Tuesday, 7 March 2023

Unit 5: NET Curriculum Studies MODEL PRACTICE SET WITH ANSWER

 

QUESTIONS

 


QUESTIONS

 

1.    A curriculum is the sum total of a school’s  influence a child’s:

 1) Personality  2) Attitude  3) Behaviors  4) action

एक पाठ्यक्रम एक स्कूल के बच्चे के प्रभाव का कुल योग है: 1) व्यक्तित्व 2) दृष्टिकोण 3) व्यवहार 4) कार्रवाई

2.     Curriculum is regarded as the sum total of experiences acquired by the learner in a school. Which combination of the following set of experiences will be deemed congruent in this regard? (a) Planned and known experiences (b) Unplanned and unknown experiences (c) Experience gained during co-curricular activities (d) Lived experiences which promote creative outlook

 Code : (1) (a), (b), (c) and (d) (2) (a), (b) and (c) (3) (a), (c), and (d) (4) (a) and (c)

पाठ्यक्रम को एक स्कूल में शिक्षार्थी द्वारा प्राप्त अनुभवों का कुल योग माना जाता है। अनुभवों के निम्नलिखित सेट के किस संयोजन को इस संबंध में बधाई माना जाएगा? () नियोजित और ज्ञात अनुभव (बी) अनियोजित और अज्ञात अनुभव (सी) सह-पाठयक्रम गतिविधियों के दौरान प्राप्त अनुभव (डी) जीवंत अनुभव जो रचनात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं

 कोड: (1) (), (बी), (सी) और (डी) () (), (बी) और (सी) () (), (सी), और (डी) ( 4) () और (सी)

 

3.    Internship forms an integral part of B.Ed curriculum because it provides :

(1) Enhancing administrative exposure (2) Total participation in school based activities (3) Opportunities for intensive practice of teaching activities (4) Opportunities to get first-hand  knowledge of school programmes

इंटर्नशिप B.Ed पाठ्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा है क्योंकि यह प्रदान करता है: (1) प्रशासनिक जोखिम को बढ़ाना (2) स्कूल आधारित गतिविधियों में कुल भागीदारी (3) शिक्षण गतिविधियों के गहन अभ्यास के अवसर (4) प्रथम-हाथ पाने के अवसर स्कूल कार्यक्रमों का ज्ञान

4.    Which of the following is the nature of curriculum?  1) Critical 2) Creative 3) Conservative   4) All of the above

निम्नलिखित में से कौन पाठ्यक्रम की प्रकृति है? 1) नाजुक

( क्रिटिकल) 2) रचनात्मक (क्रिएटिव) 3) अपरिवर्तनवादी (कंजर्वेटिव) 4) उपरोक्त सभी

5.    Psychological foundations of curriculum help curriculum developers to understand the nature of: 1) Teacher 2) Content   3)learner  4)Ideas

पाठ्यक्रम की मनोवैज्ञानिक नींव पाठ्यक्रम डेवलपर्स की प्रकृति को समझने में मदद करती है: 1) शिक्षक 2) सामग्री 3) शिक्षार्थी 4) नए विचार

 

6.    Curriculum is affected by the following factor: 1) Government  2) Religious group  3) Ideology of the nation  4) All of the above

पाठ्यक्रम निम्नलिखित कारक से प्रभावित होता है: 1) सरकार 2) धार्मिक समूह 3) राष्ट्र की विचारधारा 4) उपरोक्त सभी

7.    The factors that affect the development of curriculum are called:  1)Foundation of curriculum  2) Curriculum design  3)Curriculum evaluation  4) Elements of curriculum

 पाठ्यक्रम के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कहलाते हैं: 1) पाठ्यक्रम  का आधार 2) पाठ्यक्रम डिजाइन 3) पाठ्यक्रम मूल्यांकन 4) पाठ्यक्रम के तत्व

8.    Important factor of curriculum is to help to achieve the: (1) Education tests (2) Objectives (3) Values (4) Job

पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण कारक को प्राप्त करने में मदद करना है: (1) शिक्षा परीक्षण (2) उद्देश्य (3) मूल्य (4) नौकरी

9.    How many basic components of curriculum have:  1) 4  (2) 6 (3) 8  (4 ) 2

पाठ्यक्रम के कितने मूल घटक हैं: 1) 4 (2) 6 (3) 8 (4) 2

10. The arrangement of the elements of curriculum can be can as:  1) Curriculum Foundation (2) Curriculum Design (3) Curriculum Development (4 ) Curriculum Construction

पाठ्यक्रम के तत्वों की व्यवस्था निम्नानुसार हो सकती है: 1) पाठ्यक्रम फाउंडेशन (2) पाठ्यक्रम डिजाइन (3) पाठ्यक्रम विकास (4) पाठ्यक्रम निर्माण

11. Philosophical foundation of curriculum is concerned with: 1) Ideas (2) History  (3) Economy  (4 ) Contents

पाठ्यक्रम की दार्शनिक नींव का संबंध है: 1) विचार (2) इतिहास (3) अर्थव्यवस्था (4) सामग्री

 

12. Student’s needs and interests are important in  (1) Historical foundation  (2) Sociological foundation  (3) Psychological foundation (4 ) Economical foundation

छात्र की जरूरतें और रुचियां महत्वपूर्ण हैं (1) ऐतिहासिक आधार (2) समाजशास्त्रीय आधार (3) मनोवैज्ञानिक आधार (4) आर्थिक आधार

 

13. In September 1972, which organisation has accepted the stated proposal, which was supported by the fifth national plan? सितंबर 1972 में किस संगठन ने कथित प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, जिसे पांचवी राष्ट्रीय योजना का समर्थन प्राप्त था? 1) CABE (2) NAAC   (3) NCERT   (4 ) UGC

 

 

 

14.  In which year NCTE received an independent constitutional status ? 

एनसीटीई को किस वर्ष स्वतंत्र संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ?

 

 1) 1972 (2)1973(3) 1964  (4 ) 1993.

15.     When UGC was established?   

यूजीसी की स्थापना कब हुई थी?

1) 28th December, 1952  (2) 28th December, 1953   (3) 25th December, 1953   (4 ) 28th July  1953

 

 

 

16. The method used to evaluate the curriculum is: 1) Formative Evaluation  (2) Summative Evaluation  (3) Diagnostic Evaluation  (4 ) All of the above

पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि है: 1) औपचारिक मूल्यांकन (2) योगात्मक मूल्यांकन (3) नैदानिक ​​मूल्यांकन (4) उपरोक्त सभी

17. All experiences of the children for whom school assumes responsibility is

1)Curricular activities 2) Co-curricular activities 3 )School program 4)Curriculum

   बच्चों के सभी अनुभव जिनके लिए स्कूल जिम्मेदारी मानता है

  1) पाठ्यक्रम गतिविधियां 2) सह-पाठ्यचर्या गतिविधियां 3) स्कूल कार्यक्रम

   4) पाठ्यक्रम

 

18. Making value judgment about curriculum is:  1) Curriculum evaluation 2) Curriculum design  3) Curriculum development  4) Curriculum elements

पाठ्यक्रम के बारे में मूल्य निर्णय करना है: 1) पाठ्यचर्या मूल्यांकन 2) पाठ्यक्रम डिजाइन 3) पाठ्यचर्या विकास 4) पाठ्यचर्या संबंधी तत्व

 

19. At school level curriculum is developed by: 1) Provincial Govt  2) Federal Govt. 3)University of Education  4) Textbook board

स्कूल स्तर के पाठ्यक्रम द्वारा विकसित किया जाता है: 1) प्रांतीय सरकार 2) संघीय सरकार। 3) शिक्षा विश्वविद्यालय 4) पाठ्यपुस्तक मंडल

 

20. The subject centred curriculum, the important element is:  1) Division of knowledge  2) Influence of social values  3) Mixing of activities 4) Psychomotor development

 विषय केंद्रित पाठ्यक्रम, महत्वपूर्ण तत्व है: 1) ज्ञान का विभाजन 2) सामाजिक मूल्यों का प्रभाव 3) गतिविधियों का मिश्रण 4) साइकोमोटर विकास

 

21. Which of the following combinations of learning resources gives a comprehensive concept of Distance Education? (i) Mobile learning (ii) Opportunity for teacher taught interactions (iii) Mass media (iv) Use of creative instructional procedures (v) I.C.T. (vi) Print material

शिक्षा संसाधनों के निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन दूरस्थ शिक्षा की एक व्यापक अवधारणा देता है? (i) मोबाइल अधिगम (ii) शिक्षक के लिए अवसर सिखाया बातचीत (iii) मास मीडिया (iv) रचनात्मक निर्देशात्मक प्रक्रियाओं का उपयोग (v) I.C.T. (vi) प्रिंट सामग्री

Code: (1) (i), (iii), (v) and (vi) (2) (i), (ii), (iii) and (v) (3) (i), (ii), (iii) and (vi) (4) (iii), (iv), (v) and (vi)

 

22. Which one of the following is an essential part of the curricular designing process ? (1) Demographic features of the community (2) Development index of the parents (3) Consideration of inputs, process and output of instruction (4) Affiliation of the school to a particular school board

निम्नलिखित में से कौन सा पाठ्यक्रम डिजाइनिंग प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है? (1) समुदाय की जनसांख्यिकीय विशेषताएं (2) माता-पिता का विकास सूचकांक (3) निर्देशों की जानकारी, प्रक्रिया और निर्देश का उत्पादन (4) एक विशेष स्कूल बोर्ड को स्कूल की संबद्धता

3. एक पाठ्यक्रम एक स्कूल के बच्चे के प्रभाव का कुल योग है: 1) व्यक्तित्व 2) दृष्टिकोण 3) व्यवहार 4) कार्रवाई

 

23. In which of the following approaches to curriculum design, constructivist orientation will be manifest? (1) Job analysis of learning tasks (2) Evaluation approach to curriculum design (3) Concept mapping as a tool for curricular choice (4) Input process emphasis on curriculum

 पाठ्यक्रम डिजाइन में निम्नलिखित में से किसमें, रचनावादी अभिविन्यास प्रकट होगा? (1) सीखने के कार्यों का नौकरी विश्लेषण (2) पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए मूल्यांकन दृष्टिकोण (3) पाठ्यक्रम विकल्प के लिए एक उपकरण के रूप में मानचित्रण की अवधारणा (4) पाठ्यक्रम पर इनपुट प्रक्रिया पर जोर

 

24. If two or more methods are mixed up for teaching, the teaching method will be known as: 

1) Combined method 2) Mixed method

3) Eclectic method 4) None of these

यदि शिक्षण के लिए दो या दो से अधिक पद्धतियों को मिलाया जाता है, तो शिक्षण विधि को इस प्रकार जाना जाएगा:

1) संयुक्त विधि 2) मिश्रित विधि 3) उदार विधि 4) इनमें से कोई नहीं

 

25. Who is the exponent of experiences centered curriculum?

1) Froebel (2) Stevenson (3) John dewey (4) parker

केंद्रित पाठ्यक्रम के अनुभवों का प्रतिपादक कौन है? 1) फ्रोबेल (2) स्टीवेंसन (3) जॉन डेवी (4) पार्कर

 

 

26. There is a maximum scope of change in curricular contents by the state boards of school education in (1) Demonstration Model (2) Administrative Model (3) System Analysis Model (4) Grassroot Model

स्कूलशिक्षाकेराज्यबोर्डोंद्वारापाठ्यक्रमसामग्रीमेंबदलावकीअधिकतमगुंजाइशहै (1) प्रदर्शनमॉडल (2) प्रशासनिकमॉडल(3) सिस्टमविश्लेषणमॉडल (4) ग्रासरूटमॉडल

 

 

 

27. Which of the following models of curriculum has minimum scope for democratic decision making ? (1) Demonstration Model (2) Grassroot Model (3) System Analysis Model (4) Administrative Model

पाठ्यक्रमकेनिम्नलिखितमेंसेकिसमॉडलमेंलोकतांत्रिकनिर्णयलेनेकीन्यूनतमगुंजाइशहै? (1) प्रदर्शनमॉडल (2) ग्रासरूटमॉडल (3) सिस्टमविश्लेषणमॉडल (4) प्रशासनिकमॉडल

28. The model of curriculum could not move above elementary stage is:

 

1)Core curriculum  2) activity curriculum  3) Subject curriculum  4) None of these

 

पाठ्यक्रमकामॉडलप्रारंभिकचरणसेऊपरनहींजासकताहै:

1) कोरपाठ्यक्रम2) गतिविधिपाठ्यक्रम3) विषय 4) इनमेंसेकोईनहीं

 

 

29. Which one of the following is not a curricular model ?(1) Administrative Line Staff Model (2) System Analysis Model (3) Jurisprudence Inquiry Model (4) Demonstration Model

निम्नलिखितमेंसेकौनसाएकपाठ्यमॉडलनहींहै? (1) प्रशासनिकलाइनस्टाफमॉडल(2) सिस्टमविश्लेषणमॉडल(3) न्यायशास्त्रजांचमॉडल (4) प्रदर्शनमॉडल

30. In which Curricular Model a school teacher enjoys maximum autonomy? (1) Demonstration Model (2) Administrative Model (3) System Analysis Model (4) Grassroot Model

किसस्कूलमॉडलमेंएकस्कूलशिक्षककोअधिकतमस्वायत्तताप्राप्तहै? (1) प्रदर्शनमॉडल (2) प्रशासनिकमॉडल (3) सिस्टमविश्लेषणमॉडल(4) ग्रासरूटमॉडल

31. Who makes decisions in grass-root model of Curriculum development ?

(1)  Community (2) Students (3) District Inspector of Schools (4) Teacher

(2)  पाठ्यक्रमविकासकेग्रास-रूटमॉडलमेंनिर्णयकौनकरताहै?

(3)  (1) समुदाय (2) छात्र (3) स्कूलोंकेजिलानिरीक्षक(4) शिक्षक

 

32. Arrange the following as per the correct sequence for developing an administrative model of curriculum: (i) Teacher (ii) District Inspector of Schools (iii) Headmaster (iv) State Department of Education.

(1)  (i), (iii), (iv) and (ii) (2) (i), (iii), (ii) and (iv) (3) (iv), (ii), (iii) and (i) (4) (ii), (iv), (iii) and (i)

पाठ्यक्रमकेप्रशासनिकमॉडलकोविकसितकरनेकेलिएसहीक्रमकेअनुसारनिम्नलिखितकीव्यवस्थाकरें: (i) शिक्षक (ii) स्कूलोंकेजिलानिरीक्षक (iii) हेडमास्टर (iv) शिक्षाविभाग।

 (1) (i), (iii), (iv) और (ii) (2) (i), (iii), (ii) और (iv) (3) (iv), (ii), (iii) और (i) (4) (ii), (iv), (iii) और (i)

 

33. The ‘System Analysis Model’ of curriculum is based on :  (1) Machine theory (2) Organelle theory (3) Organic System theory (4) Structure and Function theory

पाठ्यक्रमकासिस्टमएनालिसिसमॉडलनिम्नपरआधारितहै: (1) मशीनसिद्धांत (2) ऑर्गेनेलसिद्धांत(3) ऑर्गेनिकसिस्टमसिद्धांत(4) संरचनाऔरकार्यसिद्धांत

34. The model of behavioral objectives of curriculum evaluation was presented by: 1)Tyler  2) Stuffle beam  3) Hilda taba  4) John Dewey

पाठ्यक्रममूल्यांकनकेव्यवहारिकउद्देश्योंकामॉडलनिम्नद्वाराप्रस्तुतकियागयाथा: 1) टायलर2) स्टफलबीम 3) हिल्डाटैब 4) जॉनडेवी

35. Which combination of the following is related to curriculum development ?i. Hilda Taba ii. Taylor iii. Alexander and Saylor  iv. Hilgard

(1)  i, ii and iv (2) i, iii and iv (3) ii, iii and iv (4) i, ii and iii

निम्नलिखितमेंसेकौनसासंयोजनपाठ्यक्रमविकाससेसंबंधितहै?

I.हिल्डातबाii.टेलरiii.अलेक्जेंडरऔरSaylor

iv. Hilgard

(1) i, ii औरiv (2) i, iii औरiv (3) ii, iii औरiv (4) i, ii औरiii

 

36. The most appropriate approach for implementing an administrative model of curriculum is to focus on (1) Hierarchy of staff (2) Democratic values (3) Participative culture (4) Horizontal co-ordination

पाठ्यक्रमकेएकप्रशासनिकमॉडलकोलागूकरनेकेलिएसबसेउपयुक्ततरीकाहै (1) कर्मचारियोंकापदानुक्रम(2) लोकतांत्रिकमूल्य (3) भागीदारीसंस्कृति (4) क्षैतिजसमन्वय

37.  Who are the participants in developing a demonstration model of curriculum ? (i) Teacher (ii) Students (iii) Staff Colleagues (iv) Parents .

(1) (i) and (ii) (2) (i), (ii), (iii) and (iv) (3) (i), (ii) and (iii) (4) (ii), (iii) and (iv)

 

पाठ्यक्रमकेप्रदर्शनमॉडलकोविकसितकरनेमेंकौनभागीदारहैं?

(i) शिक्षक (ii) छात्र (iii) कर्मचारीसहकर्मी (iv) माता-पिता।

(1) (i) और (ii) (2) (i), (ii), (iii) और(iv) (3) (i), (ii) और (iii) (4) (ii), ( iii) और (iv)

 

38. The ultimate purpose of demonstration model of curriculum is (1) Employing strategies by teachers in curriculum development (2) Maximising activity approach for curriculum transaction (3) Getting feedback for implementing at a larger scale (4) Demonstrating the feasibility of the model

पाठ्यक्रमकेप्रदर्शनमॉडलकाअंतिमउद्देश्यहै (1) पाठ्यक्रमविकासमेंशिक्षकोंद्वारारणनीतिबनाना (2) पाठ्यक्रमलेनदेनकेलिएगतिविधिदृष्टिकोणकोअधिकतमकरना (3) बड़ेपैमानेपरलागूकरनेकेलिएप्रतिक्रियाप्राप्तकरना (4) मॉडलकीव्यवहार्यताकाप्रदर्शनकरन

 

 

 

 

 


No comments:

Post a Comment