Sunday 21 November 2021

MOCK TEST of EDUCATION PAPER for NET/SLET SET 3

                                                                                 MODEL Set for NET/SLET

Sub: EDUCATION                                             Time: 1.45hrs.

 

1.    Which of the following is the nature of curriculum?  1) Critical 2) Creative 3) Conservative   4) All of the above

निम्नलिखित में से कौन पाठ्यक्रम की प्रकृति है? 1) नाजुक
( क्रिटिकल) 2) रचनात्मक (क्रिएटिव) 3) अपरिवर्तनवादी (कंजर्वेटिव) 4) उपरोक्त सभी

 

 

2.    The model of curriculum could not move above elementary stage is:

 

1)Core curriculum  2) activity curriculum  3) Subject curriculum  4) None of these

पाठ्यक्रम का मॉडल प्रारंभिक चरण से ऊपर नहीं जा सकता है:

1) कोर पाठ्यक्रम 2) गतिविधि पाठ्यक्रम 3) विषय 4) इनमें से कोई नहीं

 

3.     If two or more methods are mixed up for teaching, the teaching method will be known as:  1) Combined method  2) Mixed method  3) Eclectic method  4) None of these

यदि शिक्षण के लिए दो या दो से अधिक पद्धतियों को मिलाया जाता है, तो शिक्षण विधि को इस प्रकार जाना जाएगा: 1) संयुक्त विधि 2) मिश्रित विधि 3) उदार विधि 4) इनमें से कोई नहीं

 

4.    Which one of the following is not a curricular model ? (1) Administrative Line Staff Model (2) System Analysis Model (3) Jurisprudence Inquiry Model (4) Demonstration Model

निम्नलिखित में से कौन सा एक पाठ् य मॉडल नहीं है? (1) प्रशासनिक लाइन स्टाफ मॉडल (2) सिस्टम विश्लेषण मॉडल (3) न्यायशास्त्र जांच मॉडल (4) प्रदर्शन मॉडल

 

 

5.    Who makes decisions in grass-root model of Curriculum development ?

(1) Community (2) Students (3) District Inspector of Schools (4) Teacher

पाठ्यक्रम विकास के ग्रास-रूट मॉडल में निर्णय कौन करता है?

(1) समुदाय (2) छात्र (3) स्कूलों के जिला निरीक्षक (4) शिक्षक

6.    Which combination of the following is related to curriculum development ?

. निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन पाठ्यक्रम विकास से संबंधित है

i. Hilda Taba ii. Taylor iii. Alexander and Saylor  iv. Hilgard

(1)  i, ii and iv (2) i, iii and iv (3) ii, iii and iv (4) i, ii and iii

7.    The most appropriate approach for implementing an administrative model of curriculum is to focus on (1) Hierarchy of staff (2) Democratic values (3) Participative culture (4) Horizontal co-ordination

पाठ्यक्रम के एक प्रशासनिक मॉडल को लागू करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है (1) कर्मचारियों का पदानुक्रम (2) लोकतांत्रिक मूल्य (3) भागीदारी संस्कृति (4) क्षैतिज समन्वय

8.     The ultimate purpose of demonstration model of curriculum is (1) Employing strategies by teachers in curriculum development (2) Maximising activity approach for curriculum transaction (3) Getting feedback for implementing at a larger scale (4) Demonstrating the feasibility of the model

पाठ्यक्रम के प्रदर्शन मॉडल का अंतिम उद्देश्य है (1) पाठ्यक्रम विकास में शिक्षकों द्वारा रणनीति बनाना (2) पाठ्यक्रम लेनदेन के लिए गतिविधि दृष्टिकोण को अधिकतम करना (3) बड़े पैमाने पर लागू करने के लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करना (4) मॉडल की व्यवहार्यता का प्रदर्शन करना

 

9.    Important factor of curriculum is to help to achieve the: (1) Education tests (2) Objectives (3) Values (4) Job

पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण कारक को प्राप्त करने में मदद करना है: (1) शिक्षा परीक्षण (2) उद्देश्य (3) मूल्य (4) नौकरी

10. In planning and implementing curricula school makes its selection from: 1) Culture  (2) Region (3) Nation  (4 ) Mass communication

पाठ्यक्रम और योजना को लागू करने में स्कूल से अपना चयन होता है: 1) संस्कृति (2) क्षेत्र (3) राष्ट्र (4) जनसंचार

11. Which of the following combinations of statements justify the study of Educational Philosophy in a teacher education course?

a. Philosophy helps in developing relationships between terms and concepts.

b.Philosophy clarifies the meaning of concepts underlying education.

c.Philosophy is a tool for use in various subjects.

d. Philosophy develops holistic perception of educational issues.

 

 

निम्नलिखित में से कौन सा कथन एक शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम में शैक्षिक दर्शन के अध्ययन को सही ठहराता है?

a. फिलॉस्फी शब्दों और अवधारणाओं के बीच संबंधों को विकसित करने में मदद करती है।

b. दर्शनशास्त्र अंतर्निहित शिक्षा की अवधारणाओं के अर्थ को स्पष्ट करता है।

c. फिलॉस्फी विभिन्न विषयों में उपयोग के लिए एक उपकरण है।

d. दर्शन शैक्षिक मुद्दों की समग्र धारणा विकसित करता है।

 

(1)(a), (b) and (c)      (2) (b), (c) and (d)

(3) a), (b) and (d)      (4) (a), (b), (c) and (d)

12. Which of the following combinations of statements would be associated with a naturalistic stance ?

a.Museums and Zoos orient man to learn about nature.

b.Life is ultimately governed by the laws of nature.

c.The aim of education is to help a child realise his/her goals.

d.Sciences are the gateways of learning.

 

 

 

बयानों के निम्नलिखित संयोजन में से कौन सा एक प्राकृतिक रुख के साथ जुड़ा होगा?

a. म्यूजियम और ज़ूस प्रकृति के बारे में जानने के लिए ओरिएंट मैन हैं।

b. जीवन अंततः प्रकृति के नियमों द्वारा नियंत्रित होता है।

c. शिक्षा का उद्देश्य एक बच्चे को उसके लक्ष्यों को महसूस करने में मदद करना है।

d. सीन सीखने के द्वार हैं।

 

 

(1)(a), (b) and (c)           (2) (a), (b) and (d)

(3)(b), (c) and (d)          (4) (a), (b), (c) and (d)

13. Which school of Philosophy would favour the statement, “Since both pain and pleasure are the wealth of man, they are his good teachers” ?

दर्शनशास्त्र का कौन सा स्कूल कथन का समर्थन करेगा, "चूंकि दर्द और सुख दोनों ही मनुष्य की संपत्ति हैं, वे उसके अच्छे शिक्षक हैं"

(1) Existentialism अस्तित्ववाद (2) Naturalism प्रकृतिवाद

 (3) Idealism आदर्शवाद            (4) Pragmatism  व्यावहारिकता

 

 

14.The concept of totalitarian education in the West was in favour of

पश्चिम में अधिनायकवादी शिक्षा की अवधारणा इसके पक्ष में थी

 

(1) Treating education as a binding factor of international understanding

शिक्षा को अंतर्राष्ट्रीय समझ का एक बाध्यकारी कारक मानते हैं

(2)  The education of the individual for development of his total personality

व्यक्ति की शिक्षा उसके कुल व्यक्तित्व के विकास के लिए

(3)  Making the education of the individual as an instrument for realising the ends of the state

राज्य के सिरों को साकार करने के लिए व्यक्ति की शिक्षा को एक साधन के रूप में बनाना

(4) Making the state responsible to evolve education as a means of satisfying individual’s needs and interests.

राज्य को शिक्षा को विकसित करने के लिए जिम्मेदार बनाता है क्योंकि यह व्यक्ति की आवश्यकताओं और हितों को संतुष्ट करने का एक साधन है।

15. Select the correct combination of concepts which will represent Buddhism.

(i)Anekantvada (ii) Vaibhashik (iii) Pabajja (iv) Sanskar (v) Sautantrik  (vi) Syadvada

अवधारणाओं के सही संयोजन का चयन करें जो बौद्ध धर्म का प्रतिनिधित्व करेंगे।

(i)       अनेकांतवाड़ा (ii) वैभिक (iii) पब्जा (iv) संस्कार (v) सौत्रांतिक (vi) स्याद्वाद

Code : (1) (i), (ii), (iii) and (v) (2) (i), (ii), (iii) and (iv) (3) (ii), (iii), (iv) and (vi)  (4) (ii), (iii), (iv) and (v)

 

16. Pragmatism has a greater sense of responsibility than Naturalism with regard to moral training because

(1) The free activity which pragmatic- system of education entails does not mean licence; rather it means a guided activity.

(2) They emphasize teaching of values

(3) They consider education, basically, a social process.

(4) They do not want the teacher to abdicate from the scene.

राष्ट्रवाद में नैतिक प्रशिक्षण के संबंध में प्रकृतिवाद की तुलना में जिम्मेदारी का अधिक बोध है

(1) नि: शुल्क गतिविधि जो व्यावहारिक है - शिक्षा की प्रणाली का मतलब है लाइसेंस नहीं; बल्कि इसका अर्थ है एक निर्देशित गतिविधि।

(2) वे मूल्यों के शिक्षण पर जोर देते हैं

(3) वे शिक्षा, मूलतः, एक सामाजिक प्रक्रिया मानते हैं।

(4) वे नहीं चाहते कि शिक्षक दृश्य से हट जाए।

17. As Huxley pleaded for the introduction of “a complete and thorough scientific culture” into schools, he is claimed to be

(1) An Idealist.

(2) A Realist,

(3) A Pragmatist.

(4) A Naturalist.

जैसा कि हक्सले ने स्कूलों में "पूर्ण और संपूर्ण वैज्ञानिक संस्कृति" की शुरुआत के लिए अनुरोध किया था, उनका दावा किया जाता है

(1) एक आदर्शवादी।

(2) एक रियलिस्ट,

(3) एक प्रगतिशील।

(4) एक प्रकृतिवादी।

 

18. Which one of the following combinations gives a correct reason for including philosophy of education in Teacher Education Curriculum?

(a) Philosophy is an oldest discipline

(b) Philosophy helps in understanding educational concepts in a holistic way

(c) Philosophy and education are two sides of the same coin

(d) Philosophy helps in developing a better personality of prospective teachers

(e) Philosophical analysis of educational concepts helps in developing a rational view point

निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन शिक्षक शिक्षा पाठ्यचर्या में शिक्षा के दर्शन को शामिल करने का सही कारण बताता है?

(ए) दर्शनशास्त्र सबसे पुराना अनुशासन है

(बी) दर्शन शैक्षिक अवधारणाओं को समग्र रूप से समझने में मदद करता है

(सी) दर्शन और शिक्षा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं

(डी) दर्शन भावी शिक्षकों के बेहतर व्यक्तित्व को विकसित करने में मदद करता है

(ई) शैक्षिक अवधारणाओं का दार्शनिक विश्लेषण एक तर्कसंगत दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करता है

 

Code:

(1) (a), (b), (c) and (e)

(2) (b), (c) and (e)

(3) (b), (c), (d) and (e)

(4) (a), (b), (c) and (d)

19.Which of the following reflects the stance to be taken by a teacher advocating existentialist education?

(1) Values cannot be taught

(2) Values are subjective and personal

(3) Values are essentially contextual but objective

(4) Values are derived from market forces

 

निम्नलिखित में से कौन अस्तित्ववादी शिक्षा की वकालत करने वाले शिक्षक द्वारा अपनाए जाने वाले रुख को दर्शाता है?

(1) मूल्यों को सिखाया नहीं जा सकता

(2) मूल्य व्यक्तिपरक और व्यक्तिगत हैं

(3) मूल्य अनिवार्य रूप से प्रासंगिक हैं लेकिन उद्देश्य हैं

(4) मूल्य बाजार की ताकतों से प्राप्त होते हैं

 

20.“Prayer cannot be offered with an empty stomach”. This statement will get support from __________. (1) Idealism (2) Naturalism (3) Pragmatism (4) Logical positivism

"खाली पेट प्रार्थना नहीं की जा सकती"। इस कथन को __________ का समर्थन प्राप्त होगा।

(1) आदर्शवाद  (2) प्रकृतिवाद  (3) व्यावहारिकत   (4) तार्किक सकारात्मकवाद

21.A high school student soon after passing the examination intends to choose subjects for future professional placement. Which of the following will be useful in this regard?  (1) Career counselling (2) Educational guidance (3) Vocational guidance (4) Personal guidance

परीक्षा उत्तीर्ण करने के तुरंत बाद एक हाई स्कूल के छात्र भविष्य के पेशेवर प्लेसमेंट के लिए विषयों का चयन करना चाहते हैं। इस संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा उपयोगी होगा? (1) कैरियर परामर्श (2) शैक्षिक मार्गदर्शन (3) व्यावसायिक मार्गदर्शन (4) व्यक्तिगत मार्गदर्शन

 

22.Below are given a few strategies for making guidance and counselling programme effective in the Indian context. Choose the most appropriate strategies for disadvantaged section of society.  (a) Making follow-up an integral part of guidance and counselling programme (b) Orientation of teachers in guidance and counselling   (c) Providing need based counselling opportunities    (d) Conducting training programme of teachers for learning techniques of guidance (e) Changing the mind set of parents (f) Linking guidance activities with curriculum 

नीचे भारतीय संदर्भ में मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं। समाज के वंचित वर्ग के लिए सबसे उपयुक्त रणनीति चुनें। (ए) फॉलो-अप को मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम का अभिन्न अंग बनाना (बी) मार्गदर्शन और परामर्श में शिक्षकों का उन्मुखीकरण (सी) आवश्यकता आधारित परामर्श अवसर प्रदान करना (डी) मार्गदर्शन की तकनीक सीखने के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना (ई) माता-पिता का मनस्थिति परिवर्तन  (एफ) मार्गदर्शन गतिविधियों को पाठ्यक्रम के साथ जोड़ना

 

Code : (1) (b), (a), (c), (d)  (2) (e), (f), (d), (c)  (3) (a), (c), (e), (f)  (4) (d), (b), (e), (f)

23. In the context of Group Guidance, one of the most essential requirements is : (1) Heterogeneity of the group. (2) Homogeneity of the group. (3) Match the individuals of the group on a particular basis.    (4) Large number of participants.

समूह मार्गदर्शन के संदर्भ में, सबसे आवश्यक आवश्यकताओं में से एक है: (1) समूह की विषमता। (२) समूह की समरूपता। (३) किसी विशेष आधार पर समूह के व्यक्तियों का मिलान करें। (4) प्रतिभागियों की बड़ी संख्या।

24.  If an intelligence test measures consistently what it is supposed to be measuring each time it is used, then it is said that the test is:  1) based on a normal distribution.  2) standardized. 3) valid.  4) reliable.

यदि एक बुद्धि परीक्षण लगातार मापता है कि इसका उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक समय को क्या माना जाता है, तो यह कहा जाता है कि परीक्षण 1) सामान्य वितरण पर आधारित 2) मानकीकृत 3) वैध  4) विश्वसनीय।

25.  Wechsler's intelligence tests were designed to test:
1) verbal intelligence  2) non-verbal intelligence  3) crystallised and fluid intelligence 
4) verbal and non-verbal intelligence

वीक्स्लर के बुद्धि परीक्षणों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था:1) मौखिक बुद्धि 2) गैर-मौखिक बुद्धि 3) क्रिस्टलीकृत और तरल बुद्धि 4) मौखिक और गैर-मौखिक बुद्धि

26. Which of the following forms part of the revised basic types of Learning in Tolman’s system ? (1) Latent learning (2) Field cognition modes (3) Reward Expectancy (4) Place learning

टोलमैन की प्रणाली में संशोधित बुनियादी प्रकार के सीखने के निम्नलिखित रूपों में से कौन सा हिस्सा है? (1) अव्यक्त शिक्षण (2) फील्ड अनुभूति मोड (3) रिवार्ड एक्सपेक्टेंसी (4) प्लेस लर्निंग

27.   Which of the following principles is used in shaping behaviour in Skinner’s Operant Conditioning? (1) Principle of keeping the response simple and specific (2) Principle of keeping the response soft and sweet (3) Principle of successive approximation (4) Principle of reward and punishment

स्किनर के संचालक अवस्था में व्यवहार को आकार देने के लिए निम्न में से किस सिद्धांत का उपयोग किया जाता है? (1) प्रतिक्रिया को सरल और विशिष्ट बनाए रखने का सिद्धांत (2) प्रतिक्रिया को नरम और मीठा रखने का सिद्धांत (3) क्रमिक अनुमान का सिद्धांत (4) इनाम और दंड का सिद्धांत

28. Below are given two sets : Set - I provides the list of various types of intelligence while Set - II indicates the kind of thinking associated with these types. Match the two sets and for your answer and select the proper code.

Set - I                                                           Set - II

(Types of Intelligence)                       (Thinking involved in intelligence)

(a) Cognitive Intelligence (IQ)            (i) Unitive Thinking

(b) Emotional Intelligence (EQ)         (ii) Serial Thinking

(c) Spiritual Intelligence (SQ)             (iii) Associative Thinking

(d) Cultural Intelligence (CQ)             (iv) Symbolic Thinking

                                                             (v) Trans - Situational Thinking

नीचे दो सेट दिए गए हैं: सेट - मैं विभिन्न प्रकार की बुद्धिमत्ता की सूची प्रदान करता हूं जबकि सेट - II इन प्रकारों से जुड़ी सोच को इंगित करता है। अपने उत्तर के लिए दो सेटों का मिलान करें और उचित कोड का चयन करें।

सेट - I                            सेट - II

(इंटेलिजेंस के प्रकार)          (बुद्धि में शामिल सोच)

(a) कॉग्निटिव इंटेलिजेंस (IQ)     (i) यूनिक सोच

(b) इमोशनल इंटेलिजेंस (EQ)      (ii) सीरियल थिंकिंग

(c) स्पिरिचुअल इंटेलिजेंस (SQ)     (iii) एसोसिएटिव थिंकिंग

(d) कल्चरल इंटेलिजेंस (CQ)        (iv) प्रतीकात्मक सोच

                         (v) ट्रांस - सिचुएशनल थिंकिंग

 

Code :   (a) (b) (c) (d)

       (1)  (i) (ii) (iii) (iv)

      (2)  (ii) (iii) (i) (v)

     (3)  (iii) (iv) (ii) (i)

     (4)  (iii) (ii) (iv) (v)

 

29. In the following list some general conclusions based on intelligence testing have been indicated. select those which relate to academic intelligence testing : For your answer choose from the following

Code:

(a)  The optimum point in one’s mental development is reached during adulthood. (b) As one advances in age, intelligence also advances. (c) In terms of functions the rate of mental development changes. (d) Empathy forms an important component of intelligence. (e) On the basis of intelligence we are able to address problems of meaning and value. (f) By placement of an individual in socially and culturally advanced environment, the intelligence quotient can increase but not his/her classification on the basis of intellectual capacity. 

 

निम्नलिखित सूची में खुफिया परीक्षण के आधार पर कुछ सामान्य निष्कर्ष इंगित किए गए हैं। उन लोगों का चयन करें जो अकादमिक खुफिया परीक्षण से संबंधित हैं: आपके उत्तर के लिए निम्नलिखित में से चुनें

कोड:

 (a) वयस्कता के दौरान किसी के मानसिक विकास में इष्टतम बिंदु तक पहुँच जाता है। (b) जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, बुद्धिमत्ता भी आगे बढ़ती है। (c) कार्यों के संदर्भ में मानसिक विकास की दर में परिवर्तन होता है। (d) सहानुभूति बुद्धि का एक महत्वपूर्ण घटक है। (e) बुद्धि के आधार पर हम अर्थ और मूल्य की समस्याओं का समाधान करने में सक्षम हैं। (f) सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से उन्नत वातावरण में किसी व्यक्ति को नियुक्त करने से, बौद्धिक क्षमता के आधार पर उसके भाग का वर्गीकरण बढ़ सकता है, लेकिन उसका नहीं।

 

Code : (1) (a), (b) and (c) (2) (b), (c) and (d) (3) (c), (d) and (e) (4) (a), (c) and (f)

30. Spearman's two-factor theory of intelligence contains the following abilities and/or factors:1) language; mathematical 2)crystallised; fluid 3) general; specific  4) general; fluid; narrow

स्पीयरमैन की बुद्धि के दो-कारक सिद्धांत में निम्नलिखित क्षमताएं और / या कारक शामिल हैं: 1) भाषा; गणितीय 2) क्रिस्टलीकृत; द्रव 3) सामान्य; विशिष्ट 4) सामान्य; तरल; संकीर्ण

31.For the purpose of community experience to students, which of the following will be most appropriate ? (a) Providing opportunities of working with community. (b) Participating in lecture programmes on community life. (c) Organising frequent interactions with respected members of the society. (d) Arranging film shows showing real community life. (e) Focussing on community interests. (f) Resisting collaborative activities.

छात्रों को सामुदायिक अनुभव के उद्देश्य के लिए, निम्नलिखित में से कौन सा उपयुक्त होगा? (a) समुदाय के साथ काम करने के अवसर प्रदान करना। (b) सामुदायिक जीवन पर व्याख्यान कार्यक्रमों में भाग लेना। (c) समाज के सम्मानित सदस्यों के साथ लगातार बातचीत का आयोजन करना। (d) फिल्म को दिखाना वास्तविक सामुदायिक जीवन को दर्शाता है। (e) सामुदायिक हितों पर ध्यान केंद्रित करना। (f) सहयोगी गतिविधियों का विरोध करना।

 

Select the correct code : (1) (a), (f), (b) and (d) (2) (a), (b), (c) and (d) (3) (b), (c), (f) and (a) (4) (c), (a), (e) and (b)

32. Social relevance of education is justified on the basis of which of the following ? Choose from the code to indicate your answer :

(a) Education as a source of understanding human values (b) Education as a means of acquiring social and technical skills (c) Education as a factor for creative pursuits (d) Education as a job provider (e) Education as a context for the emergence of wisdom (f) Education as basically an information giving process

Code : (1) (b), (c), (d) and (e)  (2) (a), (b), (c) and (e)  (3) (c), (d), (e) and (f)   (4) (d), (e), (f) and (a)

शिक्षा की सामाजिक प्रासंगिकता निम्नलिखित में से किसके आधार पर उचित है? अपना उत्तर इंगित करने के लिए कोड से चुनें:

(ए) मानव मूल्यों को समझने के स्रोत के रूप में शिक्षा (बी) शिक्षा सामाजिक और तकनीकी कौशल प्राप्त करने के साधन के रूप में (सी) शिक्षा रचनात्मक खोज के लिए एक कारक के रूप में (डी) शिक्षा एक नौकरी प्रदाता के रूप में (ई) शिक्षा के लिए एक संदर्भ के रूप में ज्ञान का उद्भव (एफ) शिक्षा मूल रूप से एक सूचना देने की प्रक्रिया के रूप में

33.The value of liberty in Indian constitution implies that : (1) A teacher will advocate full liberty and freedom. (2) A teacher should help students to be free from influence of dogmas and fears in life. (3) A teacher can teach anything, even outside the syllabus. (4) A teacher should inspire his students to feel good.

भारतीय संविधान में स्वतंत्रता के मूल्य का अर्थ है: (ए) एक शिक्षक पूर्ण स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की वकालत करेगा। (बी) एक शिक्षक को छात्रों को जीवन में हठधर्मिता और भय के प्रभाव से मुक्त होने में मदद करनी चाहिए। (C) एक शिक्षक पाठ्यक्रम के बाहर भी, कुछ भी सिखा सकता है। (D) एक शिक्षक को अपने छात्रों को अच्छा महसूस करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

 

34.Analysis of sociological processes involved in educational institutions is a specific concern of which of the following ? (1) Sociology of education (2) Anthropology of education  (3) Cultural anthropology (4) Politics of education

शिक्षण संस्थानों में शामिल समाजशास्त्रीय प्रक्रियाओं का विश्लेषण निम्नलिखित में से किसकी एक विशिष्ट चिंता है? (ए) शिक्षा का समाजशास्त्र (बी) शिक्षा का सिद्धांत (सी) सांस्कृतिक नृविज्ञान (डी) शिक्षा की राजनीति

 

35. Which of the following statement(s) is/are correct about the powers of the Governor of a State?

(a) He has the power to dissolve the Legislative Assembly.

(b) He has the power to appoint judges of the State High Court.

(c) He has the power to grant pardon in case of death sentence.

(d) He has diplomatic powers.

निम्नलिखित में से कौन सा कथन किसी राज्य के राज्यपाल की शक्तियों के बारे में सही है / हैं?

(a) उसके पास विधान सभा को भंग करने की शक्ति है।

(b) उसके पास राज्य उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को नियुक्त करने की शक्ति है।

(c) उसके पास मृत्युदंड के मामले में क्षमा देने की शक्ति है।

(d) उसके पास कूटनीतिक शक्तियाँ हैं।


Select the correct answer from the codes given below :

Codes :

(1) (a) only

(2) (a) and (b)

(3) (a), (b) and (d)

(4) (a), (b) and (c)

36. Another name of Basic Education or Nai Talim is :

(1)  Compulsory Education (2) New Education Policy (3) Wardha Education Plan (4) Sarva Shikshya Abhiyan

 

बेसिक शिक्षा या नई तालीम का दूसरा नाम है:

(१) अनिवार्य शिक्षा (२) नई शिक्षा नीति (३) वर्धा शिक्षा योजना (४) सर्व शिक्षा अभियान

 

37. The “Report on Currency and Finance” for each of the financial year in India is published by : (1) Reserve Bank of India (2) Ministry of Finance (3) Planning Commission (4) Central Statistical Organization

 

भारत में प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए "मुद्रा और वित्त पर रिपोर्ट" द्वारा प्रकाशित किया जाता है: (1) भारतीय रिजर्व बैंक (2) वित्त मंत्रालय (3) योजना आयोग (4) केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन

 

38. The idea of ‘Democratic Decentralisation’ in India was popularised by:

(1)  A.D. Gorwala Committee, 1951 (2) Paul H. Appleby Committee, 1953 (3) B.R. Mehta Committee, 1957 (4) Ashok Mehta Committee, 1978

भारत में 'लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण' का विचार किसके द्वारा लोकप्रिय हुआ था: (1) ए. डी. गोरवाला समिति, 1951 (2) पॉल एच. एप्पलबी समिति, 1953 (3) बी.आर. मेहता समिति, 1957 (4) अशोक मेहता समिति, 1978

 

 

39. According to Radhakrishnan Commission, the aim of Higher Education is:

(1) To develop the democratic values, peace and harmony (2) To develop great personalities who can give their contributions in politics, administration, industry and commerce (3) Both (A) and (B) (4) None of these

राधाकृष्णन आयोग के अनुसार, उच्च शिक्षा का उद्देश्य है:

(1) लोकतांत्रिक मूल्यों, शांति और सद्भाव को विकसित करने के लिए (2) महान व्यक्तित्व विकसित करने के लिए जो राजनीति, प्रशासन, उद्योग और वाणिज्य में अपना योगदान दे सकते हैं (3) दोनों (ए) और (बी) (4) इनमें से कोई नहीं

 

40. The Kothari Commission's report was entitled on:

(1) Education and National Development (2) Learning to be adventure (3) Diversification of Education (4) Education and socialization in democracy

कोठारी आयोग की रिपोर्ट के हकदार थे:

(1) शिक्षा और राष्ट्रीय विकास (2) सीखना साहसिक होना (3) शिक्षा का विविधीकरण (4) लोकतंत्र में शिक्षा और समाजीकरण

41. Which of the following statements is correct in the context of students with learning disabilities ?

(1)  They show perceptual impairment affecting perceptual skills such as thinking and reasoning. (2) They learn in the same way as efficiently as their classmates. (3) They display academic performance higher than expected. (4) They have the emotional problem which is one of the primary causes of their learning disabilities.

सीखने में अक्षम छात्रों के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?

(1) वे अवधारणात्मक कौशल को प्रभावित करते हैं जैसे कि अवधारणात्मक कौशल जैसे सोच और तर्क। (२) वे अपने सहपाठियों की तरह कुशलता से सीखते हैं। (३) वे अपेक्षा से अधिक अकादमिक प्रदर्शन प्रदर्शित करते हैं। (४) उन्हें भावनात्मक समस्या है जो उनके सीखने की अक्षमता के प्राथमिक कारणों में से एक है।

42. Morfan Syndrome is a kind of : (1) Genetic disorder (2) Viral Infection (3) Degenerative neuromuscular disease (4) Muscular contraction

मॉर्फन सिंड्रोम एक तरह का है: (1) जेनेटिक डिसऑर्डर (आनुवंशिक विकार)  (2) वायरल इन्फेक्शन (3) डीजेनरेटिव न्यूरोमस्क्युलर डिजीज (4) मस्कुलर संकुचन

 

43.  Which of the following provisions is most appropriate for addressing the learning needs of the students having disabilities/impairments ? (1) Individualised Transition Programme(ITP) (2) Pre-school Programmes for children (3) Individualised Education Programme(IEP) (4) Free and Appropriate Education(FAPE)

निम्नलिखित में से कौन सा प्रावधान विकलांग / हानि वाले छात्रों की सीखने की जरूरतों को संबोधित करने के लिए सबसे उपयुक्त है? (1) व्यक्तिगत संक्रमण कार्यक्रम (ITP) (2) बच्चों के लिए पूर्व-विद्यालय कार्यक्रम (3) व्यक्तिगत शिक्षा कार्यक्रम (IEP) (4) नि: शुल्क और उचित शिक्षा (FAPE)

44. Muscular dystrophy (MD) is a : (1) Neural tube defect (2) Neuromuscular disease and involves weakening of muscles (3) An acquired injury to brain caused by external physical force (4) Abnormal discharge of electrical impulses in the brain

मांसपेशियों की डिस्ट्रोफी (एमडी) एक: (1) तंत्रिका ट्यूब दोष (2) न्यूरोमस्कुलर रोग और मांसपेशियों को कमजोर करना शामिल है (3) बाहरी शारीरिक बल की वजह से मस्तिष्क को प्राप्त एक चोट (4) मस्तिष्क में विद्युत आवेगों का असामान्य निर्वहन।

 

45. On the basis of research studies, it has been generally observed that problem students can be dealt with most effectively through use of (1) Punishments (2) Rewards (3) Correctional feedback (4) Failure

शोध अध्ययनों के आधार पर, यह आमतौर पर देखा गया है कि छात्रों को के उपयोग से समस्या से सबसे प्रभावी तरीके से निपटा जा सकता है।  (1) दंड (2) पुरस्कार (3) सुधार प्रतिक्रिया (4) विफलता

46. Sign language is a: (1) proper language  (2) proper script (3) dialect (4) language without grammar:

सांकेतिक भाषा एक है: (1) उचित भाषा (2) उचित स्क्रिप्ट (3) बोली (4) व्याकरण के बिना भाषा:

47. Education intervention for hearing impaired children involve

(1)  Language development (2) Curriculum adaptation (3) Concept development (4) All the above 

श्रवण बाधित बच्चों के लिए शिक्षा का हस्तक्षेप

(1) भाषा विकास (2) पाठ्यक्रम अनुकूलन (3) संकल्पना विकास (4) उपरोक्त सभी

 

48.  When an individual with multiple cognitive disabilities has extraordinary proficiency in one isolated skill, this is known as ? (1) Reunman syndrome (2) Asperger Ability (3) Intellectual Isolation  (4) Savant syndrome.

जब कई संज्ञानात्मक विकलांगता वाले व्यक्ति को एक अलग-थलग कौशल में असाधारण प्रवीणता होती है, तो इसे किस नाम से जाना जाता है? (1) रयूमैन सिंड्रोम (2) एस्परजर एबिलिटी (3) इंटेलेक्चुअल आइसोलेशन (4) सेवेंट सिंड्रोम।

49. The objective of Inclusive Education is: (1) to uncover and minimize barriers to learning (2) to change attitudes, behaviours, teaching methods, curricular and environments to meet the needs of all children (3) to promote constantly the local cultures and contents of various communities of the society (4) All the above

समावेशी शिक्षा का उद्देश्य है: (1) सीखने के लिए बाधाओं को कम करना और कम करना (2) दृष्टिकोण, व्यवहार, शिक्षण विधियों, पाठयक्रम और वातावरण को बदलना सभी बच्चों (3) की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार स्थानीय संस्कृतियों को बढ़ावा देना और समाज के विभिन्न समुदायों की सामग्री (4) उपरोक्त सभी

 

 

50. A child who has unusual difficulty in oral instruction may have the following impairment:  (1) Intellectual disability (2) Cerebral Palsy (3) Hearing impairment (4) Visual impairment

एक बच्चा जिसे मौखिक निर्देश में असामान्य कठिनाई हो सकती है, वह निम्न दोष हो सकता है: (1) बौद्धिक विकलांगता (2) सेरेब्रल पाल्सी (3) श्रवण दोष (4) दृश्य हानि

51. For promoting effective leadership which of the following theories has a greater potential? (1) Great man theory (2) Trait theory (3) Transactional theory (4) Transformational theory

प्रभावी नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से किस सिद्धांत में अधिक क्षमता है? (१) महान पुरुष सिद्धांत (२) गुण सिद्धांत (३) व्यवहार सिद्धांत (४) परिवर्तनकारी सिद्धांत

52. Supervisory function in terms of modern approaches to management will entail (i) Strict watch on an aberrant behaviour. (ii) Involving everybody in the institutional tasks. (iii) Maintaining a secret record for every participant. (iv) Sharing concerns for growth and development of the institution. (v) Promoting trust and proactive moves.

 (1) (i), (iii) & (iv)     (2) (i), (iii) & (v)   (3) (ii), (iii) & (v)    (4) (ii), (iv) & (v)

्रबंधन के लिए आधुनिक दृष्टिकोणों के संदर्भ में पर्यवेक्षी कार्य (i) कठोर व्यवहार पर सख्त नजर रखेगा। (ii) संस्थागत कार्यों में सभी को शामिल करना। (iii) प्रत्येक प्रतिभागी के लिए एक गुप्त रिकॉर्ड बनाए रखना। (iv) संस्था के विकास और विकास के लिए चिंताएँ साझा करना। (v) विश्वास और सक्रिय चाल को बढ़ावा देना।

 

 

53. Kasturba Gandhi Balika Vidyalayas (KGBVs) are : (1) Residential schools for girls providing education upto V class. (2) Schools providing education to girls belonging to weaker sections. (3) Schools providing school education to all the girls in rural areas. (4) Residential schools for girls belonging to SC/ST/OBC and Minorities in educationally backward blocks providing education at upper primary level.

 

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) इस प्रकार हैं: (1) V कक्षा तक की शिक्षा प्रदान करने वाली लड़कियों के लिए आवासीय विद्यालय। (२) कमजोर वर्ग की लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूल। (३) ग्रामीण क्षेत्रों की सभी लड़कियों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूल। (4) उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षा प्रदान करने वाले शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉकों में एससी / एसटी / ओबीसी और अल्पसंख्यकों से संबंधित लड़कियों के लिए आवासीय विद्यालय।

 

 

54. Which of the following is an assessment agency for assessing higher education agency in India ? (1) AICTE (2) NCTE (3) NAAC (4) NUEPA

भारत में उच्च शिक्षा एजेंसी का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन एक आकलन एजेंसी है? (1) AICTE (2) NCTE (3) NAAC (4) NUEPA

55. In which of the country educational administration of schools exclusively is in the hands of local authorities ? (1) India (2) Australia (3) Ireland (4) U.S.A.

किस देश में स्कूलों का शैक्षिक प्रशासन स्थानीय अधिकारियों के हाथों में है? (१) भारत (२) ऑस्ट्रेलिया (३) आयरलैंड (४) यू.एस.ए.

56.The purpose of vocationalization of education is to : (1) Bridge the gap between theoretical and practical aspects of education. (2) Reduce the increasing crowd of students in general education stream. (3) Help in solving the unemployment problem in the country. (4) Help the child develop into a complete personality by training in vocational skills.

शिक्षा के व्यावसायिककरण का उद्देश्य है: (1) शिक्षा के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं के बीच की खाई को पाटना। (२) सामान्य शिक्षा स्ट्रीम में छात्रों की बढ़ती भीड़ को कम करना। (३) देश में बेरोजगारी की समस्या को हल करने में मदद करना। (४) व्यावसायिक कौशल का प्रशिक्षण देकर बच्चे को एक संपूर्ण व्यक्तित्व के रूप में विकसित करने में मदद करें।

57.Which of the sets of statements gives acceptable difference between transactional and transformational leadership styles for strengthening the school system ? (i) In transactional leadership style, the leader goes with his/her own vision while in transformational style, the leader creates vision in others. (ii) Transactional style leader monitors while in the transformational style leader inspires. (iii) Transactional style leader promotes trust while the transformational style leader keeps strict vigil. (iv) In transactional leadership style, the leaders personal traits are important while in transformational style, inter relationships are important. (v) The transactional leader monitors while the transformational leader guides.

बयानों में से कौन सा सेट स्कूल प्रणाली को मजबूत करने के लिए लेन-देन और परिवर्तनकारी नेतृत्व शैली के बीच स्वीकार्य अंतर देता है? (i) ट्रांसेक्शनल (लेन-देन संबंधी) लीडरशिप स्टाइल में, लीडर अपनी खुद की दृष्टि के साथ जाता है जबकि ट्रांसफॉर्मल(परिवर्तनकारी)स्टाइल में, लीडर दूसरों में विजन बनाता है। (ii) ट्रांजेक्शनल स्टाइल लीडर मॉनिटर करता है जबकि ट्रांसफॉर्मल स्टाइल लीडर इंस्पायर होता है। (iii) ट्रांजेक्शनल स्टाइल लीडर विश्वास को बढ़ावा देता है जबकि ट्रांसफॉर्मल स्टाइल लीडर सख्त निगरानी रखता है। (iv) ट्रांजेक्शनल लीडरशिप शैली में, नेताओं के व्यक्तिगत लक्षण महत्वपूर्ण होते हैं जबकि परिवर्तनकारी शैली में, अंतर संबंध महत्वपूर्ण होते हैं। (v) परिवर्तनकारी नेता निगरानी करता है जबकि परिवर्तनकारी नेता मार्गदर्शन करता है।

 

 

(1) (i), (ii), (iii) & (v) (2) (ii), (iii), (iv) & (v) (3) (i), (ii), (iv) & (v) (4) (i), (iii), (ii) & (iv)

58.In India vocational education has not found favour in comparison to U.S.A. because (i) In India vocational education is considered a low status education. (ii) In U.S.A., vocational education is more related to real life situations. (iii) In U.S.A., vocational education is heavily funded by the states. (iv) In India vocational education does not lead to white collar jobs. (1) (i), (ii) & (iv) (2) (i), (ii) & (iii) (3) (i), (iii) & (iv) (4) (ii), (iii) & (iv)

भारत में व्यावसायिक शिक्षा को U.S.A की तुलना में अनुकूल नहीं पाया गया है क्योंकि (i) भारत में व्यावसायिक शिक्षा को निम्न दर्जे की शिक्षा माना जाता है। (ii) अमेरिका में, व्यावसायिक शिक्षा वास्तविक जीवन की स्थितियों से अधिक संबंधित है। (iii) संयुक्त राज्य अमेरिका में, व्यावसायिक शिक्षा राज्यों द्वारा भारी वित्त पोषित है। (iv) भारत में व्यावसायिक शिक्षा से सफेदपोशों को रोजगार नहीं मिलता है।

 

59.International Network for Quality Assurance Agencies in Higher Education (INQAAHE) was established in which year? (1) 2001 (2) 1995 (3)1991 (4) 2000

उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन एजेंसियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क (INQAAHE) किस वर्ष स्थापित किया गया था? (1) 2001 (2) 1995 (3) 1991 (4) 2000

60.The chief responsibility of the school principal is to :

(1) organise the guidance programme  (2) provide leadership in the instructional programme  (3) to listen to parental criticism  (4) to handle discipline problems

स्कूल के प्रिंसिपल की मुख्य जिम्मेदारी (1) मार्गदर्शन कार्यक्रम आयोजित करें (2) निर्देशात्मक कार्यक्रम में नेतृत्व प्रदान करें (3) अभिभावक आलोचना सुने (4)  अनुशासन समस्याओं को संभाले

61.Assertion (A): Formative evaluation tends to accelerate the pace of learning.

Reason (R): As against summative evaluation, formative evaluation is highly reliable.

Choose the correct answer from the following code:

(1) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).

(2) Both (A) and (R) are true, but (R) is not the correct explanation of (A).

     (3) (A) is true, but (R) is false.

(4) (A) is false, but (R) is true.

 

अभिकथन (ए): औपचारिक मूल्यांकन सीखने की गति को तेज करता है।

      कारण (R): योगात्मक मूल्यांकन के विरुद्ध, प्रारंभिक मूल्यांकन अत्यधिक विश्वसनीय है।

निम्नलिखित कोड से सही उत्तर चुनें:

(1) दोनों (ए) और (आर) सत्य हैं और (आर) सही व्याख्या है (ए)।

(2) दोनों (ए) और (आर) सच हैं, लेकिन (आर) (ए) का सही विवरण नहीं है। (3) (ए) सही है, लेकिन (आर) गलत है।

(4) (ए) गलत है, लेकिन (आर) सच है।

62. On the basis of summative tests, a teacher is interpreting his/her students, performance in terms of their wellness life style evident in behaviour. This will be called:

(1) Formative testing

(2) Continuous and comprehensive evaluation

(3) Norm - referenced testing

(4) Criterion - referenced testing

योगात्मक परीक्षणों के आधार पर, एक शिक्षक अपने छात्रों से व्यवहार में स्पष्ट उनकी जीवन शैली के प्रदर्शन के बारे में व्याख्या कर रहा है। यह कहा जाएगा:

(1) औपचारिक परीक्षण

(२) सतत और व्यापक मूल्यांकन

(३) सामान्य - संदर्भित परीक्षण

(४) मानदंड - संदर्भित परीक्षण

63. From the list of evaluation procedures given below identify those which will be called ‘formative evaluation’. Indicate your answer by choosing from the code:

(a) A teacher awards grades to students after having transacted the course work.

(b) During interaction with students in the classroom, the teacher provides corrective feedback.

     (c) The teacher gives marks to students on a unit test.

(d) The teacher clarifies the doubts of students in the class itself.

    (e) The overall performance of a students is reported to parents at every three months interval.

(f) The learner’s motivation is raised by the teacher through a question-answer session.

नीचे दी गई मूल्यांकन प्रक्रियाओं की सूची से, जिन्हें 'प्रारंभिक मूल्यांकन' कहा जाएगा। कोड से चुनकर अपना उत्तर बताएं:

(a) पाठ्यक्रम के काम में लेन-देन करने के बाद छात्रों को एक शिक्षक पुरस्कार ग्रेड देता है।

(b) कक्षा में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान, शिक्षक सुधारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है।

 (c) शिक्षक एक इकाई परीक्षा में छात्रों को अंक देता है।

(d) शिक्षक कक्षा में ही छात्रों के संदेह को स्पष्ट करता है।

    (e) छात्रों के समग्र प्रदर्शन की सूचना हर तीन महीने के अंतराल पर अभिभावकों को दी जाती है।

(f) शिक्षक द्वारा शिक्षार्थी की प्रेरणा को प्रश्न-उत्तर सत्र के माध्यम से उठाया जाता है।

Code:

(1) (a), (b) and (c)

(2) (b), (c) and (d)

(3) (a), (c) and (e)

(4) (b), (d) and (f)

64. Assessment of learning gains may be considered as dependent variable in which of the following areas of research in teacher education ? (a) Teaching effectiveness (b) Modification of teacher behaviour (c) School effectiveness (d) Classroom research (e) Criteria of admission (f) Teacher professional background Choose the correct set of answers from the following alternatives.

अध्यापन शिक्षा में अनुसंधान के निम्नलिखित क्षेत्रों में से किसमें सीखने के लाभ का आकलन निर्भर चर माना जा सकता है? (ए) शिक्षण प्रभावशीलता (बी) शिक्षक व्यवहार का संशोधन (सी) स्कूल प्रभावशीलता (डी) कक्षा अनुसंधान (ई) प्रवेश का मानदंड (एफ) शिक्षक पेशेवर पृष्ठभूमि निम्नलिखित विकल्पों में से उत्तर का सही सेट चुनें। कोड

 

Codes : (1) (a), (b) and (c) (2) (b), (c) and (d) (3) (c), (d) and (f) (4) (b), (c) and (e)

65. In programmed learning who is said to be the proponent of ‘Adaptive programming’ ? (1) Skinner (2) Gilbert (3) Crowder (4) Mager

प्रोग्राम्ड लर्निंग में किसे अनुकूली प्रोग्रामिंग का प्रस्तावक कहा जाता है? (1) स्किनर (2) गिल्बर्ट (3) क्राउडर (4) मैगर

 

66. Learning disabilities in Mathematics can be assessed most appropriately by which of the following tests?  (1)Aptitude tests (2) Diagnostic tests (3) Screening tests (4) Achievement tests

गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों में से किसके द्वारा उचित रूप से किया जा सकता है?

(1) योग्यता परीक्षण (2) नैदानिक ​​परीक्षण (3) स्क्रीनिंग परीक्षण (4) उपलब्धि परीक्षण

67. Who developed the system of  Interaction Analysis? (1) Flanders’s (2) Charles Galloway (3) R.H. Dave (4) Anderson and Krathwohl.

इंटरैक्शन एनालिसिस (सहभागिता विश्लेषण) की प्रणाली कौन विकसित करता है? (1) फ्लैंडर्स (2) चार्ल्स गैलोवे (3) आर.एच. दवे (4) एंडरसन और क्रथोवहल

 

 

68.A scoring guide use to evaluate the quality of students is called:

(1)  rubrics (2) checklists (3) inventories 4) performance

छात्रों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए एक स्कोरिंग गाइड का उपयोग कहा जाता है: (1) रुब्रिक्स (2) चेकलिस्ट (3) इन्वेंट्री 4) प्रदर्शन

 

69. Which one of the following is not one of the three best known ways to obtain a reliability coefficient? (1) Test- Retest (2) Equivalent form  (3) Internal consistency  (4) concurrent

निम्नलिखित में से कौन सा एक विश्वसनीयता गुणांक प्राप्त करने के तीन सबसे अच्छे तरीकों में से एक नहीं है? (1) टेस्ट- रेटेस्ट (2) समतुल्य रूप (3) आंतरिक स्थिरता (4) समवर्ती

70. Which one of the following is not correctly matched in the given Set - I and Set – II. 

        Set - I                                 Set – II

(1) Achievement Test    : Content Validity

(2) Aptitude Test            : Predictive Validity                                                    

(3) Reasoning Test         :  Content Validity                              

(4) Personality Test       : Concurrent Validity 

      दिए गए सेट - I और सेट - II में निम्नलिखित में से कौन सा सही ढंग से मेल नहीं खाता है।

        सेटI     सेट - II

(1) उपलब्धि परीक्षण : सामग्री की वैधता

() एप्टीट्यूड टेस्ट: अपेक्षित वैधता

(3) रीजनिंग टेस्ट:  सामग्री की वैधता

(4) व्यक्तित्व परीक्षण: समवर्ती वैधता                                    

71. Which of the following assessment tools of personality is a projective test ?  (1) Cattell’s 16 PF (2) Edwards Personal Preference Scale (3) MMPI    (4) TAT

निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्तित्व का आकलन उपकरण है?

(1) कैटेल के 16 पीएफ (2) एडवर्ड्स व्यक्तिगत पसंद स्केल  (3)एमएमपीआई (MMPI)    (4) टीएटी (TAT)

72. Match the two sets by selecting the appropriate answer from the code.

Set – I                                                      Set – II

(Personality theory)                             (Chief Proponent)

(a) Psychological personality type                      (i) Adler

 (b) Personality based on personal disposition    (ii) Freud

(c) Surface and source traits based personality    (iii) Eysenck

 (d) Psycho-analytic theory of personality            (iv) Jung

                                                                               (v) Allport

                                                                               (vi) Cattel

 

 

कोड से उपयुक्त उत्तर चुनकर दो सेटों का मिलान करें।

सेट - I                            सेट - II

(व्यक्तित्व सिद्धांत)                   (मुख्य प्रस्तावक)

(a) मनोवैज्ञानिक व्यक्तित्व प्रकार        (i) एडलर

(b) व्यक्तिगत स्वभाव               (ii) फ्रायड पर आधारित व्यक्तित्व

(c) भूतल और स्रोत लक्षण आधारित व्यक्तित्व  (iii) ईसेनक

(d) व्यक्तित्व का मनो-विश्लेषणात्मक सिद्धांत  (iv) जंग

                                                                                       (v) ऑलपोर्ट

                                                                                       (vi) कैटल

 

 

 

Codes :     (a) (b) (c) (d)

          (1) (iv) (v) (vi) (ii)

          (2) (i) (ii) (iii) (iv)

          (3) (ii) (i) (v) (vi)

          (4) (v) (iv) (iii) (i)

73. Match the items of Set - I with items of Set - II and select the correct code from the given options.

Set - I                                Set - II

(a) Nominal Scale               (i) Superior performance in musical events

(b) Ordinal Scale                 (ii) Performance scores on a spelling test

 (c) Interval Scale                 (iii) Listing students according to participation

                                                   in Co-curricular activities

(d) Ratio Scale                   (iv) Speed of students in writing words per minute

 

सेट - II के आइटम के साथ सेट - I की वस्तुओं का मिलान करें और दिए गए विकल्पों में से सही कोड का चयन करें।

सेट - I सेट - II

(ए) नाममात्र स्केल  (i) संगीत कार्यक्रमों में बेहतर प्रदर्शन

(बी) क्रमवाचक स्केल  (ii) स्पेलिंग टेस्ट पर प्रदर्शन स्कोर

(ग) अंतराल स्केल  (iii) भागीदारी के अनुसार छात्रों की सूची बनाना

                         सह पाठयक्रम गतिविधियों में

(डी) अनुपात स्केल  (iv) प्रति मिनट शब्दों को लिखने में छात्रों की गति

 

Code : (a) (b) (c) (d)

     (1) (iii) (i) (ii) (iv)

    (2) (i) (iii) (ii) (iv)

   (3) (ii) (i) (iv) (iii)

   (4) (iv) (ii) (iii) (i)

74. In a negatively skewed curve obtained after testing students, the correct inference about the difficulty of the test would be : (1) The test was easy. (2) The test was difficult. (3) The test was neither easy nor difficulty. (4) No statement about difficulty of the test can be made.

छात्रों का परीक्षण करने के बाद प्राप्त एक नकारात्मक रूप से तिरछी वक्र में, परीक्षण की कठिनाई के बारे में सही अनुमान होगा: (1) परीक्षण आसान था। (२) परीक्षा कठिन थी। (३) परीक्षा न तो आसान थी और न ही कठिन। (4) परीक्षण की कठिनाई के बारे में कोई बयान नहीं दिया जा सकता है।

 

 

75. In a study conducted on two matched groups, the researcher attempts to find out the effect of teacher controlled and learner controlled instruction on the achievement of rural and urban students of higher secondary level, what is the independent variable in this study ? (1) Achievement of students (2) Teacher - controlled Vs. learner controlled instruction (3) Rural and Urban area (4) Higher secondary level of education

दो मिलान समूहों पर किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ता उच्च माध्यमिक स्तर के ग्रामीण और शहरी छात्रों की उपलब्धि पर शिक्षक नियंत्रित और शिक्षार्थी नियंत्रित निर्देश के प्रभाव का पता लगाने का प्रयास करता है, इस अध्ययन में स्वतंत्र चर क्या है? (1) छात्रों की उपलब्धि (2) शिक्षक - नियंत्रित बनाम। शिक्षार्थी नियंत्रित निर्देश (3) ग्रामीण और शहरी क्षेत्र (4) शिक्षा का उच्चतर माध्यमिक स्तर

 

76.  The following example is of a hypothesis in a study undertaken at school level “School children from rural background are prone to less stress as compared to their counterpart in the urban areas”. This statement may be considered as an instance of which type of hypothesis? (1) Principal research hypothesis (2) Action research hypothesis (3) Null hypothesis (4) Directional hypothesis

निम्नलिखित उदाहरण स्कूल स्तर पर किए गए एक अध्ययन की परिकल्पना है "ग्रामीण पृष्ठभूमि के स्कूली बच्चों को शहरी क्षेत्रों में उनके समकक्षों की तुलना में कम तनाव का खतरा है"। इस कथन को किस प्रकार की परिकल्पना का उदाहरण माना जा सकता है? (1) प्रधान शोध परिकल्पना (2) क्रिया अनुसंधान परिकल्पना (3) अशक्त परिकल्पना (4) प्रत्यक्ष परिकल्पना
 
 
 

77. The percentile rank of a student on a test was found to be 67. This means that : (1) the student scored 67% marks. (2) 33% students scored below his score. (3) 67% students scored above his score. (4) 67% students scored below his score.

 

एक परीक्षण पर एक छात्र का प्रतिशत रैंक 67 पाया गया था। इसका मतलब है कि: (1) छात्र ने 67% अंक प्राप्त किए। (2) 33% छात्रों ने अपने स्कोर से नीचे स्कोर किया। (3) 67% छात्रों ने अपने स्कोर से ऊपर स्कोर किया। (4) 67% छात्रों ने अपने स्कोर से नीचे स्कोर किया।

 

78.Further, supposing the researcher computes a value of ‘t’ for testing the significance of the difference between mean achievement of the two groups and finds that it is statistically significant. What decision would be warranted on the basis of this evidence? (1) The researcher retains The Null hypothesis and the research hypothesis as well (2) The researcher rejects The Null hypothesis and retains the research hypothesis (3) The researcher rejects both the research hypothesis as well as The Null hypothesis (4) The researcher accepts The Null hypothesis with no decision on the research hypothesis

इसके अलावा, शोधकर्ता का मानना ​​है कि दो समूहों की औसत उपलब्धि के बीच अंतर के महत्व का परीक्षण करने के लिए t'के मूल्य की गणना करता है और पाता है कि यह सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण है। इस साक्ष्य के आधार पर क्या निर्णय लिया जाएगा? (1) शोधकर्ता शून्य परिकल्पना और शोध परिकल्पना को बनाए रखता है (2) शोधकर्ता शून्य परिकल्पना को अस्वीकार करता है और शोध परिकल्पना को बनाए रखता है (3) शोधकर्ता दोनों शोध परिकल्पना को अस्वीकार करता है और साथ ही अशक्त परिकल्पना (4) शोधकर्ता अनुसंधान परिकल्पना पर कोई निर्णय नहीं के साथ अशक्त परिकल्पना को स्वीकार करता है

 

79.A distinctive feature insisted in experimental design in research is : (1) Cause and effect relationship (2) Control of intervening variables (3) Complex statistical treatment of data (4) Manipulation of independent variable

अनुसंधान में प्रयोगात्मक डिजाइन में एक विशिष्ट विशेषता पर जोर दिया गया है: (1) कारण और प्रभाव संबंध (2) हस्तक्षेप चर का नियंत्रण (3) डेटा का जटिल सांख्यिकीय उपचार (4) स्वतंत्र चर का हेरफेर

 

80.The essential element that differentiates between ‘probability’ and ‘non - probability’ sampling technique is : (1) Size of the sample (2) Randomness in the selection of units (3) Nature of the population sampled (4) Representativeness of the sample

'संभाव्यता' और 'गैर-संभाव्यता' नमूना तकनीक के बीच अंतर करने वाला आवश्यक तत्व है: (1) नमूने का आकार (2) इकाइयों के चयन में अनियमितता (3) जनसंख्या की प्रकृति का नमूना (4) प्रतिनिधिता नमूना

81.Which of the following set of statements is relevant for describing teaching as a Profession? For your answer select the correct code. (a) Teaching Profession has an organised body of knowledge (b) Teaching Profession implies a set of attitudes (c) Duration of Teacher Training Programme is not a professional pre-requisite (d) Teaching Profession has its own code of moral ethics

अध्यापन के रूप में वर्णन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा कथन प्रासंगिक है? अपने उत्तर के लिए सही कोड का चयन करें। (a) टीचिंग प्रोफेशन में ज्ञान का एक संगठित निकाय है (b) टीचिंग प्रोफेशन से आशय का एक सेट निकलता है (c) टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की अवधि एक पेशेवर पूर्व-आवश्यकता नहीं है (d) टीचिंग प्रोफेशन का नैतिक नैतिक संहिता का अपना

 

Code : (1) (b), (c), (d) (2) (a), (c), (d) (3) (a), (b), (d) (4) (a), (b), (c)

82.Which of the following has been found to be effective for modifying teacher behaviour in terms of the evidences supported by research? (1) Interaction analysis procedure for classroom teaching behaviour (2) Participation in seminars (3) Undergoing training in research methodology (4) Teacher consultation

अनुसंधान द्वारा समर्थित सबूतों के संदर्भ में शिक्षक व्यवहार को संशोधित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा प्रभावी पाया गया है? (1) कक्षा शिक्षण व्यवहार के लिए सहभागिता विश्लेषण प्रक्रिया (2) सेमिनार में भाग लेना (3) अनुसंधान पद्धति में प्रशिक्षण से गुजरना (4) शिक्षक परामर्श

 

 

83.Practicum in teacher education courses should be implemented with the focus on : (1) Theory courses (2) Social problems (3) Value orientation (4) Professional competencies

शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रैक्टिकम को फोकस पर लागू किया जाना चाहिए: (1) सिद्धांत पाठ्यक्रम (2) सामाजिक समस्याएं (3) मूल्य अभिविन्यास (4) व्यावसायिक दक्षताएं

 

84.An effective programme of teacher education aims at developing teacher proficiency and competence that will consequently empower the teacher with which of the following? (a) Skill in designing the teaching learning situations (b) Eagerness for upgradation of knowledge (c) Ability to minimise the wastage of resources (d) Understanding of interpersonal relations in a class (e) Competencies in making quality decisions about managing, monitoring and evaluating learning behaviours

शिक्षक शिक्षा का एक प्रभावी कार्यक्रम शिक्षक दक्षता और क्षमता विकसित करना है, जिसके परिणामस्वरूप शिक्षक निम्नलिखित में से किसके साथ सशक्त होंगे? (a) शिक्षण सीखने की स्थितियों को डिजाइन करने में कौशल (b) ज्ञान के उन्नयन के लिए उत्सुकता (c) संसाधनों की बर्बादी को कम करने की क्षमता (d) एक वर्ग में पारस्परिक संबंधों की समझ (e) प्रबंधन, निगरानी के बारे में गुणवत्ता बनाने में दक्षताएं और शिक्षण व्यवहार का मूल्यांकन

Code : (1) (b), (c), (a), (d) (2) (c), (d), (b), (a) (3) (a), (b), (d), (e) (4) (d), (e), (c), (a)

85. National Curriculum framework for Teacher Education in India (2009) was developed by

भारत में शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (2009) को किसके द्वारा विकसित किया गया था

(1) NCERT (2) NUEPA (3 NCTE (4) NAAC

86. Which of the following attributes denote great strengths of a teacher?

(a)  Full-time active involvement in the institutional management (b) Setting examples (c) Willingness to put assumptions to the test (d) Acknowledging mistakes

निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता एक शिक्षक की महान शक्तियों को दर्शाती है?

(ए) संस्थागत प्रबंधन में पूर्णकालिक सक्रिय भागीदारी (बी) उदाहरण स्थापित करना (सी) परीक्षण की मान्यताओं को पूरा करने की इच्छा (डी) स्वीकार की गई गलतियाँ

Select the correct answer from the codes given below:

(1) (a), (b) and (d)

(2) (b), (c) and (d)

(3) (a), (c) and (d)

(4) (a), (b), (c) and (d)

87. The main objectives of student evaluation of teachers are:

(a)  To gather information about student weaknesses.  (b) To make teachers take teaching seriously. (c) To help teachers adopt innovative methods of teaching. (d) To identify the areas of further improvement in teacher traits.

 

शिक्षकों के छात्र मूल्यांकन के मुख्य उद्देश्य हैं:

(a) छात्र कमजोरियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए। (b) शिक्षकों को अध्यापन को गंभीरता से लेने के लिए। (c) शिक्षकों को शिक्षण के नवीन तरीकों को अपनाने में मदद करना। (d) शिक्षक लक्षणों में और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करना।

Identify the correct answer from the codes given below:

(1) (a) and (b) only

(2) (b), (c) and (d) only

(3) (a), (b) and (c) only

(4) (a) only

88. Which of the following set of statements represents acceptable propositions in respect of teaching-learning relationships? Choose the correct code to indicate your answer.

(i) When students fail in a test, it is the teacher who fails.

      (ii) Every teaching must aim at ensuring learning.

(iii) There can be teaching without learning taking place.

(iv) There can be no learning without teaching.

(v) A teacher teaches but learns also.

(vi) Real learning implies rote learning.

निम्नलिखित में से कौन सा कथन शिक्षण-शिक्षण संबंधों के संबंध में स्वीकार्य प्रस्तावों का प्रतिनिधित्व करता है? अपना उत्तर इंगित करने के लिए सही कोड चुनें।

(i) जब छात्र किसी परीक्षा में असफल होते हैं, तो वह शिक्षक ही होता है जो असफल होता है।

(ii) प्रत्येक शिक्षण को सीखने को सुनिश्चित करना चाहिए।

(iii) शिक्षा ग्रहण किए बिना शिक्षण हो सकता है।

(iv) शिक्षण के बिना कोई सीख नहीं हो सकती।

(v) एक शिक्षक सिखाता है लेकिन सीखता भी है।

(vi) वास्तविक शिक्षा का अर्थ है याद करके सीखने (रोट लर्निंग)

Codes:

(1) (ii), (iii), (iv) and (v)

(2) (i), (ii), (iii) and (v)

(3) (iii), (iv), (v) and (vi)

(4) (i), (ii), (v) and (vi)

 

89. Who is known as the father of modern media education.

आधुनिक मीडिया शिक्षा के जनक के रूप में किसे जाना जाता है।

             1)Edger Dale 2) Flanders 3)Erikson  4 )Charles Babbage

90. Information technology (IT) Act 2000 came into force on?  

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम 2000 कब लागू हुआ?

 1) 17 October 2000 2) 9 June 2000 3) 1 June 2000 4 )1 October 2000

 

91. Which was the first district wide e-literacy project in India.

भारत में पहली जिला व्यापी ई-साक्षरता परियोजना कौन सी थी।

 1) C- DIT  2) Akanksha   3 )NIC   4 )Akshaya 

     

92. Which is not basic consideration in selecting and evaluating the  content of an educational  technology tool? 1) Will it motivate and  maintenance interest ? 2) Is there evidence of its effectiveness?  3) Can it be easily dismantled   4 Does it match the content?

एक शैक्षिक प्रौद्योगिकी उपकरण की सामग्री के चयन और मूल्यांकन में कौन सा बुनियादी विचार नहीं है? 1) क्या यह रुचि को प्रेरित और रखरखाव करेगा? 2) क्या इसकी प्रभावशीलता का कोई प्रमाण है? 3) क्या इसे आसानी से नष्ट किया जा सकता है   4)  क्या यह सामग्री से मेल खाता है?

93. Which instructional tool application will you introduce to your class if your objective is to help them find and use information resources available in Internet?

यदि आपका उद्देश्य इंटरनेट में उपलब्ध सूचना संसाधनों को खोजने और उनका उपयोग करने में उनकी मदद करना है, तो आप अपनी कक्षा में कौन सा निर्देशात्मक टूल एप्लिकेशन पेश करेंगे?

 1) Scavenger hunt   2) Web quests  3) Hybrid course   4 )  Distance Education

94.From the list of statements given below which of them indicate the meaning, purpose and scope of Educational Technology. Give your answer by selecting from the code.

(a)  ET optimises learning outcomes. (b) ET reduces the cost of education. (c) ET is user friendly. (d) ET ensures effectiveness of learning outcomes. `(e) ET has a tremendous role in rendering teaching-learning systems effort effective. (f) ET is the outcome of communications network.

नीचे दिए गए कथनों की सूची से उनमें से कौन सा शैक्षिक प्रौद्योगिकी के अर्थ, उद्देश्य और कार्यक्षेत्र को इंगित करता है। कोड से चयन करके अपना उत्तर दें।

(a) ET सीखने के परिणामों का अनुकूलन करता है। (b) ET शिक्षा की लागत को कम करता है। (c) ET उपयोगकर्ता के अनुकूल है। (d) ET सीखने के परिणामों की प्रभावशीलता सुनिश्चित करता है। `(e) शिक्षण- सीखने प्रणालियों के प्रयासों को प्रभावी बनाने में ET की जबरदस्त भूमिका है। (f) ET संचार नेटवर्क का परिणाम है।

Code : (1) (a), (b) and (c) (2) (d), (e) and (f) (3) (b), (c) and (f) (4) (a), (d) and (e)

95.Below are given two sets, set - I which provides various types of programmed instruction and set - II which mentions their instructional feature. Match the two sets and answer by selecting from the code

 : Set – I                                   Set - II

(Programming types)                 (Instructional features)

(a) Linear                  (i) Retrogressive chaining of information (b) Branching              (ii) Software based system of instruction (c) Mathetic               (iii) Small step presentation with priming

                           and prompting

(d) Computer Assisted      (iv) Larger step size with provision of error-

                           treatment Learning and Teaching

                      (v) Relatively open question - answer session

नीचे दो सेट दिए गए हैं, सेट - मैं जो विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम किए गए निर्देश और सेट - II प्रदान करता है जिसमें उनकी अनुदेशात्मक विशेषता का उल्लेख है। दो सेटों का मिलान करें और कोड से चयन करके उत्तर दें

 : सेट - I                    सेट - II

(प्रोग्रामिंग प्रकार)              (निर्देशात्मक सुविधाएँ)

(ए) लीनियर                  (i) सूचना का प्रतिगामी चिनिंग

(बी) ब्रांचिंग                   (ii) निर्देशन की सॉफ्टवेयर आधारित

                                  प्रणाली

(c) मैटिक                   (iii) प्राइमिंग के साथ छोटा कदम

                                     प्रस्तुति और संकेत दे रहा है

(डी) कंप्यूटर असिस्टेड     (iv) त्रुटि के प्रावधान के साथ बड़ा कदम आकार-

                           उपचार सीखना और सिखाना

                      (v) अपेक्षाकृत खुले प्रश्न - उत्तर सत्र

 

 

 Code :   (a) (b) (c) (d)

(1) (iii) (iv) (i) (ii)

(2) (i) (ii) (iii) (v)

(3) (ii) (iii) (iv)(v)

(4) (i) (iv) (iii) (v)

96.In designing instructional system, which model of teaching lays stress on instructional objectives, process and the evaluation of learning outcome ? (1) Concept attainment model (2) Inquiry training model (3) Interaction model (4) Basic teaching model

शिक्षण प्रणाली को डिजाइन करने में, शिक्षण के मॉडल में अनुदेशात्मक उद्देश्यों, प्रक्रिया और सीखने के परिणामों के मूल्यांकन पर क्या जोर दिया गया है? (1) संकल्पना मॉडल (2) पूछताछ प्रशिक्षण मॉडल (3) इंटरेक्शन मॉडल (4) बुनियादी शिक्षण मॉडल

97. A teacher educator offers immediate comments in the following form for classroom behaviour as being practiced by the student teacher “No, you should do it rather this way” This is an example of: 

(1)  Negative feedback (2) Corrective feedback (3) Positive feedback (4) Evaluative feedback

एक शिक्षक शिक्षक कक्षा के व्यवहार के लिए निम्नलिखित रूप में तत्काल टिप्पणी प्रस्तुत करता है जैसा कि छात्र शिक्षक द्वारा अभ्यास किया जा रहा है "नहीं, आपको इसे इस तरह से करना चाहिए" यह इसका एक उदाहरण है:

(1) नकारात्मक प्रतिक्रिया (2) सुधारात्मक प्रतिक्रिया (3) सकारात्मक प्रतिक्रिया (4) मूल्यांकन प्रतिक्रिया

 

98. Who said ‘’Education follows Social change’’

किसने कहा था 'शिक्षा सामाजिक परिवर्तन का अनुसरण करती है''

 (1) Durkhein (2) Johnson (3) Ottaway (4) Dewey

99. Curriculum Change envisages which of the following? (a) Change in aims and objectives (b) Change in contents (c) Change in infrastructure (d) Change in methods of teaching (e) Change in evaluation process Select your answers from the option given below:

पाठ्यचर्या परिवर्तन निम्नलिखित में से किसकी परिकल्पना करता है? (ए) उद्देश्यों और उद्देश्यों में परिवर्तन (बी) सामग्री में परिवर्तन (सी) बुनियादी ढांचे में परिवर्तन (डी) शिक्षण के तरीकों में बदलाव (ई) मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव नीचे दिए गए विकल्प से अपने उत्तरों का चयन करें:

 

(1) (a), (b), (c) and (d) (2) (a), (c), (d) and (e) (3) (b), (c), (d) and (e) (4) (a), (b), (d) and (e)

100.  An investigator wants to study the functioning of a school meant for tribal children. The most appropriate research design for this context would be classified as: (1) Narrative Research (2) Phenomenology (3) Grounded Theory (4) Ethnography

एक अन्वेषक आदिवासी बच्चों के लिए बने स्कूल के कामकाज का अध्ययन करना चाहता है। इस संदर्भ के लिए सबसे उपयुक्त शोध डिजाइन को इस प्रकार वर्गीकृत किया जाएगा: (1) कथात्मक अनुसंधान (2) फेनोमेनोलॉजी (3) ग्राउंडेड थ्योरी (4) नृवंशविज्ञान

 

 

No comments:

Post a Comment