Thursday, 28 July 2022

Factors affecting curriculum change

 

Factors affecting curriculum change. 

 

 

 

QUESTIONS

1.    The method used to evaluate the curriculum is: 1) Formative Evaluation  (2) Summative Evaluation  (3) Diagnostic Evaluation  (4 ) All of the above
पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि है: 1) औपचारिक मूल्यांकन (2) योगात्मक मूल्यांकन (3) नैदानिक ​​मूल्यांकन (4) उपरोक्त सभी

2.    All experiences of the children for whom school assumes responsibility is

1)Curricular activities 2) Co-curricular activities 3 )School program 4)Curriculum

   बच्चों के सभी अनुभव जिनके लिए स्कूल जिम्मेदारी मानता है

  1) पाठ्यक्रम गतिविधियां 2) सह-पाठ्यचर्या गतिविधियां 3) स्कूल कार्यक्रम

   4) पाठ्यक्रम

 

3.    Making value judgment about curriculum is:  1) Curriculum evaluation 2) Curriculum design  3) Curriculum development  4) Curriculum elements

पाठ्यक्रम के बारे में मूल्य निर्णय करना है: 1) पाठ्यचर्या मूल्यांकन 2) पाठ्यक्रम डिजाइन 3) पाठ्यचर्या विकास 4) पाठ्यचर्या संबंधी तत्व

 

4.    At school level curriculum is developed by: 1) Provincial Govt  2) Federal Govt. 3)University of Education  4) Textbook board

स्कूल स्तर के पाठ्यक्रम द्वारा विकसित किया जाता है: 1) प्रांतीय सरकार 2) संघीय सरकार। 3) शिक्षा विश्वविद्यालय 4) पाठ्यपुस्तक मंडल

 

5.    The subject centred curriculum, the important element is:  1) Division of knowledge  2) Influence of social values  3) Mixing of activities 4) Psychomotor development

 विषय केंद्रित पाठ्यक्रम, महत्वपूर्ण तत्व है: 1) ज्ञान का विभाजन 2) सामाजिक मूल्यों का प्रभाव 3) गतिविधियों का मिश्रण 4) साइकोमोटर विकास

 

6.    Which of the following combinations of learning resources gives a comprehensive concept of Distance Education? (i) Mobile learning (ii) Opportunity for teacher taught interactions (iii) Mass media (iv) Use of creative instructional procedures (v) I.C.T. (vi) Print material

शिक्षा संसाधनों के निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन दूरस्थ शिक्षा की एक व्यापक अवधारणा देता है? (i) मोबाइल अधिगम (ii) शिक्षक के लिए अवसर सिखाया बातचीत (iii) मास मीडिया (iv) रचनात्मक निर्देशात्मक प्रक्रियाओं का उपयोग (v) I.C.T. (vi) प्रिंट सामग्री

Code: (1) (i), (iii), (v) and (vi) (2) (i), (ii), (iii) and (v) (3) (i), (ii), (iii) and (vi) (4) (iii), (iv), (v) and (vi)

 

7.    Which one of the following is an essential part of the curricular designing process ? (1) Demographic features of the community (2) Development index of the parents (3) Consideration of inputs, process and output of instruction (4) Affiliation of the school to a particular school board

निम्नलिखित में से कौन सा पाठ्यक्रम डिजाइनिंग प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है? (1) समुदाय की जनसांख्यिकीय विशेषताएं (2) माता-पिता का विकास सूचकांक (3) निर्देशों की जानकारी, प्रक्रिया और निर्देश का उत्पादन (4) एक विशेष स्कूल बोर्ड को स्कूल की संबद्धता

3. एक पाठ्यक्रम एक स्कूल के बच्चे के प्रभाव का कुल योग है: 1) व्यक्तित्व 2) दृष्टिकोण 3) व्यवहार 4) कार्रवाई

 

8.    In which of the following approaches to curriculum design, constructivist orientation will be manifest? (1) Job analysis of learning tasks (2) Evaluation approach to curriculum design (3) Concept mapping as a tool for curricular choice (4) Input process emphasis on curriculum

 पाठ्यक्रम डिजाइन में निम्नलिखित में से किसमें, रचनावादी अभिविन्यास प्रकट होगा? (1) सीखने के कार्यों का नौकरी विश्लेषण (2) पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए मूल्यांकन दृष्टिकोण (3) पाठ्यक्रम विकल्प के लिए एक उपकरण के रूप में मानचित्रण की अवधारणा (4) पाठ्यक्रम पर इनपुट प्रक्रिया पर जोर

 

9.    If two or more methods are mixed up for teaching, the teaching method will be known as: 

1) Combined method 2) Mixed method

3) Eclectic method 4) None of these

यदि शिक्षण के लिए दो या दो से अधिक पद्धतियों को मिलाया जाता है, तो शिक्षण विधि को इस प्रकार जाना जाएगा:

1) संयुक्त विधि 2) मिश्रित विधि 3) उदार विधि 4) इनमें से कोई नहीं

 

10. Who is the exponent of experiences centered curriculum?

1) Froebel (2) Stevenson (3) John dewey (4) parker

केंद्रित पाठ्यक्रम के अनुभवों का प्रतिपादक कौन है? 1) फ्रोबेल (2) स्टीवेंसन (3) जॉन डेवी (4) पार्कर

 

 

 

 

2 comments: