और शिक्षाशास्त्र के ज्ञान को आगे बढ़ाना और अद्यतन करना। (डी)
पाठ्यचर्या गतिविधियों के आयोजन के कौशल को विकसित करना। निम्नलिखित विकल्पों में
से उत्तर के सही समूह का चयन कीजिए :
(1)
(a), (b) and (c) (2) (a), (b) and (d) (3) (b),
(c) and (d) (4) (a), (b), (c) and (d)
89. “Animals
are trained but teachers are educated”, was the observation made by : (1) W.H. Kilpatrik (2) John Dewey (3) Dr. Sarvapalli
Radhakrishnan (4) Swami Vivekanand
जानवरों को प्रशिक्षित किया जाता है लेकिन शिक्षक शिक्षित
होते हैं", यह किसके द्वारा
किया गया अवलोकन था : (1) डब्ल्यू.एच.
किलपैट्रिक (2) जॉन डेवी (3)
डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (4) स्वामी विवेकानंद
90. Method used
to transfer information to far off places instantly is called 1)Data 2) Information technology 3
)Language 4
)Tele communication
सूचना को दूर-दराज के स्थानों पर तुरंत स्थानांतरित करने के
लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि को कहा जाता है 1) डेटा 2) सूचना
प्रौद्योगिकी 3) भाषा 4) टेली संचार
91.In the classroom, the teacher sends
the message either as words or images. The students are really (1) Encoders (2)
Decoders (3) Agitators (4)
Propagators
कक्षा में, शिक्षक संदेश या शब्दों के रूप में संदेश भेजता है।
छात्र वास्तव में (1) एनकोडर (कूटलेखक
) (2) डिकोडर (कूटवाचक )(3) आंदोलनकारी (4) समर्थक
92. Audio visual
aids helps which types of students in
the class ?
1) Slow learning 2)Playful 3) Intelligent 4) Curious
श्रव्य-दृश्य साधन कक्षा में किस प्रकार के
विद्यार्थियों की सहायता करते हैं ?
1) धीमी गति से सीखना 2)
चंचल 3) बुद्धिमान 4) जिज्ञासु
93.
Medium which sends information
from source to receiver is called (1)Transmission channel (2 )Optic fiber (3)Transmitter (4)
Receiver
स्रोत से रिसीवर तक सूचना भेजने वाले माध्यम को कहा जाता है (1) ट्रांसमिशन चैनल (2) ऑप्टिक फाइबर (3) ट्रांसमीटर (4) रिसीवर
94. From
the list of statements given below identify those which most appropriately
explain the purpose and effects of educational technology (ET). Choose your
answer from the code given : (a) ET is a supplement rather than a substitute of
teacher (b) ET is used with the intent of making instructions attractive (c)
The purpose of ET is to optimise learning outcomes (d) Multi - media approach
in ET ensures catering to diversity of learner characteristics (e) Use of ET at
proactive and post active stages is a kind of superimposition (f) ET should lay
more emphasis on software rather than hardware
नीचे दिए गए कथनों की सूची में से उन कथनों की पहचान कीजिए
जो शैक्षिक प्रौद्योगिकी (ET) के उद्देश्य और
प्रभावों को सबसे उपयुक्त रूप से स्पष्ट करते हैं। दिए गए कोड से अपना उत्तर
चुनें: (ए) ईटी शिक्षक के विकल्प के बजाय एक पूरक है (बी) ईटी का उपयोग निर्देशों
को आकर्षक बनाने के इरादे से किया जाता है (सी) ईटी का उद्देश्य सीखने के परिणामों
को अनुकूलित करना है (डी) मल्टी - ईटी में मीडिया दृष्टिकोण शिक्षार्थी विशेषताओं की
विविधता को पूरा करना सुनिश्चित करता है (ई) सक्रिय और पोस्ट सक्रिय चरणों में ईटी
का उपयोग एक प्रकार का सुपरइम्पोजिशन है (एफ) ईटी को हार्डवेयर के बजाय सॉफ्टवेयर
पर अधिक जोर देना चाहिए
Code : (1) (a), (b) and (c) (2) (b), (c) and
(e) (3) (a), (c) and (d) (4) (d), (e) and (f)
95. Educational
communication has the limitation of : (1) Social marketing (2) Extended
interactivity (3) Cost - effectiveness (4) Attention
span of receivers
शैक्षिक संचार की सीमाएँ हैं: (1) सामाजिक विपणन (2) विस्तारित अन्तरक्रियाशीलता (3) लागत - प्रभावशीलता (4) प्राप्तकर्ताओं
का ध्यान अवधि
Directions: (96-100) : Read the
following passage carefully and answer the questions that follow
There is no shortcut to knowledge.
Just because reality is a creative activity, knowledge to correspond to it,
must in-turn is a creative activity. Hence, I must deny the revelation of any
reality transcending the process. That is not to deny all value to such
experience, but only cognitive value- truth. At its lowest, it gives men the
assurance necessary to enable them to maintain the strenuous the activity of
participation in the creative process that is the reality itself. At its
highest it is as members of an imaginary society, human being, maybe come the
creator of new values and originate new ideals of the good and of beauty. But I
will still deny any absolute or eternal value to the ideals thus imagined,
because they are imagined. Imagination, like any other kind of creation, is not
making something out of nothing, but reshaping and recombining in a new way
what is already known. Imagination is thus conditioned by experience and can
only just advance the boundaries of knowledge a small step. Society is the
repository of all values, the ultimate arbiter of truth, Goodness and beauty.
The good, the true, or the beautiful is just what society establishes and the
standard. We know in history only societies, and therefore there are different
standards of goodness, the truth and beauty and these may conflict. We can Of
course imagine a single society embracing all men. Toward such an imaginary
society, men conceive themselves bound by obligations.
It is possible to see the humanist
ideal is not absolute or final. It is possible to imagine a society comprising
more than humanity. Indeed, scientist have hinted that humanity may owe to a
non-human nature, and that not in the generally recognized utilitarian sense of
conserving natural resources for more economical human exploitation
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसके बाद आने वाले प्रश्नों के
उत्तर दें
ज्ञान का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सिर्फ इसलिए कि वास्तविकता एक रचनात्मक
गतिविधि है, इसके अनुरूप ज्ञान, बदले में एक रचनात्मक गतिविधि है। इसलिए, मुझे प्रक्रिया से परे किसी भी वास्तविकता के रहस्योद्घाटन से इनकार करना
चाहिए। यह इस तरह के अनुभव के सभी मूल्यों को नकारने के लिए नहीं है, बल्कि केवल संज्ञानात्मक मूल्य- सत्य है। अपने सबसे निचले स्तर पर, यह पुरुषों को रचनात्मक प्रक्रिया में भागीदारी की कड़ी गतिविधि को बनाए रखने
में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक आश्वासन देता है जो कि वास्तविकता ही है। अपने उच्चतम
स्तर पर यह एक काल्पनिक समाज के सदस्यों के रूप में है, मनुष्य, शायद नए मूल्यों के निर्माता आ सकते हैं और अच्छे और
सौंदर्य के नए आदर्शों की उत्पत्ति कर सकते हैं। लेकिन मैं अभी भी इस प्रकार
कल्पना किए गए आदर्शों के किसी भी पूर्ण या शाश्वत मूल्य से इंकार कर दूंगा, क्योंकि वे कल्पना की जाती हैं। कल्पना, किसी भी अन्य प्रकार की रचना की तरह, कुछ भी नहीं से कुछ नहीं बना रही है, लेकिन पहले से ज्ञात नए तरीके से फिर से आकार देना और पुनर्संयोजन करना है।
कल्पना इस प्रकार अनुभव से वातानुकूलित होती है और केवल ज्ञान की सीमाओं को एक
छोटा कदम आगे बढ़ा सकती है। समाज सभी मूल्यों का भंडार है, सत्य, अच्छाई और सुंदरता का अंतिम मध्यस्थ है। अच्छा, सच्चा या सुंदर वही है जो समाज स्थापित करता है और मानक। हम इतिहास में केवल
समाजों को जानते हैं, और इसलिए अच्छाई, सच्चाई और सुंदरता के विभिन्न मानक हैं और ये परस्पर विरोधी हो सकते हैं। हम
निश्चित रूप से एक ऐसे समाज की कल्पना कर सकते हैं जिसमें सभी पुरुष समाहित हों।
ऐसे काल्पनिक समाज के प्रति पुरुष स्वयं को दायित्वों से बंधा हुआ समझते हैं।
यह देखना संभव है कि मानवतावादी आदर्श निरपेक्ष या अंतिम नहीं है। एक ऐसे समाज
की कल्पना की जा सकती है जिसमें मानवता से अधिक समाहित हो। वास्तव में, वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि मानवता एक गैर-मानवीय प्रकृति के कारण हो
सकती है, और यह कि अधिक किफायती मानव शोषण के लिए प्राकृतिक
संसाधनों के संरक्षण के आम तौर पर मान्यता प्राप्त उपयोगितावादी अर्थ में नहीं है।
96. Standards of value differ because of:
1)
Difference in
society 2) Conflicting values in society 3)
Conflict in personal values 4) Obligations of societies
मूल्य के मानक भिन्न होते हैं
क्योंकि:
1) समाज में अंतर 2) समाज में परस्पर विरोधी मूल्य 3)
व्यक्तिगत मूल्यों में संघर्ष 4) समाजों के दायित्व
97. Participation in the creative process at its highest
1)
Gives men
certainty to maintain it 2) The process of participation is full of
tensions 3)Leads to creation of values
of absolute nature 4) Is originator of new ideal
रचनात्मक प्रक्रिया में उच्चतम
स्तर पर भागीदारी
1) पुरुषों को इसे बनाए रखने के लिए निश्चितता देता है 2) भागीदारी की प्रक्रिया तनाव से भरी है 3) पूर्ण प्रकृति के मूल्यों के निर्माण की ओर ले जाती है 4) नए आदर्श के प्रवर्तक हैं
98. Function of imagination is
1)
Recombining two
things already known 2) Making something out of nothing 3) Reforming and recombining 4) Reforming and
recombining in a new way
कल्पना का कार्य है
1) पहले से ज्ञात दो चीजों का पुनर्संयोजन 2) कुछ नहीं से कुछ बनाना 3) सुधार और पुनर्संयोजन 4)
एक नए तरीके से सुधार और
पुनर्संयोजन
99. According to the author “Humanistic ideals” are:
1)
Fixed and final
2. Relative and challenging 3. Absolute and final 4. Broad
and encompassing
लेखक के अनुसार "मानवतावादी
आदर्श" हैं:
1) निश्चित और अंतिम 2. सापेक्ष और चुनौतीपूर्ण 3. निरपेक्ष और अंतिम 4. व्यापक और व्यापक
100.The correspondence between
knowledge and reality implies:
1) Making of value 2)A mechanical act 3) A creative process 4) A cognitive truth
ज्ञान और वास्तविकता के बीच
पत्राचार का तात्पर्य है:
1) मूल्य बनाना 2) एक यांत्रिक क्रिया 3) एक रचनात्मक प्रक्रिया 4) एक संज्ञानात्मक सत्य
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