QUESTIONS
1.
Cognitive Development means– (A)
Development of
intelligence (B) Development of child (C) Development of Physical
Skills (D) Development of individual
संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है-
(ए) बुद्धि का विकास (बी) बच्चे का विकास (सी) शारीरिक कौशल का विकास (डी) व्यक्ति
का विकास
2. Which of the following is the highest level of cognitive ability?
A) Knowing B)
Understanding C) Analysing D) Evaluating
निम्नलिखित में से कौन संज्ञानात्मक क्षमता का उच्चतम
स्तर है?
ए) जानना बी) समझना सी) विश्लेषण डी) मूल्यांकन
3.
The
term ‘constructivism’ in relation to science education means that children
should be A) Given complete information about science B) Actively involved
in the process of learning science C)Discouraged to raise questions in
the classroom D)Given latest information on scientific developments
विज्ञान शिक्षा के संबंध में 'रचनात्मकता' शब्द का अर्थ है कि बच्चों को ए) विज्ञान के बारे में पूरी जानकारी दी जानी
चाहिए बी) विज्ञान सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए सी)
कक्षा में प्रश्न उठाने के लिए हतोत्साहित करना डी) वैज्ञानिक पर नवीनतम जानकारी
देना घटनाक्रम
4.
Assertion (A) : Adolescence is a period of storm and stress
Reason
(R) : There is intensity in the expression of emotions
coupled with absence of consistency Choose the correct alternative to indicate
your answer. (1) Both (A) and (R) are true but (R) is not the correct
explanation of (A). (2) Both (A) and (R) are true and
(R) is the correct explanation of (A). (3) (A) is correct but (R) is
false. (4) (A) is false but (R) is true.
अभिकथन जोर (ए): किशोरावस्था तूफान और तनाव का एक
कारण है
कारण (आर): स्थिरता की अनुपस्थिति के साथ युग्मित
भावनाओं की अभिव्यक्ति में तीव्रता है
अपने उत्तर को इंगित करने के लिए सही विकल्प चुनें।
(1) दोनों (ए) और (आर) सही हैं लेकिन (आर) सही विवरण नहीं है (ए)। (२) दोनों (ए) और (आर) सत्य हैं और (आर) सही विवरण है (ए)।
(३) (ए) सही है लेकिन (आर) गलत है। (4) (ए) गलत है लेकिन (आर) सच है।
5.
According to Piaget, in which stage of development the child
shows attainment of concept of reversibility as a cognitive capacity ? (1)
Sensory motor stage (2) Preoperational stage (3) Concrete
operational stage (4) Formal
operational stage
पायगेट के अनुसार, विकास के किस चरण में बच्चा
संज्ञानात्मक क्षमता के रूप में प्रतिवर्तीता की अवधारणा को दर्शाता है? (1) संवेदी मोटर अवस्था (2) पूर्व अवस्था (3) ठोस परिचालन अवस्था (4) औपचारिक परिचालन अवस्था
6.
Match the following two lists in order to render them
meaningful in terms of psychology of growth and development and select the
right answer from the given codes.
Set – I (Characteristics)
Set – II (Aspects of Development)
(a) Language development (i) The child is able to walk.
(b) Cognitive development (ii) The
parents take care of child’s toilet habits.
(c) Emotional
development (iii) The child holds conversation with peers.
(d) Physical development (iv) The
child starts asking questions.
(v) The child feels shy.
(vi)
The child attacks another child.
विकास और विकास के मनोविज्ञान के संदर्भ में उन्हें
सार्थक करने के लिए निम्नलिखित दो सूचियों का मिलान करें और दिए गए कोडों में से
सही उत्तर का चयन करें।
सेट - I (लक्षण) सेट - II (विकास के पहलू)
(ए) भाषा विकास (i) बच्चा चलने में सक्षम है।
(b) संज्ञानात्मक विकास (ii) माता-पिता बच्चे की शौचालय की आदतों का ध्यान रखते
हैं।
(c) भावनात्मक
विकास (iii) बच्चा साथियों
के साथ बातचीत करता है।
(d) शारीरिक विकास (iv) बच्चा प्रश्न पूछना शुरू करता है।
(v) बच्चा शर्म महसूस करता है।
(vi)
बच्चा दूसरे बच्चे पर हमला करता है।
Codes : (a) (b) (c) (d)
(1) (v)
(iv) (ii) (vi)
(2) (iii) (iv) (v)
(i)
(3) (i) (iii) (iv) (v)
(4) (ii) (i) (vi) (iii)
7.
In the following statements are given some indicators of
development during various stages of development. Select that set of
statements, from the code which points out most appropriately these
developmental features: (a) There
appears change in the size of the person. (b) There is a change manifest in the
personal relationships of the individuals. (c) The bodily organization and
various organs of the person show change in proportion. (d) The thinking of the
person changes. (e) There occurs disappearance in the old features of the
person. (f) There is perceptible change in the attitude of the person. (g)
There develops acquisition of new features. (h) The language of the person
undergoes a change.
निम्नलिखित कथनों में विकास के विभिन्न चरणों के
दौरान विकास के कुछ संकेतक दिए गए हैं। उस कोड से बयानों के उस सेट का चयन करें, जो उचित रूप
से इन विकासात्मक विशेषताओं को इंगित करता है: (ए) व्यक्ति के आकार में परिवर्तन
दिखाई देता है। (b) व्यक्तियों के व्यक्तिगत संबंधों में एक परिवर्तन
प्रकट होता है। (c) शारीरिक संगठन और व्यक्ति के विभिन्न अंग अनुपात में
परिवर्तन दिखाते हैं। (d) व्यक्ति की सोच बदल जाती है। (e) व्यक्ति की
पुरानी विशेषताओं में गायब हो जाता है। (f) व्यक्ति के दृष्टिकोण में परिवर्तनशील परिवर्तन है।
(g) नई सुविधाओं
का अधिग्रहण करता है। (h) व्यक्ति की भाषा एक परिवर्तन से गुजरती है।
Code : (1) (a), (b), (c) and (d) (2) (e), (f), (g) and (h) (3) (a), (c), (e) and
(g) (4) (c), (d), (e) and (f)
8.
Which of the following
statements indicate the features of social development during adolescence?
Select from the code to indicate your answer : (a) The adolescent develops a
norm for evaluation of one’s own conduct. (b) There is manifest a capacity for
both convergent and divergent thinking in the adolescent. (c) There is
expansion in the vocabulary of the adolescent. (d) The adolescent girl or boy
shows tendency for hero worship. (e) The adolescents are usually moody. (f)
Formation of cliques takes place during adolescence.
निम्नलिखित में से कौन सा कथन किशोरावस्था के दौरान
सामाजिक विकास की विशेषताओं को दर्शाता है? अपना उत्तर इंगित करने के लिए कोड से चयन
करें: (a) किशोर स्वयं के आचरण के मूल्यांकन के लिए एक आदर्श
विकसित करता है। (b) किशोरवस्था में अभिसारी और विचलित सोच दोनों की
क्षमता होती है। (c) किशोरों की शब्दावली में विस्तार है। (d) किशोर लड़की
या लड़का नायक पूजा की प्रवृत्ति दिखाता है। (e) किशोर आमतौर पर मूडी होते हैं। (f) किशोरावस्था के दौरान प्रतिरूपों का
निर्माण होता है।
Code : (1) (a), (b) and (d) (2) (b), (c) and (e) (3) (c), (d) and (e) (4) (a), (d) and (f)
9.
Match the two sets : Set – I which indicates stages of
development and Set - II which details the characteristics associated with
them. Select the correct code to provide your answer.
Set – I
Set – II
(Stages of Development) (Characteristics Associated)
(a) Sensory motor stage (i) Transductive reasoning
(b) Pre-operational stage (ii) Reversibility
(c) Concrete
operational stage (iii) Object
permanence
(d) Formal operational stage (iv) Repetitive acts
(v)
Intense self-awareness
(vi) Concept formation
दो सेटों का मिलान करें: सेट - मैं जो विकास के चरणों
को इंगित करता है और सेट - II जो उनसे जुड़ी विशेषताओं का विवरण देता
है। अपना उत्तर प्रदान करने के लिए सही कोड का चयन करें।
सेट - I सेट - II
(विकास के चरण) (अभिलक्षण संबद्ध)
(a) संवेदी मोटर चरण (i) पारगमन तर्क
(b) पूर्व परिचालन चरण (ii) उत्क्रमण
(c) ठोस परिचालन
अवस्था (iii) ऑब्जेक्ट
स्थायित्व
(d) औपचारिक परिचालन चरण (iv) दोहराव कार्य
(v) तीव्र आत्म-जागरूकता
(vi) संकल्पना निर्माण
Codes : (a) (b) (c) (d)
(1) (v) (iii) (i) (ii)
(2) (iii) (i) (ii) (v)
(3) (iv) (v) (i) (ii)
(4) (i) (ii) (iii) (iv)
10.Which of the following features
belongs to intellectual development during adolescence stage ? (1) Moral
development (2) Conflict in
motivation (3)
Capacity for convergent and divergent thinking (4) Hero-worship
किशोरावस्था के चरण में निम्नलिखित में से कौन सी
विशेषता बौद्धिक विकास से संबंधित है? (१) नैतिक विकास (२) प्रेरणा में संघर्ष (३) अभिसार और विवेकी सोच के लिए क्षमता (४) नायक-पूजा
11.Which
of the following is not a typical characteristic of the social development
during adolescence? (1) Intense self-awareness (2) Moral development (3) Tendency of being away from parents (4) Formation
of cliques or associations
किशोरावस्था के
दौरान निम्नलिखित में से कौन सा सामाजिक विकास का विशिष्ट लक्षण नहीं है? (1) गहन आत्म-जागरूकत 2) नैतिक विकास ( 3) माता-पिता
से दूर रहने की प्रवृत्ति (4) गुटबंदी या संघों
का गठन
12. The
pre-operational stage of development as noted by Piaget corresponds to which
level of education in the Indian context ? (1) Upper primary level (2)
Secondary school level (3) Secondary and Senior secondary level (4) Kindergarten and early primary level of education
पियाजे द्वारा बताए गए विकास का पूर्व-संचालन चरण भारतीय संदर्भ में शिक्षा के किस
स्तर से मेल खाता है? (1) उच्च प्राथमिक
स्तर (2) माध्यमिक विद्यालय स्तर (3) माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (4) बालवाड़ी और शिक्षा का प्रारंभिक स्तर
13. Which
of the set of statements explain the characteristics of intellectual and
emotional development during the stage of childhood ?
Select your
answer from the code.
The child displays the ability to talk in tune with
others level of cognitive level. (ii) During the last part of this stage there
is optimal level of learning in cognitive terms. (iii) Concept of self emerges
in keeping with achievements in schools. (iv)The ability to form compound and
complex sentences may be noted in speech or writing. (v) Starts showing signs
of worry arising from imaginary objects. (vi) Starts forming sentiments for the
love of the country, group loyalty and family.
बचपन के चरण के
दौरान कौन सा कथन बौद्धिक और भावनात्मक विकास की विशेषताओं की व्याख्या करता है?
कोड से अपना उत्तर चुनें।
(i) बच्चा अन्य स्तर के
संज्ञानात्मक स्तर के साथ धुन में बात करने की क्षमता प्रदर्शित करता है। (ii) इस अवस्था के अंतिम भाग के
दौरान संज्ञानात्मक शब्दों में सीखने का इष्टतम स्तर है। (iii) स्कूलों में उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए स्वयं
की संकल्पना उभरती है। (iv) यौगिक और जटिल वाक्य बनाने की क्षमता को भाषण या लेखन में नोट किया जा सकता
है। (v) काल्पनिक वस्तुओं से उत्पन्न
होने वाली चिंता के लक्षण दिखाना शुरू करता है। (vi) देश, समूह की वफादारी और परिवार के प्यार के लिए भावनाएँ बनाना शुरू करता है
Codes : (1)
(i), (ii) and (iii) (2) (iv), (v) and (vi)
(3) (i), (iv) and (v)
(4) (i), (v) and (vi)
14. According
to Jean Piaget the formal operation stage is during the
(1) Infancy (2) Childhood
(3 )Adolescence (4)
Adulthood
जीन पियाजे के अनुसार औपचारिक ऑपरेशन चरण के दौरान है
(1) शिशु (2) बचपन (3) किशोरावस्था (4) वयस्कता
15. Which
of the following aspects focuses more on physical dimensions? (1) Concept of
development (2) Concept of growth (3) Concept of
change (4) Concept of learning
निम्नलिखित में
से कौन सा पहलू भौतिक आयामों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है? (1) विकास की अवधारणा (2) विकास की अवधारणा (3) परिवर्तन की
अवधारणा (4) सीखने की अवधारणा
16. Which
of the following types of intelligence reaches an optimal development ceiling ?
(1) Emotional intelligence (2) Social intelligence (3)
Cognitive intelligence (4) Spiritual intelligence
निम्न में से कौन सी बुद्धि एक इष्टतम विकास उच्च स्तर तक पहुँचती है? (१) भावनात्मक
बुद्धिमत्ता (२) सामाजिक बुद्धिमत्ता (३) संज्ञानात्मक
बुद्धि (४) आध्यात्मिक बुद्धिमत्ता
17. Who developed the concept of group factors in
intelligence ? (1) Burt (2) Spearman (3)
Thurstone (4) Guilford
बुद्धि में समूह
कारकों की अवधारणा किसने विकसित की? (1) बर्ट (2) स्पीयरमैन (3) थर्स्टन (4) गिलफोर्ड
18. Who
among the following was the first to use the word ‘mental measurement’ ? (1)
Terman (2) Binet (3) Thurstone (4) Galton
'मानसिक माप' शब्द का प्रयोग करने वाला पहला
व्यक्ति कौन था? (१) टरमन (२) बिनेट (३) थर्स्टोन (४) गलटर्न
19. There are two sets given below, Set - I
mentions the theories of intelligence while Set - II provides the chief
proponents of the theories of intelligence. Match the two sets and indicate
your answer by selecting from the code :
Set - I
Set - II
(Theories of
intelligence) (Proponents of the
theories of intelligence)
(a) Group factor
theory (i) Daniel
Goleman
(b) Hierarchical
structure theory (ii) Guilford
(c) Structure of
intellect model (iii) Burt
(d) Emotional intelligence theory (iv) Vernon
(v) Spearman
नीचे दिए गए दो सेट हैं, सेट - मैं बुद्धि के सिद्धांतों का उल्लेख करता हूं जबकि सेट - II खुफिया के सिद्धांतों के मुख्य प्रस्तावकों को प्रदान करता है। दो सेटों का
मिलान करें और कोड से चयन करके अपने उत्तर का संकेत दें:
सेट - I सेट - II
(बुद्धि के सिद्धांत) (बुद्धि के सिद्धांतों के
समर्थक)
(ए) समूह कारक सिद्धांत (i) डैनियल गोलेमैन
(b) श्रेणीबद्ध
संरचना सिद्धांत (ii) गिलफोर्ड
(c) बुद्धि मॉडल की
संरचना (iii) बर्ट
(d) भावनात्मक खुफिया सिद्धांत (iv) वर्नोन
(v) स्पीयरमैन
Code : (a) (b) (c) (d)
(1) (iii) (iv) (ii) (i)
(2)
(i) (ii) (iii) (iv)
(3) (ii) (iii) (iv) (v)
(4) (i) (iv) (iii) (v)
20. Which
of the following is the true statement in reference to Intelligence?
(1) Intelligence is the ability to adjust (2) Intelligence is the ability to
learn (3) Intelligence is the ability of Abstract Reasoning (4) All of
the above
इंटेलिजेंस के
संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा सही कथन है?
(1) इंटेलिजेंस को
समायोजित करने की क्षमता है (2) इंटेलिजेंस सीखने की क्षमता है (३) बुद्धिमत्ता सार
तर्क (४) उपरोक्त
सभी की क्षमता है
21. If
a child has mental age of 5 years and chronological age of 4 years than what
will be the IQ of child? (1) 125 (2) 80 (3) 120 (4) 100
यदि किसी बच्चे
की मानसिक आयु 5 वर्ष और कालानुक्रमिक आयु 4 वर्ष से अधिक है
तो बच्चे का आईक्यू क्या होगा? (1)
125 (2)
80 (3) 120 (4) 100
22. Who has given the theory
of Multiple Intelligence ? (1) Sternberg
(2) Gardner (3) Guildford
(4) Thorndike .
मल्टीपल
इंटेलिजेंस का सिद्धांत किसने दिया है? (1) स्टर्नबर्ग (2) गार्डनर (3) गिल्डफोर्ड (4) थार्नडाइक।
23. David Wechsler defines
intelligence as:
1) the psychological potential to solve problems 2) what intelligence tests measure 3)
being able to behave in a consistent way
4) the global
capacity to act purposefully, think rationally and deal effectively with the
environment
डेविड वीक्स्लर
ने बुद्धिमत्ता को परिभाषित किया:
1) समस्याओं को हल
करने की मनोवैज्ञानिक क्षमता 2) खुफिया परीक्षण क्या मापते हैं 3) एक सुसंगत तरीके से व्यवहार करने में सक्षम होना 4)
उद्देश्यपूर्ण तरीके से कार्य करने की वैश्विक क्षमता, तर्कसंगत रूप से
सोचें और पर्यावरण के साथ प्रभावी ढंग से व्यवहार करें।
24. The belief that
intelligence is a general ability is a result of the work of:
1) Binet 2) Gardner 3) Sternberg 4) Spearman
यह विश्वास कि
बुद्धिमत्ता एक सामान्य क्षमता है, किनके कार्य का परिणाम है:
1) बिनेट 2) गार्डनर 3) स्टर्नबर्ग 4) स्पीयरमैन
25. According to
Sternberg, intelligence is:
1) made up of three
different independent intelligences 2) a single,
general underlying ability. 3) made up of eight or
more independent mental abilities
4) a single, specific ability which cannot be
measured by traditional intelligence tests
स्टर्नबर्ग के
अनुसार, बुद्धि है:
1) तीन
अलग-अलग
स्वतंत्र इंटेलिजेंस से बना 2) एक एकल, सामान्य अंतर्निहित क्षमता। 3) आठ या अधिक स्वतंत्र मानसिक
क्षमताओं से बना है 4) एक एकल, विशिष्ट क्षमता जिसे पारंपरिक खुफिया परीक्षणों
द्वारा मापा नहीं जा सकता है
26. If an
intelligence test measures consistently what it is supposed to be measuring
each time it is used, then it is said that the test is: 1) based on a normal distribution. 2) standardized. 3) valid. 4) reliable.
यदि एक बुद्धि
परीक्षण लगातार मापता है कि इसका उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक समय को क्या माना
जाता है, तो यह कहा जाता
है कि परीक्षण 1) सामान्य वितरण पर आधारित 2) मानकीकृत 3) वैध 4) विश्वसनीय।
27. Wechsler's intelligence tests were designed to
test:
1) verbal intelligence 2) non-verbal
intelligence 3) crystallised and fluid intelligence 4)
verbal and non-verbal intelligence
वीक्स्लर के
बुद्धि परीक्षणों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था: 1) मौखिक बुद्धि 2) गैर-मौखिक बुद्धि 3) क्रिस्टलीकृत और
तरल बुद्धि 4) मौखिक और गैर-मौखिक बुद्धि
28. One key claim of
Gardner's theory of intelligence is that:
1) physical abilities cannot be viewed as intelligence. 2) intelligence is
actually a talent. 3) people in different cultures
hold the same views on intelligent behaviour. 4) different intelligences are independent of one another
गार्डनर के
बुद्धिमत्ता के सिद्धांत का एक प्रमुख दावा यह है कि:
1) भौतिक क्षमताओं
को बुद्धि के रूप में नहीं देखा जा सकता है। 2) बुद्धिमत्ता वास्तव में एक
प्रतिभा है। 3)
विभिन्न संस्कृतियों के लोग बुद्धिमान व्यवहार पर समान विचार रखते हैं। 4)
विभिन्न बुद्धिमत्ताएँ एक दूसरे से स्वतंत्र होती हैं
29. Intrapersonal
intelligence refers to:
1) the ability to relate to the needs of others 2) the ability to understand
one's feelings and needs 3) the ability to
understand oneself and others 4) intelligence based
on responding to the environment
इंट्रपर्सनल
इंटेलिजेंस से तात्पर्य है:
1) दूसरों की
जरूरतों से संबंधित क्षमता 2) किसी की भावनाओं और
जरूरतों को समझने की क्षमता 3) खुद को और दूसरों को समझने की क्षमता 4) पर्यावरण पर प्रतिक्रिया के
आधार पर बुद्धिमत्ता
30. Intelligence tests are
mainly used to
1) place school children in special classes. 2) identify IQ. 3) Identify cultural
bias. 4) diagnose
problems with cognitive functioning
खुफिया परीक्षणों
का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है
1) स्कूली बच्चों को
विशेष कक्षाओं में रखें। 2) आईक्यू की पहचान करें। 3) सांस्कृतिक पूर्वाग्रह को
पहचानें। 4) संज्ञानात्मक कार्य के साथ समस्याओं का निदान करें
31. Spearman's two-factor
theory of intelligence contains the following abilities and/or factors:1)
language; mathematical 2)crystallised; fluid 3) general; specific 4) general; fluid; narrow
स्पीयरमैन की
बुद्धि के दो-कारक सिद्धांत
में निम्नलिखित क्षमताएं और / या कारक शामिल हैं: 1) भाषा; गणितीय 2) क्रिस्टलीकृत; द्रव 3) सामान्य; विशिष्ट 4) सामान्य; तरल; संकीर्ण
32. Crystallised intelligence is:
1)
the skill in the performance, composition and appreciate of musical patterns 2) the capacity to analyse problems logically, carry
out mathematical operations and investigate issues scientifically 3) the
intelligence used to achieve success in life 4) consolidated knowledge; often school and culturally based
knowledge
क्रिस्टलीकृत
बुद्धि है:
1) संगीत पैटर्न के
प्रदर्शन, रचना और सराहना
में कौशल 2)
तार्किक रूप से समस्याओं का विश्लेषण करने, गणितीय संचालन करने और वैज्ञानिक रूप से मुद्दों की
जांच करने की क्षमता 3) जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने
वाली बुद्धि 4) समेकित ज्ञान; अक्सर स्कूल और
सांस्कृतिक रूप से आधारित ज्ञान
33.
In relation to the
development of intelligence, the results of twin studies indicate that:
1) genetic factors are more important than
environmental factors 2)
environmental factors are more important than genetic factors 3) neither
genetic nor environmental factors are important
4) both genetic and environmental factors are important बुद्धि के विकास के संबंध में, जुड़वा अध्ययनों के परिणाम संकेत करते हैं कि: 1) आनुवंशिक कारक पर्यावरणीय कारकों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं
2) पर्यावरणीय कारक आनुवंशिक कारकों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं
3) न तो आनुवंशिक और न ही पर्यावरणीय कारक महत्वपूर्ण हैं
4) आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारक दोनों ही महत्वपूर्ण हैं
34. Below
are given two sets : Set - I provides the list of various types of intelligence
while Set - II indicates the kind of thinking associated with these types.
Match the two sets and for your answer and select the proper code.
Set - I Set - II
(Types of
Intelligence)
(Thinking involved in intelligence)
(a) Cognitive
Intelligence (IQ) (i) Unitive
Thinking
(b) Emotional
Intelligence (EQ) (ii) Serial
Thinking
(c) Spiritual Intelligence
(SQ) (iii) Associative
Thinking
(d) Cultural Intelligence
(CQ) (iv) Symbolic Thinking
(v) Trans - Situational
Thinking
नीचे दो सेट दिए गए हैं: सेट - मैं
विभिन्न प्रकार की बुद्धिमत्ता की सूची प्रदान करता हूं जबकि सेट - II इन प्रकारों से जुड़ी सोच को इंगित करता है। अपने उत्तर के लिए दो सेटों का
मिलान करें और उचित कोड का चयन करें।
सेट - I सेट - II
(इंटेलिजेंस के प्रकार) (बुद्धि में शामिल सोच)
(a) कॉग्निटिव
इंटेलिजेंस (IQ) (i) यूनिक सोच
(b) इमोशनल
इंटेलिजेंस (EQ) (ii) सीरियल थिंकिंग
(c) स्पिरिचुअल
इंटेलिजेंस (SQ) (iii) एसोसिएटिव थिंकिंग
(d) कल्चरल
इंटेलिजेंस (CQ) (iv) प्रतीकात्मक सोच
(v) ट्रांस - सिचुएशनल थिंकिंग
Code : (a) (b) (c) (d)
(1) (i) (ii) (iii) (iv)
(2) (ii) (iii) (i) (v)
(3) (iii) (iv) (ii) (i)
(4) (iii) (ii) (iv) (v)
35. In
the following list some general conclusions based on intelligence testing have
been indicated. select those which relate to academic intelligence testing :
For your answer choose from the following
Code:
(a) The
optimum point in one’s mental development is reached during adulthood. (b) As
one advances in age, intelligence also advances. (c) In terms of functions the
rate of mental development changes. (d) Empathy forms an important component of
intelligence. (e) On the basis of intelligence we are able to address problems
of meaning and value. (f) By placement of an individual in socially and
culturally advanced environment, the intelligence quotient can increase but not
his/her classification on the basis of intellectual capacity.
निम्नलिखित सूची में खुफिया परीक्षण के
आधार पर कुछ सामान्य निष्कर्ष इंगित किए गए हैं। उन लोगों का चयन करें जो अकादमिक
खुफिया परीक्षण से संबंधित हैं: आपके उत्तर के लिए निम्नलिखित में से चुनें
कोड:
(a) वयस्कता के दौरान किसी के मानसिक विकास में इष्टतम बिंदु तक पहुँच जाता
है। (b) जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, बुद्धिमत्ता भी आगे बढ़ती है। (c) कार्यों के
संदर्भ में मानसिक विकास की दर में परिवर्तन होता है। (d) सहानुभूति बुद्धि का एक महत्वपूर्ण घटक है। (e) बुद्धि के आधार पर हम अर्थ और मूल्य की समस्याओं का
समाधान करने में सक्षम हैं। (f) सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से उन्नत वातावरण में किसी व्यक्ति को नियुक्त
करने से, बौद्धिक क्षमता के आधार पर उसके भाग का
वर्गीकरण बढ़ सकता है, लेकिन उसका नहीं।
Code : (1) (a), (b) and
(c) (2) (b), (c) and (d) (3) (c), (d) and (e) (4) (a),
(c) and (f)
36. Which of the following have been explained by
Freud in his psycho-analytic theory of motivation?
A. Homeostasis
B. Drives
C. Hedonism
D. Instincts
निम्नलिखित
में से किसकी व्याख्या फ्रायड ने अपने मनोविश्लेषणात्मक अभिप्रेरण सिद्धांत में की
है?
ए होमियोस्टेसिस
बी ड्राइव
सी सुखवाद
डी वृत्ति
Codes:
1 (a), (b) and (d) only
2. (a), (c) and (d) only
3. (b), (c) and (d) only
4. (a), (b) and (c) only
37. Match List-I with List-II
and select the correct answer by choosing from the codes given
below:
List-I
List-II
(Concept)
(Explanation)
A. Trait
(i) Specific emotional and behavioral qualitiesof a
personality that are thought to be biologically
based.
B. Type
(ii) A collection of highly interconnected traits
ordispositions which determine personality integration.
C. System
(iii) Clustering of many stable and enduring dispositions or
qualities.
D. Temperament (iv) Consistent
pattern of emotional andbehavioral reactions a person displays across variety
of
situations.
सूची-I को सूची-II से
सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कूटों में से सही उत्तर चुनिए:
सूची-I सूची-II
(अवधारणा) (स्पष्टीकरण)
ए विशेषता (i) एक व्यक्तित्व के विशिष्ट भावनात्मक और
व्यवहारिक गुण जिन्हें जैविक रूप से आधारित माना जाता है।
बी प्रकार (ii) अत्यधिक परस्पर जुड़े लक्षणों या स्वभावों का एक
संग्रह जो व्यक्तित्व एकीकरण को निर्धारित करता है।
C. सिस्टम (iii) कई स्थिर और स्थायी स्वभाव या गुणों का
क्लस्टरिंग।
डी। स्वभाव (iv) एक व्यक्ति भावनात्मक और व्यवहारिक
प्रतिक्रियाओं का लगातार पैटर्न विभिन्न स्थितियों में प्रदर्शित करता है।
Codes:
(a)
(b)
(c) (d)
1. (i)
(ii) (iii) (iv)
2. (ii)
(i) (iii)
(iv)
3. (iii) (ii)
(iv) (i)
4.
(iv) (iii)
(ii) (i)
38. One trait that dominates
a personality so much that it influences nearly everything a person does is a:
1.Global Trait
2. Central Trait
3. Specific trait
4.
Cardinal Trait
एक
लक्षण जो एक व्यक्तित्व पर इतना अधिक हावी हो जाता है कि यह एक व्यक्ति द्वारा की
जाने वाली लगभग हर चीज को प्रभावित करता है:
1. वैश्विक विशेषता
2. केंद्रीय विशेषता
3. विशिष्ट विशेषता
4. कार्डिनल विशेषता
- Adler
described that Someone who feels as though they are not living up to
expectations would be
1. an inferiority complex
2. low self-realization
3. an Adlerian complex
4. low actualization
एडलर ने वर्णन किया कि कोई
ऐसा व्यक्ति होगा जो ऐसा महसूस करता है कि वे उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहे हैं
1. हीन भावना
2. कम आत्मबोध
3. एक एडलरियन कॉम्प्लेक्स
4. कम बोध
- There
are ———- trait dimensions did Cattell propose?
कैटेल
ने -----------------------विशेषता आयामों का प्रस्ताव दिया था?
1) 2
2) 3
3) 16
4) 117
- Which
of the following are the aim of behavioural genetics is to learn about:
(1) the possibility of eradicating behavioural problems in children
(2) the ability of animals to learn the language
(3) the extent to which geneticists can modify people’s behaviour
(4) the genetic and environmental influences on human behaviour
निम्नलिखित
में से कौन सा व्यवहार आनुवंशिकी का उद्देश्य सीखना है:
(1) बच्चों में व्यवहार संबंधी समस्याओं के
उन्मूलन की संभावना
(2) जानवरों की भाषा सीखने की क्षमता
(3) किस हद तक आनुवंशिकीविद् लोगों के
व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं
(4)
मानव व्यवहार पर आनुवंशिक और
पर्यावरणीय प्रभाव
- Which
of the following characteristics describe someone who, according to Maslow,
is self-actualized?
1. creativity
2. confidence
3. Spontaneity
4 all of the above
निम्नलिखित में से कौन सी
विशेषता किसी व्यक्ति का वर्णन करती है, जो मैस्लो के अनुसार आत्म-वास्तविक है?
1. रचनात्मकता
2. आत्मविश्वास
3. सहजता
4.उपरोक्त सभी 4
- The
MMPI is used to measure:
1. leadership potential
2. the Big Five traits
3. personality and psychological disorders
4. unconscious drives
एमएमपीआई का उपयोग मापने के
लिए किया जाता है:
1. नेतृत्व क्षमता
2. बिग फाइव लक्षण
3. व्यक्तित्व
और मनोवैज्ञानिक विकार
4. बेहोश ड्राइव
44. ‘Learning
by Cathexis’ is a term used by
‘कैथेक्सिस (Cathexis ) द्वारा सीखना 'एक शब्द है जिसका इस्तेमाल किया जाता है
(1) Thorndike
(2) Skinner (3) Tolman
(4) Hull
45. According
to Hull in a learning situation, tendency to make a given response to a given
stimulus depends on:
(1) habit strength, drive and incentive motivation.
(2) habit strength, extraneous stimulus and oscillation. (3) resistance to
extinction, response amplitude and speed of response. (4) habit strength,
response latency and threshold value of a response.
एक सीखने की
स्थिति में हल के अनुसार, किसी दिए गए उत्तेजना के लिए एक प्रतिक्रिया देने की
प्रवृत्ति इस पर निर्भर करती है:
(1) आदत शक्ति, ड्राइव और प्रोत्साहन प्रेरणा। (2) आदत शक्ति, बाहरी उत्तेजना और दोलन। (3) विलुप्त होने की
प्रतिक्रिया, प्रतिक्रिया आयाम और प्रतिक्रिया की गति। (4) आदत
ताकत, प्रतिक्रिया विलंबता और प्रतिक्रिया की दहलीज मूल्य।
46. A
child on the very first day of his entry to the school campus starts crying
like an infant out of the fear or shows over dependence-proneness on the
teacher. This is an example of which kind of defence mechanism ? (1)
Displacement (2) Fixation (3) Rationalization (4) Regression
स्कूल कैंपस
में प्रवेश के पहले ही दिन एक बच्चा डर के मारे एक शिशु की तरह रोने लगता है या
शिक्षक पर निर्भरता-हीनता दिखाता है। यह किस प्रकार के रक्षा तंत्र का एक उदाहरण
है? (1) विस्थापन (2) निर्धारण (3) युक्तिकरण (4)
प्रतिगमन
47. In
a learning situation, a student is able to give the same or similar responses
to a class of stimuli. This will be called a case of (1) discrimination linked
with acquisition (2) extinction connected with elimination of behaviour (3) generalization explaining transfer of learning (4)
spontaneous recovery of a response
एक सीखने की
स्थिति में, एक छात्र
उत्तेजनाओं के एक वर्ग को समान या समान प्रतिक्रिया देने में सक्षम होता है। इसे
अधिग्रहण के साथ जुड़ा (1) भेदभाव का मामला कहा जाएगा (2) व्यवहार के उन्मूलन से जुड़ा
विलुप्त होने (3) सामान्यीकरण सीखने के हस्तांतरण की
व्याख्या (4) एक प्रतिक्रिया की सहज वसूली
48. What
is the critical difference between Pavlovian and Skinnerian conditioning? From the code select the combination which is
most appropriate. (i) Stimulus – Stimulus Substitution. (ii) Elicited Vs
Emitted class of responses. (iii) Reinforcement comes before the response in
one while in the other reinforcement follows the response. (iv) In one the no.
of pairings of two stimuli is critical while in the other response
reinforcement contingency is critical. (v) In one the learner is passive while
in the other learner is active. (vi) Elapsed time between two stimuli or two
responses is not important.
पावलोवियन और
स्किनरियन कंडीशनिंग के बीच महत्वपूर्ण अंतर क्या है? कोड से उस संयोजन का चयन
करें जो सबसे उपयुक्त है। (i) स्टिमुलस - स्टिमुलस
प्रतिस्थापन। (ii) अनुक्रियाओं से संबंधित बनाम उत्सर्जित वर्ग। (iii) सुदृढीकरण प्रतिक्रिया से
पहले एक में आता है जबकि अन्य सुदृढीकरण प्रतिक्रिया के बाद होता है। (iv) एक नहीं में।
दो उत्तेजनाओं की जोड़ी महत्वपूर्ण है जबकि अन्य प्रतिक्रिया सुदृढीकरण आकस्मिक
है। (v) एक में शिक्षार्थी निष्क्रिय है जबकि दूसरा शिक्षार्थी सक्रिय है। (vi) दो उत्तेजनाओं
या दो प्रतिक्रियाओं के बीच बीता हुआ समय महत्वपूर्ण नहीं है।
Codes : (1) (i), (ii),
(iii), (iv) (2)
(ii), (iii), (iv) (v) (3) (ii), (iii), (iv), (vi) (4) (ii), (iv), (v),
(iii)
49. For
performance in learning to take place in a positive way which of the following
combinations provides an appropriate explanation (1) Prior experience, training and ability. (2) Prior experience, ability and motivation. (3)
Training, social background and ability. (4) Training, Practice and
Socio-cultural background.
सकारात्मक
तरीके से प्रदर्शन करने के लिए सीखने में प्रदर्शन के लिए निम्नलिखित संयोजनों में
से कौन सा संयोजन एक उपयुक्त स्पष्टीकरण (1) पूर्व अनुभव, प्रशिक्षण और क्षमता प्रदान करता है। (२) पूर्व अनुभव, क्षमता और प्रेरणा। (3) प्रशिक्षण, सामाजिक पृष्ठभूमि और क्षमता। (4) प्रशिक्षण, अभ्यास और सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि।
50. What
is not a factor for influencing learning ? (1) Maturation (2) Motivation (3)
Teacher (4)
Friendship
अधिगम को
प्रभावित करने का कारक क्या नहीं है? (१) परिपक्वता (२) प्रेरणा (३)
शिक्षक (४) मित्रता
51. In
Gagne’s hierarchy, the assumption is that (1) lower order learning runs
parallel with other learning (2) lower order learning
occurs before higher order learning (3) higher order learning goes
together with other learning (4) lower and higher order learning are not
related
Gagne की पदानुक्रम में, धारणा यह है कि
(1) निचला आदेश सीखने के अन्य सीखने के साथ समानांतर चलता है (2) निचला क्रम सीखने से पहले होता है उच्च आदेश सीखने (3)
उच्च क्रम सीखने के साथ अन्य सीखने (4) निचले और उच्च क्रम के साथ चला जाता है
सीखने से संबंधित नहीं हैं
52. The
stage of manifest inactivity in creative thinking process is called
(1) Inspiration
(2) Incubation (3) Generalization (4)
Preparation
रचनात्मक सोच
प्रक्रिया में प्रकट निष्क्रियता के चरण को कहा जाता है(१) प्रेरणा (२) ऊष्मायन (३) सामान्यीकरण (४) तैयारी
53. For
ensuring effectiveness in organizing educational programmes which areas of
individual differences in students will be of optimal value ? (1) Physical
characteristics of students (2) Racial characteristics of students (3) Psychological characteristics of students (4)
Moral characteristics of students
शैक्षिक
कार्यक्रमों के आयोजन में प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, छात्रों में
व्यक्तिगत अंतर के कौन से क्षेत्र इष्टतम मूल्य के होंगे? (१) छात्रों की शारीरिक
विशेषताएँ (२) छात्रों की नैतिक विशेषताएँ (३) छात्रों की
मनोवैज्ञानिक विशेषताएँ (४) छात्रों की नैतिक विशेषताएँ
54. Below is given a list of five types of
learning indicated in a hierarchical arrangement as mentioned by Robert M.
Gagne. From the code given select the correct hierarchy to show your answer.
List (i) Signal learning (ii) Chain learning (iii) Rule learning (iv) Concept
learning (v) S - R learning
नीचे एक
पदानुक्रमित व्यवस्था में संकेत दिए गए पाँच प्रकार के सीखने की सूची दी गई है
जैसा कि रॉबर्ट एम। गिगैन ने उल्लेख किया है। दिए गए कोड से अपना उत्तर दिखाने के
लिए सही पदानुक्रम का चयन करें। सूची (i) सिग्नल लर्निंग (ii) चेन लर्निंग (iii) रूल लर्निंग (iv) कॉन्सेप्ट
लर्निंग (v) एस - आर लर्निंग
Code : (1) (i), (v), (ii),
(iv) and (iii) (2) (i), (ii),
(iv), (v) and (iii) (3) (iii), (ii), (i), (v) and (iv) (4) (iii), (iv), (v),
(i) and (ii)
55. Which
of the following forms part of the revised basic types of Learning in Tolman’s
system ? (1) Latent learning (2) Field cognition modes (3)
Reward Expectancy (4) Place learning
टोलमैन की
प्रणाली में संशोधित बुनियादी प्रकार के सीखने के निम्नलिखित रूपों में से कौन सा
हिस्सा है? (1) अव्यक्त शिक्षण (2) फील्ड
अनुभूति मोड (3) रिवार्ड एक्सपेक्टेंसी (4) प्लेस लर्निंग
56. Which
of the following principles is used in shaping behaviour in Skinner’s Operant
Conditioning? (1) Principle of keeping the response simple and specific (2)
Principle of keeping the response soft and sweet (3)
Principle of successive approximation (4) Principle of reward and
punishment
स्किनर के
संचालक अवस्था में व्यवहार को आकार देने के लिए निम्न में से किस सिद्धांत का
उपयोग किया जाता है? (1) प्रतिक्रिया को सरल और विशिष्ट बनाए रखने का
सिद्धांत (2) प्रतिक्रिया को नरम और मीठा रखने का सिद्धांत (3) क्रमिक अनुमान का सिद्धांत (4) इनाम और दंड का सिद्धांत
57.The term ‘habit family hierarchy’ was
used to explain learning situations by whom ? (1) Pavlov (2) Tolman (3) Hull (4) Skinner
‘habit family
hierarchy’ (आदत परिवार पदानुक्रम) ’शब्द का
प्रयोग सीखने की स्थितियों को समझाने के लिए किसके द्वारा किया गया था? (1) पावलोव (2) टोलमन
(3) हल (4) स्किनर
58. Which
of the laws of learning given by Thorndike had to be revised? (1) Law of
Exercise (2) Law of Readiness (3) Law of Effect (4) Law of Belongingness
थार्नडाइक
द्वारा दी गई शिक्षा के किन नियमों को संशोधित किया जाना था? (१) व्यायाम का नियम (२) तत्परता का कानून (३) प्रभाव का कानून (४) कानून की वैधता
59.Which of the following is a
subordinate law in Thorndike’s system of learning? (1)
Response by Analogy (2) Law of Exercise (3) Law of Readiness (4) Law of
Effect
थार्नडाइक की
सीखने की प्रणाली में निम्नलिखित में से कौन सा एक अधीनस्थ कानून है? (1) सादृश्य द्वारा प्रतिक्रिया (2) व्यायाम का नियम (3) कानून
की तत्परता (4) कानून का प्रभाव
60.
Which of the following is designated as an independent variable in
classical conditioning? (1) Choice of unconditioned and conditioned stimulus(US
and CS) (2) Strength of conditioned response (CR) (3) Number of
pairings as CS and US (conditioned and unconditioned stimulus) (4)
Amplitude or latency of response
निम्नलिखित में
से किसे शास्त्रीय कंडीशनिंग में एक स्वतंत्र चर के रूप में नामित किया गया है? (1) बिना शर्त और
वातानुकूलित प्रोत्साहन का विकल्प (अमेरिका और सीएस) (2) सशर्त प्रतिक्रिया (सीआर)
की ताकत (3) सीएस और यूएस के रूप में युग्मों की संख्या
(सशर्त और बिना शर्त उत्तेजना) (4) प्रतिक्रिया की विलंबता या विलंबता
61. A trainer so designs the training
procedure that in the presence of cue, negative reinforcement is made
contingent on making of a response by the trainee. The operant conditioning
procedure so used is called by the name of : (1) Escape training (2) Punishment
training (3) Discriminated punishment training
(4) Active - avoidance training
एक प्रशिक्षक प्रशिक्षण प्रक्रिया को
डिजाइन करता है ताकि क्यू की उपस्थिति में, प्रशिक्षु
द्वारा प्रतिक्रिया करने पर नकारात्मक सुदृढीकरण को आकस्मिक बना दिया जाए। इस
प्रकार इस्तेमाल की जाने वाली ऑपरेशनल कंडीशनिंग प्रक्रिया को इसके नाम से पुकारा
जाता है: (1) पलायन प्रशिक्षण (2) सजा प्रशिक्षण (3) भेदभाव रहित प्रशिक्षण (4) सक्रिय - परिहार प्रशिक्षण
62. What is the ‘gestalt word’ for
transfer of learning? (1) Stimulus discrimination (2) Transposition of
understanding (3) Stimulus generalization (4) Response generalization
सीखने के
हस्तांतरण के लिए gestalt word’ (जेस्टाल्ट शब्द) ’क्या है? (1) उत्तेजना भेदभाव (2) समझ का संचारण (3) उत्तेजना सामान्यीकरण (4)
प्रतिक्रिया सामान्यीकरण
63.In Hull’s system of learning which
one of the following was postulated as an important intervening variable ? (1)
Drive condition (2) Intensity of stimulus (3)
Excitatory reaction potential (4) Number of non - reinforced responses
for extinction
हल की शिक्षा
प्रणाली में निम्नलिखित में से किसको एक महत्वपूर्ण हस्तक्षेप करने वाले चर के रूप
में पोस्ट किया गया था? (1) ड्राइव की
स्थिति (2) उत्तेजना की तीव्रता (3) उत्तेजक प्रतिक्रिया
क्षमता (4) विलुप्त होने के लिए गैर-प्रबलित प्रतिक्रियाओं की संख्या
64. Assertion (A) : Motivation is a
necessary factor in learning but in itself it is not sufficient for learning to occur.
Reason (R) :
Performance on a task depends on one’s ability and motivation.
Select the correct alternative from the following to indicate
your answer:
(1)
Both (A) and (R) are true and (R) is the correct
explanation of (A). (2) Both (A) and (R) are true but (R) is not the correct explanation of
(A). (3) (A) is true but (R) is false. (4) (A) is false but (R) is true.
अभिकथन (ए): प्रेरणा सीखने का एक आवश्यक
कारक है लेकिन अपने आप में यह सीखने के लिए पर्याप्त नहीं है।
कारण (R): कार्य पर प्रदर्शन किसी की क्षमता और प्रेरणा पर निर्भर करता है।
अपना उत्तर इंगित करने के लिए
निम्नलिखित में से सही विकल्प का चयन करें:
(1) दोनों (ए) और (आर) सत्य
हैं और (आर) सही व्याख्या है (ए)। (2) दोनों (ए) और (आर) सही हैं लेकिन (आर) ए (ए) की सही व्याख्या नहीं
है। (३) (ए) सही है लेकिन (आर) गलत है। (4) (ए) गलत है लेकिन (आर) सच है।
65.In Gagne’s learning hierarchy which
of the following is the highest type of learning? (1) Creative learning (2) Problem solving learning (3) Concept learning (4)
Chain learning
Gagne’s की पदानुक्रम में
निम्नलिखित में से कौन सी सबसे अधिक सीखने वाली है? (1) क्रिएटिव लर्निंग (2) लर्निंग को हल करना (3) कॉन्सेप्ट लर्निंग (4) चेन
लर्निंग
66.Who among the following cognitive
learning promoters developed the concept of meaningful learning ? (1) Jean
Piaget (2) David Ausubel (3) Jerome S. Bruner
(4) Ference Merton
निम्नलिखित
संज्ञानात्मक अधिगम प्रवर्तकों में से किसने सार्थक शिक्षण की अवधारणा विकसित की? (1) जीन पियागेट (2) डेविड
ऑसुबेल (3) जेरोम एस। ब्रूनर (4) फेरेंस मेर्टन
67. While introducing revision in his
system of learning, Tolman referred to which of the following ? (1) Place
learning (2) Learning of reward expectancy (3) Latent learning (4) Drive discrimination learning
अपनी सीखने की
प्रणाली में संशोधन की शुरुआत करते हुए, टोलमैन ने निम्नलिखित में से
किसे संदर्भित किया? (1) प्लेस लर्निंग (2) रिवॉर्ड रिस्पॉन्स की सीख (3)
लेटेंट लर्निंग (4) ड्राइव डिसकशन लर्निंग
68.
Which of the following laws/principles of learning of Thorndike
anticipated the classical conditioning paradigm of Pavlov ? (1) Law of exercise
(2) Law of effect (3) Principle of prepotency of elements (4) Principle of associative shifting
थार्नडाइक के
सीखने के निम्नलिखित कानूनों / सिद्धांतों में से किसने पावलोव के शास्त्रीय
कंडीशनिंग प्रतिमान का अनुमान लगाया? (१) व्यायाम का नियम (२) प्रभाव
का नियम (३) तत्वों की पूर्वता का सिद्धांत (४) साहचर्य
का सिद्धांत
69.In which of the following Classical
Conditioning procedures Unconditioned Stimulus (UCS) is presented after the
termination of the Conditioned Stimulus (CS) ? (1) Forward Conditioning (2)
Backward Conditioning (3) Trace Conditioning (4)
Simultaneous Conditioning
निम्नलिखित
में से कौन सी शास्त्रीय कंडीशनिंग प्रक्रियाओं में बिना शर्त स्टिमुलस (यूसीएस)
को वातानुकूलित स्टिमुलस (सीएस) की समाप्ति के बाद प्रस्तुत किया जाता है? (1) फॉरवर्ड कंडीशनिंग (2) बैकवर्ड कंडीशनिंग (3) ट्रेस कंडीशनिंग (4) एक साथ कंडीशनिंग
70.Below are given two sets, Set - I
which gives modalities of operant conditioning and Set - II which provides the
types of reinforcement, the types of responses (responses made or withheld) and
the presence or absence of cue. Match the two sets and indicate your answer by
choosing from the
code : Set – I
Set – II
(Modalities of operant conditioning
procedures) (Conditions and contexts))
(a) Reward training (i) Positive
reinforcement, response made, with cue present
(b) Escape training (ii) Positive
reinforcement, response
withheld with cue absent
(c) Discriminated
omission
training (iii)
Positive reinforcement, response
made with cue absent
(d) Active
avoidance (iv) Negative reinforcement, response made
with training cue absent
(e) Punishment
training (v) Positive
reinforcement, response
withheld with cue present
(vi) Negative reinforcement, response
withheld with cue absent
नीचे दो सेट दिए गए हैं, सेट - I जो ऑपरेटिव कंडीशनिंग और सेट - II का मॉडल देता है, जो सुदृढीकरण के प्रकार, प्रतिक्रियाओं के प्रकार (प्रतिक्रिया या रोक दी गई) और क्यू की उपस्थिति
या अनुपस्थिति प्रदान करता है। दो सेटों का मिलान करें और इनमें से अपना उत्तर
इंगित करें
कोड: सेट – I सेट - II
(ऑपरेशनल कंडीशनिंग प्रक्रियाओं के तौर-तरीके) (शर्तें और संदर्भ))
(a) रिवार्ड ट्रेनिंग (i) पॉजिटिव
रीइन्फोर्समेंट, रेस्पॉन्स
बनाया, क्यू प्रेजेंट के साथ
(b) एस्केप ट्रेनिंग (ii) पॉजिटिव रिइन्फोर्समेंट, क्यू
अनुपस्थित
के साथ प्रतिक्रिया
(c) भेदभावपूर्ण चूक
प्रशिक्षण (iii) सकारात्मक सुदृढीकरण, क्यू
अनुपस्थित के
साथ की गई प्रतिक्रिया
(d) सक्रिय परिहार (iv) नकारात्मक
सुदृढीकरण,
प्रशिक्षण क्यू अनुपस्थित के साथ
प्रतिक्रिया
(e) सजा प्रशिक्षण (v) सकारात्मक
सुदृढीकरण, क्यू वर्तमान
के साथ प्रतिक्रिया रोक
(vi)
नकारात्मक
सुदृढीकरण, क्यू
अनुपस्थित के साथ
प्रतिक्रिया रोक दी
Code : (a) (b) (c) (d) (e)
(1) (iii) (iv) (v)
(i) (vi)
(2) (i) (ii) (iii)
(iv) (v)
(3) (ii) (iii) (iv) (v) (vi)
(4) (i) (iii) (iv) (v) (vi)
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