Tuesday 7 March 2023

NET UNIT 1 Educational Studies MODEL PRACTICE SET

 

QUESTIONS

1.    Which Philosophy believes in the duality of existence, prakriti and souls ? (A)Buddhism  (B) Sankhya  (C) Vedanta  (D) None of these.

कौन सा दर्शन अस्तित्व, प्राकृत और आत्माओं के द्वंद्व को मानता है?

A) बौद्ध धर्म (B) ​​सांख्य (C) वेदांत (D) इनमें से कोई नहीं।

 

2.    Which of the following combinations of statements justify the study of Educational Philosophy in a teacher education course ?

a .Philosophy helps in developing relationships between terms and concepts.

b.Philosophy clarifies the meaning of concepts underlying education.

c.Philosophy is a tool for use in various subjects.

d. Philosophy develops holistic perception of educational issues.

 

A)(a), (b) and (c)      (B) (b), (c) and (d)

C) a), (b) and (d)      (D) (a), (b), (c) and (d)

 

निम्नलिखित में से कौन सा कथन एक शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम में शैक्षिक दर्शन के अध्ययन को सही ठहराता है?

a। फिलॉस्फी शब्दों और अवधारणाओं के बीच संबंधों को विकसित करने में मदद करती है।

b। दर्शनशास्त्र अंतर्निहित शिक्षा की अवधारणाओं के अर्थ को स्पष्ट करता है।

c। फिलॉस्फी विभिन्न विषयों में उपयोग के लिए एक उपकरण है।

d। दर्शन शैक्षिक मुद्दों की समग्र धारणा विकसित करता है।

 

A)(a), (b) and (c)      (B) (b), (c) and (d)

C) a), (b) and (d)      (D) (a), (b), (c) and (d)

 

3.    Which of the following mandate will be supported by a teacher with leanings in Buddhist Philosophy ?  (A) Teacher is greater than God.  So follow him. (B) Always strive for attaining the best in life. (C) Be your own guide in life.  (D) Experiences are great teachers.

निम्नलिखित में से कौन सा जनादेश बौद्ध दर्शन में झुकाव वाले शिक्षक द्वारा समर्थित किया जाएगा? (ए) शिक्षक भगवान से बड़ा है। तो उसका अनुसरण करो। (ख) जीवन में सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहो। (ग) जीवन में अपने स्वयं के मार्गदर्शक बनो। (D) अनुभव महान शिक्षक होते हैं।

 

4.    In ancient India religions and moral aims were dominated by

(A)  Brahmnic system of education (B) Kshatriya system of education (C) Both A & B (D) None of the above

(B) प्राचीन भारत में धर्म और नैतिक उद्देश्य हावी थे

(C) (ए) शिक्षा की ब्रह्म जाति प्रणाली (बी) शिक्षा की क्षत्रिय प्रणाली (सी) ए और बी दोनों (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

5.    Valmiki Ramaya a is recognized as

(A)  Epic (B) Narrative (C) Prose literature (D) Drama

वाल्मीकि रामायण को मान्यता प्राप्त है

(ए) महाकाव्य (बी) कथा (सी) गद्य साहित्य (डी) नाटक

6.     Bhagvat text is counted as

(A)  A Upanishad (B) A Brahmana Grantha (C) A Purana (D) An Epic

(ए) एक उपनिषद (बी) एक ब्राह्मण ग्रंथ (सी) एक पुराण (डी) एक महाकाव्य

7.    Which one of the following combinations gives a correct reason for including philosophy of education in Teacher Education Curriculum ?  (a) Philosophy is an oldest discipline (b) Philosophy helps in understanding educational concepts in a holistic way (c) Philosophy and education are two sides of the same coin (d) Philosophy helps in developing a better personality of prospective teachers (e) Philosophical analysis of educational concepts helps in developing a rational view point Code : (A) (a), (b), (c) and (e) (B) (b), (c) and (e) (C) (b), (c), (D) and (e) (4) (a), (b), (c) and (d)

निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम में शिक्षा के दर्शन को शामिल करने का सही कारण है? (ए) दर्शन एक प्राचीनतम अनुशासन है (बी) दर्शन एक समग्र तरीके से शैक्षिक अवधारणाओं को समझने में मदद करता है (सी) दर्शन और शिक्षा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं (डी) दर्शन भावी शिक्षकों के बेहतर व्यक्तित्व को विकसित करने में मदद करता है (ई) शैक्षिक अवधारणाओं का दार्शनिक विश्लेषण तर्कसंगत दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करता है

कोड: (A) (a), (b), (c) and (e) (B) (b), (c) and (e) (C) (b), (c), (d) and (e) (D) (a), (b), (c) and (d)

8.    Assertion (A) : Maya takes a contrary view to Brahman.

    Reason(R) :          Maya creates an illusory world.

Select the correct code from the following :

 (A) Both (A) and (R) are correct and (R) is the correct explanation of (A).

(B) Both (A) and (R) are correct but (R) is not the correct explanation of (A).

(C) Both (A) and (R) are not correct.

(D) (A) is incorrect while (R) is correct. 

. कथन (A): माया ब्राह्मण के विपरीत विचार रखती है।

    कारण (R): माया एक मायावी दुनिया का निर्माण करती है।

निम्नलिखित में से सही कोड का चयन करें:

 (A) दोनों (ए) और (आर) सही हैं और (आर) सही विवरण है (ए)।

(B) दोनों (ए) और (आर) सही हैं लेकिन (आर) , (ए) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।

(C) दोनों (ए) और (आर) सही नहीं हैं।

(D) (ए) गलत है जबकि (आर) सही है।

9. Match the following two sets. Set - I provides the form of causation while Set - II gives the name of metaphysical entities as postulated by Sankhya Philosophy.

Set - I (Form of causation)              Set - II (Metaphysical entities)

(a) Cause only                                (i) Purusa

(b) Effect only                                (ii) Tanmatras

(c) Both cause and effect                (iii) Sensory and Motor organs

(d) Neither cause nor effect            (iv) Ishwar

                                                        (v) Prakriti

 Code : (a) (b) (c) (d)

(A)        (v) (ii) (iv) (iii)

(B)       (iv) (i) (v) (iii)

(C)     (iv) (i) (v) (ii)

(D)      (v) (iii) (ii) (i)

 

 

निम्नलिखित दो सेटों का मिलान करें। सेट मैं कार्य के रूप प्रदान करता है जबकि सेटII सांख्य दर्शन द्वारा पोस्ट किए गए रूपात्मक तत्व का नाम देता है।

सेट - I (कार्यकारिणी का प्रारूप)    सेट - II (धातु संबंधी इकाइयाँ)

(ए) केवल कारण             (i) पुरुषा

(b) केवल प्रभाव            (ii) तन्मात्राएँ

(c) कारण और प्रभाव        (iii) संवेदी और मोटर दोनों अंग

(d) न तो कारण और न ही प्रभाव  (iv) ईश्वर

                        (v) प्राकृत

 कोड: (a) (b) (c) (d)

(A) (v) (ii) (iv) (iii)

(B) (iv) (i) (v) (iii)

(C) (iv) (i) (v) (ii)

(D) (v) (iii) (ii) (i)

10. Which branch of philosophy deals with knowledge, its structure, method and validity?

(a) Logic

(b) Aesthetics

(c) Epistemology

(d) Metaphysics.

दर्शन की कौन सी शाखा ज्ञान, इसकी संरचना, विधि और वैधता से संबंधित है?

(a) तर्क

(b) सौंदर्यशास्त्र

(c) एपिस्टेमोलॉजी

(d) तत्वमीमांसा।

11. Which branch of philosophy examines issues pertaining to the nature of “reality?”

(a) Ontology

(b) Metaphysics

(c) Axiology

(d) Epistemology.

दर्शन की कौन सी शाखा "वास्तविकता" की प्रकृति से संबंधित मुद्दों की जांच करती है?

() ओंटोलॉजी

(b) मेटाफिजिक्स

(c) एशियोलॉजी

(d) एपिस्टेमोलॉजी।

 

 

 

12. On what is based the need for teaching philosophy of education?

(a) All pupils are not alike

(b) Different systems of education found in different countries

(c) Different philosophies expressed different points of view on every aspect of education

(d) Different ways of teaching-learning.

शिक्षा के दर्शन को पढ़ाने की आवश्यकता क्या है?

(a) सभी शिष्य एक जैसे नहीं होते हैं

(b) शिक्षा की विभिन्न प्रणालियाँ विभिन्न देशों में पाई जाती हैं

(c) विभिन्न दर्शनों ने शिक्षा के हर पहलू पर अलग-अलग दृष्टिकोण व्यक्त किए

(d) शिक्षण-अधिगम के विभिन्न तरीके।

 

13. Which school of philosophy of education advocated Project method of teaching?

(a) Realism

(b) Pragmatism

(c) Idealism

(d) Naturalism.

 शिक्षाकेदर्शनकाकौनसास्कूलशिक्षणकीपरियोजनाविधिकीवकालतकरताहै?

(a) यथार्थवाद

(b) व्यावहारिकता

(c) आदर्शवाद

(d) प्रकृतिवाद।

14. Which is the most widely accepted method of education, according to the pragmatists?

(a) Lecturing by the teacher.

(b) Leaving the child free to learn.

(c) Learning by doing.

(d) Heuristic method.

 व्यावहारिकलोगोंकेअनुसारशिक्षाकीसबसेव्यापकरूपसेस्वीकृतपद्धतिक्याहै?

(a) शिक्षकद्वाराव्याख्यान।

(b) बच्चेकोसीखनेकेलिएस्वतंत्रछोड़ना।

(c) करकेसीखना।

(d) हेयुरिस्टिकविधि।

15.Play way method of teaching has been emphasised in the scheme of the education of

(a) Naturalists.

(b) Realists,

(c) Pragmatists.

(d) Existentialists.

शिक्षाकीयोजनामेंशिक्षणकेतरीकेकाजोरदियागयाहै

(a) प्रकृतिवादियों।

(b) यथार्थवादी,

(c) व्यावहारिकता

(d) अस्तित्ववादी

16.Pragmatism has a greater sense of responsibility than Naturalism with regard to moral training because

(a) The free activity which pragmatic- system of education entails does not mean licence; rather it means a guided activity.

(b) They emphasize teaching of values

(c) They consider education, basically, a social process.

(d) They do not want the teacher to abdicate from the scene.

राष्ट्रवादमेंनैतिकप्रशिक्षणकेसंबंधमेंप्रकृतिवादकीतुलनामेंजिम्मेदारीकाअधिकबोधहै

(a) नि: शुल्कगतिविधिजोव्यावहारिकहै - शिक्षाकीप्रणालीकामतलबहैलाइसेंसनहीं; बल्किइसकाअर्थहैएकनिर्देशितगतिविधि।

(b) वेमूल्योंकेशिक्षणपरजोरदेतेहैं

(c) वेशिक्षा, मूलतः, एकसामाजिकप्रक्रियामानतेहैं।

(d) वेनहींचाहतेकिशिक्षकदृश्यसेहटजाए।

 

17.Which of the following claims of the pragmatists is not acceptable?

(a) The free activity of the pupil is likely to result in permanent attitudes of initiative and independence and moral discipline

(b) Training in citizenship is possible through school and community activities

(c) Training in character through school’s co-curricular activities is possible

(d) Child’s own experience is valuable for adequate development of child’s personality.

 व्यावहारिकताकेनिम्नलिखितदावोंमेंसेकौनसास्वीकार्यनहींहै?

(a) शिष्यकीमुक्तगतिविधिपहलऔरस्वतंत्रताऔरनैतिकअनुशासनकेस्थायीदृष्टिकोणकेपरिणामस्वरूपहोनेकीसंभावनाहै

(b) स्कूलऔरसामुदायिकगतिविधियोंकेमाध्यमसेनागरिकतामेंप्रशिक्षणसंभवहै

(c) स्कूलकीसह-पाठयक्रमगतिविधियोंकेमाध्यमसेचरित्रमेंप्रशिक्षणसंभवहै

(d) बच्चेकेव्यक्तित्वकेपर्याप्तविकासकेलिएबच्चेकाअपनाअनुभवमूल्यवानहै।

18. Education, according to the Pragmatist is

(a) Wholly pupil-oriented.

(b) Wholly society-oriented.

(c) Wholly purposive.

(d) Wholly interdisciplinary.

शिक्षा, प्रगतिवादीकेअनुसारहै

(a) पूरीपुतलीउन्मुख।

(b) संपूर्णसमाज-उन्मुख।

(c) संपूर्णउद्देश्यपूर्ण।

(d) संपूर्णअंतःविषय।

19.Who among the following is not a follower of Pragmatic Philosophy?

(a) William James

(b) Peshtalozzi

(c) John Dewey

(d) Kilpatrick.

निम्नलिखितमेंसेकौनव्यावहारिकदर्शनकाअनुयायीनहींहै?

(a) विलियमजेम्स

(b) पेशातलोजी

(c) जॉनडेवी

(d) किलपैट्रिक।

20.Who emphasized that education should be a social process?

(a) Vivekananda

(b) Rousseau

(c) Dewey

(d) Pestalozzi      

किसने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा एक सामाजिक प्रक्रिया होनी चाहिए?

(a) विवेकानंद

(b) रूसो

(c) डेवी

(d) पेस्टलोजी

21.Who emphasised realization of Truth, Beauty and Goodness as the aims of education?

(a) Idealists

(b) Pragmatists

(c) Realists

(d) Naturalists.

शिक्षा के उद्देश्य के रूप में सत्य, सौंदर्य और अच्छाई की प्राप्ति पर किसने जोर दिया?

(a) आदर्शवादी

(b) प्रगतिवादी

(c) यथार्थवादी

(d) प्रकृतिवादी।

22. In whose methodology of teaching “Experimentation” is the key-note of?

(a) Idealism

(b) Existentialism

(c) Realism

(d) Pragmatism.

"प्रयोग" सिखाने की कार्यपद्धति किसकी-किसकी है?

(a) आदर्शवाद

(b) अस्तित्ववाद

(c) यथार्थवाद

(d) व्यावहारिकता

23. The term “progressive education” related to

(a) Realism.

(b) Pragmatism.

(c) Idealism.

(d) Existentialism.

"प्रगतिशील शिक्षा" शब्द किससे संबंधित है

(a) यथार्थवाद।

(b) व्यावहारिकता

(c) आदर्शवाद।

(d) अस्तित्ववाद

24.Who said, “No fixed aims of education and no values in advance”?

(a) Progressive educators

(b) Idealists

(c) Realists

(d) Marxists.

. किसने कहा, "शिक्षा का कोई निश्चित उद्देश्य और अग्रिम में कोई मूल्य नहीं"?

(a) प्रगतिशील शिक्षक

(b) आदर्शवादी

(c) यथार्थवादी

(d) मार्क्सवादी।

25. Which school of philosophy of education stresses the direct study of men and things through tours and travels?

(a) Social realism

(b) Idealism

(c) Existentialism

(d) Marxism.

शिक्षा के दर्शन का कौन सा स्कूल पर्यटन और यात्रा के माध्यम से पुरुषों और चीजों के प्रत्यक्ष अध्ययन पर जोर देता है?

(a) सामाजिक यथार्थवाद

(b) आदर्शवाद

(c) अस्तित्ववाद

(d) मार्क्सवाद।

26.Which school raised the slogan “Things as they are and as they are likely to be encountered in life rather than words?”

(a) Pragmatist

(b) Realists

(c) Idealists

(d) Existentialists.

किस स्कूल ने नारा दिया था "चीजें जैसे वे हैं और जैसा कि वे शब्दों के बजाय जीवन में सामना करने की संभावना रखते हैं?"

(a) प्रगतिवादी

(b) यथार्थवादी

(c) आदर्शवादी

(d) अस्तित्ववाद

27. As Huxley pleaded for the introduction of “a complete and thorough scientific culture” into schools, he is claimed to be

(a) An Idealist.

(b) A Realist,

(c) A Pragmatist.

(d) A Naturalist.

. जैसा कि हक्सले ने स्कूलों में "पूर्ण और संपूर्ण वैज्ञानिक संस्कृति" की शुरुआत के लिए अनुरोध किया था, उनका दावा किया जाता है

(a) एक आदर्शवादी।

(b) एक रियलिस्ट,

(c) एक प्रगतिशील।

(d) एक प्रकृतिवादी।

28. Which of the following is not criticised by realism in education?

(a) Teachers denying the value of school co-curricular activities

(b) Pupils cramming for knowledge from books for reproducing in examination

(c) Organizing schools in a way that is conducive to practical training in citizenship

(d) Teaching which drifts away from life of the child.

शिक्षा में यथार्थवाद की निम्नलिखित में से किसने आलोचना नहीं की है?

(a) स्कूल सह-पाठयक्रम गतिविधियों के मूल्य को नकारने वाले शिक्षक

(b) परीक्षा में पुन: प्रस्तुत करने के लिए पुस्तकों से ज्ञान प्राप्त करने के लिए पुपिल्स

(c) स्कूलों को नागरिकता में व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए अनुकूल बनाना

(d) शिक्षण जो बच्चे के जीवन से दूर चला जाता है।

29. In the light of relevant past events, con­temporary events and their understanding should find a place in the teaching of history. Who maintained this principle?

(a) Naturalists

(b) Idealists

(c) Realists

(d) Marxists.

प्रासंगिक अतीत की घटनाओं, समकालीन घटनाओं और उनकी समझ के प्रकाश में इतिहास के शिक्षण में एक जगह मिलनी चाहिए। किसने इस सिद्धांत को बनाए रखा?

(a) प्रकृतिवादियों

(b) आदर्शवादी

(c) यथार्थवादी

(d) मार्क्सवादी।

30. The most important thing to keep in mind for a teacher according to Realism in education is

(a) The method of teaching.

(b) The value and significance of what is taught.

(c) The nature of the child.

(d) Organization of the content to be taught.

शिक्षा में यथार्थवाद के अनुसार शिक्षक के लिए ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात है

(a) शिक्षण की विधि।

(b) जो पढ़ाया जाता है उसका मूल्य और महत्व।

(c) बच्चे की प्रकृति।

(d) सिखाई जाने वाली सामग्री का संगठन।

31.Which school of philosophy very strongly advocates that education should be voca­tional in character?

(a) Existentialism

(b) Naturalism

(c) Realism

(d) Pragmatism.

दर्शन का कौन सा स्कूल इस बात की पुरजोर वकालत करता है कि शिक्षा चरित्र में व्यावसायिक होनी चाहिए?

(a) अस्तित्ववाद

(b) प्रकृतिवाद

(c) यथार्थवाद

(d) व्यावहारिकता।

32. Which is not an aspect of mind according to the Realists’ theory of knowing?

(a) Awareness

(b) Consciousness

(c) Behaviour

(d) Processing of awareness.

वास्तविकता को जानने के सिद्धांत के अनुसार मन का कौन सा पहलू नहीं है?

(a) जागरूकता

(b) चेतना

(c) व्यवहार

(d) जागरूकता का प्रसंस्करण।

33. Who believe that “Objects have a reality independent of mental phenomena”?

(a) Idealists

(b) Realists

(c) Naturalists

(d) Existentialists.

कौन मानता है कि "वस्तुओं में मानसिक घटना से स्वतंत्र वास्तविकता है"?

(a)आदर्शवादी

(b) यथार्थवादी

(c) प्रकृतिवादी

(d) अस्तित्ववादी

34.Which of the following philosophies held that ‘Men in the world feel lonely and anxious, being unsure of their meaning and fearful of their annihilation’ ?

(a) Existentialism

(b) Idealism

(c) Marxism

(d) Pragmatism.

निम्नलिखित में से कौन सा दर्शन आयोजित किया गया कि दुनिया में पुरुष अकेला और चिंतित महसूस करते हैं, अपने अर्थ के बारे में अनिश्चित होने और उनके विनाश से डरते हैं ’?

(a) अस्तित्ववाद

(b) आदर्शवाद

(c) मार्क्सवाद

(d) व्यावहारिकता।

35. According to which philosophy of education, childhood is something desirable for its own sake and children should be children?

(a) Idealism

(b) Pragmatism

(c) Naturalism

(d) Realism.

शिक्षा के किस दर्शन के अनुसार, बचपन अपने लिए कुछ वांछनीय है और बच्चों को बच्चे होने चाहिए?

(a) आदर्शवाद

(b) व्यावहारिकता

(c) प्रकृतिवाद

(d) यथार्थवाद।

36.Marxist educational philosophy is closer to

(a) Idealism.

(b) Realism.

(c) Naturalism.

(d) Pragmatism.

मार्क्सवादी शैक्षिक दर्शन करीब है

(a) आदर्शवाद।

(b) यथार्थवाद।

(c) प्रकृतिवाद।

(d) व्यावहारिकता।

37. Which school of philosophy of education regrets dualism between cultural, and voca­tional curriculum?

(a) Marxism

(b) Idealism

(c) Existentialism

(d) Naturalism.

(a) मार्क्सवाद

(b) आदर्शवाद

(c) अस्तित्ववाद

(d) प्रकृतिवाद

38,If in a social set up people are working against others in order to obtain possession, they are said to have

(a) Conflict.

(b) Cooperation,

(c) Competition.

(d) Accommodation.

यदि एक सामाजिक व्यवस्था में लोग कब्जा पाने के लिए दूसरों के खिलाफ काम कर रहे हैं, तो उन्हें कहा जाता है

(एक विवाद।

(बी) सहयोग,

(सी) प्रतियोगिता।

(घ) आवास।

 

39.Which aim of education is most useful for the community?

 (a) Cultural (b) Technological (c) Livelihood (d) Socialization

शिक्षा का कौन सा उद्देश्य समुदाय के लिए सबसे उपयोगी है? (ए) सांस्कृतिक (बी) तकनीकी (सी) आजीविका (डी) समाजीकरण

 

40.Who formed  Brahmo Samaj  (A) Guru Nanak (B) Dayanad Saraswati (C) Ramanand (D) Raja Ram Mohan Roy

 

41.The movement to abolish the custom of ‘Sati’ was started by

(A) Satyavrat Samshrami(B) Raja Rammohan Roy

(C) Keshava Chandra Sen (D) Ishwar Chandra Vidyasagar

'सती' केरिवाजकोखत्मकरनेकेलिएआंदोलनकीशुरुआतकीगईथी

(a) सत्यव्रतसमश्रामी (B) राजाराममोहनराय

(C) केशवचंद्रसेन (D) ईश्वरचंद्रविद्यासागर

 

42.What are the three components of the educational process?

(a) Education, teacher and books

(b) Teacher, student and education

(c) Teaching, learning and practice

(d) Direction, instruction and skill.

शैक्षिकप्रक्रियाकेतीनघटकक्याहैं?

(a) शिक्षा, शिक्षकऔरकिताबें

(b) शिक्षक, छात्रऔरशिक्षा

(c) शिक्षण, शिक्षणऔरअभ्यास

(d) दिशा, निर्देशऔरकौशल।

 

 

43.Which is the first school for the child’s education?

 (a) Family (b) Society (c) Friend(d) School

बच्चों की शिक्षा के लिए पहला स्कूल कौन सा है? (ए) परिवार (बी) समाज (सी) मित्र (डी) स्कूल

 

44.Who is considered to be the father of Sociology. (a) Emile Durkhein (b) Kingsley Davis (c) Auguste Comte (d) George Payne

 

समाजशास्त्र का जनक किसे माना जाता है। (ए) एमिल दुर्खीन (बी) किंग्सले डेविस (सी) ऑगस्टे कॉम्टे (डी) जॉर्ज पायने

 

45.‘’Education Sociology is the interaction of the Individual and his Cultural Environment”. This was stated by

(a) Brown (b) Carter (c) Ottaway (d) George Payne

 

''शिक्षा समाजशास्त्र व्यक्ति और उसके सांस्कृतिक वातावरण की परस्पर क्रिया है।'' यह (ए) ब्राउन (बी) कार्टर (सी) ओटावे (डी) जॉर्ज पायने द्वारा कहा गया था

 

 

46.Who is regarded as the Father of Educational Sociology. (a) George Payne (b) Brown (c) Emily Durkhein (d) Ottaway

 

शैक्षिक समाजशास्त्र का जनक किसे माना जाता है। (ए) जॉर्ज पायने (बी) ब्राउन (सी) एमिली दुर्खीन (डी) ओटावे

 

 

47.Adopting oneself to the conditions and requirement of the community is called social-

 (a) adaptation (b) adjustment (c) behaviour (d) dynamic

समुदाय की परिस्थितियों और आवश्यकता के अनुसार स्वयं को अपनाना सामाजिक कहलाता है- (a) अनुकूलन (b) समायोजन (c) व्यवहार (d) गतिशील

 

 

48.Society has been defined as a “web of social relationships” by (a) Cooley (b) Durkhein(c) Mac Iver (d) Bronson

 

समाज को "सामाजिक संबंधों के जाल" के रूप में परिभाषित किया गया है: (ए) कूली (बी) दुर्खीन (सी) मैक इवर (डी) ब्रोंसन

 

 

49.“Education and society are two mutually supporting systems, interconnected, that one cannot thrive in the absence of the other.” What is the reason?

(a) Education sustains society, preserves culture, ushers in new one and inculcates values (b) Education helps to do away with social divisions and produces leaders for governance (c) Education makes people employable (d) Education modernizes and makes society civilized

 

"शिक्षा और समाज दो परस्पर सहायक प्रणालियाँ हैं, परस्पर जुड़ी हुई हैं, कि एक दूसरे की अनुपस्थिति में पनप नहीं सकती।" क्या कराण है? (ए) शिक्षा समाज को बनाए रखती है, संस्कृति को संरक्षित करती है, नए में प्रवेश करती है और मूल्यों को विकसित करती है (बी) शिक्षा सामाजिक विभाजन को दूर करने में मदद करती है और शासन के लिए नेताओं का निर्माण करती है (सी) शिक्षा लोगों को रोजगार योग्य बनाती है (डी) शिक्षा आधुनिकीकरण करती है और समाज को सभ्य बनाती है

 

50. Education provided to the child by the schools is (a) formal (b) informal (c) traditional (d) highly standardized

स्कूलों द्वारा बच्चे को प्रदान की जाने वाली शिक्षा (ए) औपचारिक (बी) अनौपचारिक (सी) पारंपरिक (डी) उच्च मानकीकृत है

 

 

51. A society is a network of (a) social attitudes (b) socio-political relationships (c) religions-cultural attitudes (d) inter-personal relationships

 

एक समाज का एक नेटवर्क है (ए) सामाजिक दृष्टिकोण (बी) सामाजिक-राजनीतिक संबंध (सी) धर्म-सांस्कृतिक दृष्टिकोण (डी) अंतर-व्यक्तिगत संबंध

 

52.Educators must have a good understanding of the social forces because

 (a) education is social process (b) educators are social beings (c) education is influenced by social forces (d) education is one of the activities carried on in the social setting amidst social forces

शिक्षकों को सामाजिक शक्तियों की अच्छी समझ होनी चाहिए क्योंकि (ए) शिक्षा एक सामाजिक प्रक्रिया है (बी) शिक्षक सामाजिक प्राणी हैं (सी) शिक्षा सामाजिक ताकतों से प्रभावित होती है (डी) शिक्षा में की जाने वाली गतिविधियों में से एक है सामाजिक ताकतों के बीच सामाजिक सेटिंग

 

53. Human nature develops in man as a (a) member of a religion (b) citizen of a state (c) member of an organization (d) member of a society

 

मनुष्य में मानव स्वभाव विकसित होता है: (ए) एक धर्म के सदस्य (बी) एक राज्य के नागरिक (सी) एक संगठन के सदस्य (डी) एक समाज के सदस्य

54. It is implied in the ‘social nature’ of the education that it

(a) ensures desirable socialization of the child (b) ensures the development of child’s potentialities (c) educates the child for citizenship (d) enables the individual to find a job himself

 

यह शिक्षा की 'सामाजिक प्रकृति' में निहित है कि यह (ए) बच्चे के वांछनीय समाजीकरण को सुनिश्चित करता है (बी) बच्चे की क्षमताओं के विकास को सुनिश्चित करता है (सी) नागरिकता के लिए बच्चे को शिक्षित करता है (डी) व्यक्ति को खोजने के लिए सक्षम बनाता है खुद एक नौकरी

 

55.Society preserves our (a) civilization (b) culture and transmits it to succeeding generation (c) philosophical ideas (d) interrelation

 

समाज हमारी (ए) सभ्यता (बी) संस्कृति को संरक्षित करता है और इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाता है (सी) दार्शनिक विचार (डी) अंतर्संबंध

56.According to Aristotle, the nature of man is

(a) religious (b) social (c) isolate (d) culture

 

अरस्तु के अनुसार मनुष्य का स्वभाव है (a) धार्मिक (b) सामाजिक (c) पृथक (d) संस्कृति

57.Man’s behaviour in society is determined mainly by two forces, namely

(a) formal and informal (b) natural and unnatural (c) physical and social (d) psychological and philosophical

 

समाज में मनुष्य का व्यवहार मुख्य रूप से दो शक्तियों द्वारा निर्धारित होता है, अर्थात् (ए) औपचारिक और अनौपचारिक (बी) प्राकृतिक और अप्राकृतिक (सी) शारीरिक और सामाजिक (डी) मनोवैज्ञानिक और दार्शनिक

 

58.Function of educational structure is (a) replacement of population (b) socialization of new population (c) maintenance of a sense of purpose (d) system maintenance

 

शैक्षिक संरचना का कार्य है (ए) जनसंख्या का प्रतिस्थापन (बी) नई आबादी का समाजीकरण (सी) उद्देश्य की भावना का रखरखाव (डी) सिस्टम रखरखाव

59When there is a difference in the pace of progress of material and non-material cultural. This difference is called

(a) social lag (b) technological lag (c) cultural lag (d) material lag

 

जब भौतिक और अभौतिक सांस्कृतिक की प्रगति की गति में अंतर होता है। इस अंतर को कहा जाता है (ए) सामाजिक अंतराल (बी) तकनीकी अंतराल (सी) सांस्कृतिक अंतराल (डी) भौतिक अंतराल

 

 

60.Changes in society which manifest ideas, valves and literature may be called (a) non-material changes (b) ornamental changes (c) cosmopolitan changes (d) material changes

 

समाज में परिवर्तन जो विचारों, वाल्वों और साहित्य को प्रकट करते हैं, उन्हें कहा जा सकता है (ए) गैर-भौतिक परिवर्तन (बी) सजावटी परिवर्तन (सी) महानगरीय परिवर्तन (डी) भौतिक परिवर्तन

 

61. The realization of the aspirations of the people of India involves (a) economic growth (b) innovations in agriculture (c) industrialization (d) change in the knowledge, skills interest and valves of the people as a whole through education

भारत के लोगों की आकांक्षाओं की प्राप्ति में शामिल हैं (ए) आर्थिक विकास (बी) कृषि में नवाचार (सी) औद्योगीकरण (डी) शिक्षा के माध्यम से ज्ञान, कौशल रुचि और लोगों के वाल्व में समग्र रूप से परिवर्तन

62. A group of individuals having essentially the same social status in a given society is called a

(a) Social group.

(b) Social class.

(c) Struggle.

(d) Secondary group.

किसी दिए गए समाज में अनिवार्य रूप से समान सामाजिक स्थिति वाले व्यक्तियों के समूह को कहा जाता है

(ए) सामाजिक समूह।

(बी) सामाजिक वर्ग।

(ग) संघर्ष।

(डी) माध्यमिक समूह

63.“This universe is constantly evolving through the cycles of ‘sarg’ and ‘pralay’.”  This statement would be endorsed by the Philosophy of :   A)Sankhya      (B) Vedanta    C)Buddhism     (D) Jainism

 

."यह ब्रह्मांड 'सर्ग' और 'प्रलय' के चक्रों के माध्यम से लगातार विकसित हो रहा है।" यह कथन दर्शनशास्त्र: का समर्थन करेगा।

  ए) सांख्य (बी) वेदांत सी) बौद्ध धर्म (डी) जैन धर्म

 

64.Eight-fold path is related to

(A)  Judaism (B) Buddhism (C) Christianity (D) Islam

(B) आठ गुना पथ किससे संबंधित है

(C) (ए) यहूदी धर्म (बी) बौद्ध धर्म (सी) ईसाई धर्म (डी) इस्लाम

 

65. Select the correct combination of concepts which will represent (i)Buddhism.Anekantvada (ii) Vaibhashik (iii) Pabajja (iv) Sanskar (v) Sautantrik  (vi) Syadvada Code : (A) (i), (ii), (iii) and (v) (B) (i), (ii), (iii) and (iv) (C) (ii), (iii), (iv) and (vi)     (D) (ii), (iii), (iv) and (v)

अवधारणाओं के सही संयोजन का चयन करें जो बौद्ध धर्म का प्रतिनिधित्व करेंगे।

(i) अनेकांतवाड़ा (ii) वैभिक (iii) पब्जा (iv) संस्कार (v) सौत्रांतिक (vi) स्याद्वाद

कोड Code : (A) (i), (ii), (iii) and (v) (B) (i), (ii), (iii) and (iv) (C) (ii), (iii), (iv) and (vi) (D) (ii), (iii), (iv) and (v)

 

66. Aurobindo  proposed  (A) integral education  (B) vocational education  (C) spiritual education  (D) emancipation education.

अरबिंदो ने प्रस्तावित () अभिन्न शिक्षा (बी) व्यावसायिक शिक्षा (सी) आध्यात्मिक शिक्षा (डी) मुक्ति शिक्षा।

 

67.Why is a knowledge of Philosophy of Education essential for an educator?

A)     To understand how Philosophy influences various educational decisions

B)      To develop a sound Philosophy of his/ her own

C)      To promote inter-disciplinary approach in Education

D)     To make classroom teaching more effective.

 

एक शिक्षक के लिए दर्शनशास्त्र का ज्ञान क्यों आवश्यक है?

) यह समझने के लिए कि कैसे दर्शन विभिन्न शैक्षिक निर्णयों को प्रभावित करता है

बी) अपने स्वयं के एक ध्वनि दर्शन विकसित करने के लिए

) शिक्षा में अंतर-अनुशासनिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना

डी) कक्षा शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने के लिए।

 

68.Annie Besant inspired the opening of schools in many cities in (A) End of nineteenth century (B) Early nineteenth century (C) Early twentieenth century (D) End twentieenth century

एनी बेसेंट ने कई शहरों में स्कूल खोलने के लिए प्रेरित किया ) उन्नीसवीं सदी के अंत (बी) उन्नीसवीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में (सी) प्रारंभिक बीसवीं शताब्दी (डी) बीसवीं शताब्दी के अंत में

 

 

69.  ‘A teacher cannot truly teach unless he is learning himself’ is a viewpoint articulated particularly by : A)Gandhi (B) Tagore  (C) Sri Aurobindo  (D) Vivekananda  

एक शिक्षक वास्तव में तब तक नहीं पढ़ा सकता जब तक कि वह खुद नहीं सीख रहा हैविशेष रूप से व्यक्त किया गया एक दृष्टिकोण: ) गांधी (बी) टैगोर (सी) श्री अरबिंदो (डी) विवेकानंद

 

70. Who had observed that the art of education would never attain clearness in itself without philosophy? He was

(A) M.K. Gandhi    (B) Fichte

(C) John Dewey (D) Gautam Buddha

किसने देखा था कि शिक्षा की कला दर्शन के बिना अपने आप में स्पष्टता प्राप्त नहीं करेगी? वह था

(A) एम के गांधी (B) फिच्ते

(C) जॉन डेवी (D) गौतम बुद्ध

 

71. The opinion that “our aim should be to produce men who possess both culture and expect knowledge” given by

(A)  Prof. A.H. Whitehead (B) Montessori (C) Froebel (D) All of the above

यह राय कि "हमारा उद्देश्य उन पुरुषों का उत्पादन करना चाहिए जो संस्कृति और ज्ञान की अपेक्षा करते हैं"

() प्रो. एएच व्हाइटहेड (बी) मोंटेसरी (सी) फ्रोबेल (डी) उपरोक्त सभी

 

 

72. Vivekanand was a  ? (A) Religious guru  (B) Idealist  (C) Philosopher  (D) All of the above

 विवेकानंद थे? () धार्मिक गुरु (बी) आदर्शवादी (सी) दार्शनिक (डी) उपरोक्त सभी

 

 

73.  In ancient India religions and moral aims were dominated by

(A) Brahmnic system of education (B) Kshatriya system of education (C) Both A & B (D) None of the above

प्राचीन भारत में धर्म और नैतिक उद्देश्य हावी थे

() शिक्षा की ब्रह्म जाति प्रणाली (बी) शिक्षा की क्षत्रिय प्रणाली (सी) और बी दोनों (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

74. The concept of totalitarian education in the West was in favour of

(A) Treating education as a binding factor of international understanding

(B) The education of the individual for development of his total personality

(C) Making the education of the individual as an instrument for realising the ends of the state

(D) Making the state responsible to evolve education as a means of satisfying individual’s needs and interests.

   पश्चिम में अधिनायकवादी शिक्षा की अवधारणा इसके पक्ष में थी

() शिक्षा को अंतर्राष्ट्रीय समझ का एक बाध्यकारी कारक मानते हैं

(बी) व्यक्ति की शिक्षा उसके कुल व्यक्तित्व के विकास के लिए

(सी) राज्य के सिरों को साकार करने के लिए व्यक्ति की शिक्षा को एक साधन के रूप में बनाना

75. Sri Aurobindo’s idea of super mind implies that:

(A) Darwinian theory is relevant; hence education cannot do much (B) The task of a teacher is to uplift the awakened consciousness of human beings (C) A teacher has to integrate psychology, biology and education in his/her teaching techniques

 (D) Education can achieve its divine purpose through meditation

श्री अरबिंदो के सुपरमाइंड के विचार का अर्थ है:

(A) डार्विनियन सिद्धांत प्रासंगिक है, इसलिए शिक्षा बहुत कुछ नहीं कर सकती है (B) एक शिक्षक का कार्य मनुष्य की जागृत चेतना को उत्थान करना है (C) एक शिक्षक को अपने शिक्षण तकनीकों में मनोविज्ञान, जीव विज्ञान और शिक्षा को एकीकृत करना होगा(D) शिक्षा ध्यान के माध्यम से अपने दिव्य उद्देश्य को प्राप्त कर सकती है

 

76. Which system of education was propounded by Mahatma Gandhi?

(a) Teaching by activities

(b) Teaching through music

(c) Teaching through listening, meditation etc.

(d) All of these.

महात्मा गांधी ने किस शिक्षा प्रणाली की प्रस्तावना की थी?

(a) गतिविधियों द्वारा शिक्षण

(b) संगीत के माध्यम से शिक्षण

(c) श्रवण, ध्यान आदि के माध्यम से शिक्षण।

(d) ये सभी

77. Language, custom, values, traditions are examples of (a) Material Culture (b) Non-material Culture (c) Intellectual Culture (d) Industrial Culture

भाषा, प्रथा, मूल्य, परंपराएं उदाहरण हैं () भौतिक संस्कृति (बी) गैर-भौतिक संस्कृति (सी) बौद्धिक संस्कृति (डी) औद्योगिक संस्कृति

78. Cultural change is (a) restricted to primitive societies (b) restricted to developed societies (c) restricted to developing societies (d) a universal phenomenon

सांस्कृतिक परिवर्तन () आदिम समाजों तक सीमित है (बी) विकसित समाजों तक सीमित है (सी) विकासशील समाजों तक सीमित है (डी) एक सार्वभौमिक घटना है

79. Culture is (a) static (b) dynamic (c) only internal (d) only externa

संस्कृति है () स्थिर (बी) गतिशील (सी) केवल आंतरिक (डी) केवल बाहरी

80.Culture is (a) the characteristics and products of the learned behaviours of a group of people (b) the sum total of feelings of the people of a group (c) the totality of the interrelationship of the people of a group (d) the totality of mutual understandings of the people of a group

संस्कृति है () लोगों के समूह के सीखा व्यवहार की विशेषताएं और उत्पाद (बी) एक समूह के लोगों की भावनाओं का कुल योग (सी) एक समूह के लोगों के अंतर्संबंध की समग्रता (डी) ) एक समूह के लोगों की आपसी समझ की समग्रता

81.Which of the following is not a factor for social change in India? (a) Caste (b) Regionalism (c) Language (d) Census   

निम्नलिखित में से कौन भारत में सामाजिक परिवर्तन का कारक नहीं है?

() जाति (बी) क्षेत्रवाद (सी) भाषा (डी) जनगणना

82. What is the mostpowerful agent of positive social change? (a) Power (b) Education (c) Money (d) Calamity

सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन का सबसे शक्तिशाली कारक क्या है?

() शक्ति   (बी) शिक्षा (सी) पैसा (डी) आपदा

83. Culture is______ (a) an individual phenomenon (b) inherited biologically (c) continuous and cumalative (d) static

संस्कृति _______ है () एक व्यक्तिगत घटना (बी) जैविक रूप से विरासत में मिली (सी) निरंतर और संचयी (डी) स्थिर

84.The scope of philosophy of education is formed by the (a) Social aims (b) Individual aims (c) Educational values. (d) Justice and equality

शिक्षा के दर्शन का दायरा () सामाजिक उद्देश्य (बी) व्यक्तिगत उद्देश्य (सी) शैक्षिक मूल्यों द्वारा गठित किया गया है। (डी) न्याय और समानता

85. Philosophy and education are (a) Different in all aspect (b) Like two sides of the same coin (c) Deals in different goals (d) Separate field of knowledge

दर्शन और शिक्षा हैं () सभी पहलुओं में अलग (बी) एक ही सिक्के के दो पहलुओं की तरह (सी) विभिन्न लक्ष्यों में सौदा (डी) ज्ञान के अलग क्षेत्र

86. The scope of educational philosophy is directly concerned with the (a)Educational evaluation (b)Primary education (c) Concept of education (d) Problems of education

शैक्षिक दर्शन का दायरा सीधे संबंधित है () शैक्षिक मूल्यांकन (बी) प्राथमिक शिक्षा (सी) शिक्षा की अवधारणा (डी) शिक्षा की समस्याएं

87. The most important trait of philosophy is (a) Analysis (b) Criticism (c) Synthesis (d) Scrutiny

दर्शन का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है () विश्लेषण (बी) आलोचना (सी) संश्लेषण (डी) जांच

 

88. Which aim of education is most useful for the community? (a) Cultural (b) Technological (c) Livelihood (d) Socialization

 

शिक्षा का कौन सा उद्देश्य समुदाय के लिए सबसे उपयोगी है? () सांस्कृतिक (बी) तकनीकी (सी) आजीविका (डी) समाजीकरण

 

89. . It is implied in the ‘social nature’ of the education that it (a) ensures desirable socialization of the child (b) ensures the development of child’s potentialities (c) educates the child for citizenship (d) enables the individual to find a job himself

यह शिक्षा की 'सामाजिक प्रकृति' में निहित है कि यह () बच्चे के वांछनीय समाजीकरण को सुनिश्चित करता है (बी) बच्चे की क्षमताओं के विकास को सुनिश्चित करता है (सी) नागरिकता के लिए बच्चे को शिक्षित करता है (डी) व्यक्ति को नौकरी खोजने में सक्षम बनाता है स्वयं

 

90. Which of the following is described as the ‘Soul of the Constitution’? (a) Fundamental Rights (b) Fundamental Duties (c) Directive Principles of State Policy (d) Preamble

     निम्नलिखित में से किसे 'संविधान की आत्मा' के रूप में वर्णित किया गया है?

        () मौलिक अधिकार (बी)    मौलिक  कर्तव्य (सी) राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत (डी) प्रस्तावना

91. In which case, the Supreme Court rejected the earlier opinion and held that Preamble is an integral part of the Constitution? (a) Berubari Union case (b) Kesavanada Bharati case (c) Both (a) & (b) (d) None of the above

किस मामले में, सर्वोच्च न्यायालय ने पहले की राय को खारिज कर दिया और कहा कि प्रस्तावना संविधान का एक अभिन्न अंग है? () बेरुबारी संघ मामला (बी) केशवानंद भारती मामला (सी) दोनों () और (बी) (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

92. The correct sequence of the following words in the Preamble is (a) Sovereign, Democratic, Socialist, Secular, Republic (b) Sovereign, Socialist, Secular, Democratic, Republic (c) Sovereign, Socialist, Democratic, Secular, Republic (d) None of these

प्रस्तावना में निम्नलिखित शब्दों का सही क्रम है (a) संप्रभु, लोकतांत्रिक, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, गणराज्य (b) संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक, गणराज्य (c) संप्रभु, समाजवादी, लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, गणराज्य ( ) इनमें से कोई नहीं

93.  What does the term ‘Secular’ mean in the Indian context?

(a) All religions are equal in the eyes of the government and the State does not uphold any particular religion as its official religion. (b) Special importance to a religion related to minorities. (c) One religion is promoted by the government. (d) None of the following

 

    भारतीय संदर्भ में 'धर्मनिरपेक्ष' शब्द का क्या अर्थ है? () सरकार की नजर में सभी धर्म समान हैं और राज्य किसी विशेष

      धर्म को अपना आधिकारिक धर्म नहीं मानता है। (बी) अल्पसंख्यकों से संबंधित धर्म के लिए विशेष महत्व। (सी)सरकार

     द्वारा एक धर्म को बढ़ावा दिया जाता है। (डी) निम्नलिखित में से कोई नहीं

94. The 42nd Constitutional Amendment added which of the following 4words in the Preamble? (a) Socialist (b) Secular (c) Integrity (d) All of the above

42वें संविधान संशोधन ने प्रस्तावना में निम्नलिखित में से किस 4 शब्द को जोड़ा? () समाजवादी (बी) धर्मनिरपेक्ष (सी) ईमानदारी (डी) उपरोक्त सभी

95. What is the meaning of ‘equality’ in the Indian Constitution? (a) Lack of opportunities (b) Lack of equality (c) Absence of special privileges to any section of the society, and provision of adequate opportunities for all individuals without any discrimination. (d) None of the above

भारतीय संविधान में 'समानता' का क्या अर्थ है? () अवसरों की कमी (बी) समानता की कमी (सी) समाज के किसी भी वर्ग के लिए विशेष विशेषाधिकारों की अनुपस्थिति, और बिना किसी भेदभाव के सभी व्यक्तियों के लिए पर्याप्त अवसरों का प्रावधान। (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

 

 

No comments:

Post a Comment